ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

मोदी सरकार की योजनाएं, जिनका आम आदमी की जिंदगी पर पड़ा बड़ा असर!

Narendra Modi Birthday: आज भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बन चुके व्यक्ति यानी की नरेंद्र दामोदर मोदी (Narendra modi) का जन्मदिन है। मोदी जी जिनकी दुनिया फैन है, जिनको बड़ी-बड़ी महाशक्तियां सलाम करती हैं। आज वह 73 साल के हो गए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। उन्हें प्रधानमंत्री बने हुए भी नौ साल से भी अधिक हो चुके हैं। 26 मई 2014 को उन्होंने पहली बार प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। इसके बाद 2019 में वे दोबारा प्रधानमंत्री बने। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने आम आदमी के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की। जिसका करोड़ों देशवासियों को लाभ भी मिला। आज हम आपको उन पांच योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आम आदमी की जिंदगी काफी बदल गई। आइए जानते हैं…

Narendra modi birthday 2023

Read: नरेंद्र ‘बाहुबली’ की CM से PM बनने तक की कहानी…! | News Watch India

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) – PM Modi

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की घोषणा की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के सभी लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस योजना के तहत अब तक 50 करोड़ से भी अधिक लाभार्थियों को बैंकिंग सुविधा दी गई है। प्रधान मंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है, जो कि किफायती तरीके से वित्तीय सेवाओं जैसे कि बैंकिंग/बचत और जमा खाते, धन प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता है। खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय प्रतिनिधि (Bank Mitra) केंद्र पर खोला जा सकता है।

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) – PM Modi

ayushman bharat yojana

Ayushman Bharat योजना 23 सितंबर 2018 को लॉन्च की गई यह स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसके तहत गरीब वर्ग के एक परिवार को पांच लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है। इसका उद्देश्य है बीपीएल कार्ड (BPL cards) धारक गरीबों को मुफ्त इलाज (free treatment) मिल सके। देशभर में ऐसे बीपीएल कार्ड धारक गरीब परिवारों की संख्या करीब 10 करोड़ है, जबकि 50 करोड़ लोग इसका फायदा उठा सकेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) -PM Modi

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक छोटी जमा योजना है जो विशेष रूप से बालिकाओं के लिए है और इसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है। पैसे के कारण जो परिवार अपने बच्चों को पढ़ा नहीं सकते थे खास तौर पर लड़कियों को, उनकी चिंता दूर करने के लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई। भारत देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की थी। यह योजना एक लड़की की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम पर ही खुलता है। इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस (post office) या बैंक (bank) में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। ये योजना 21 साल में मैच्योर हो जाती है। हालांकि, अगर लड़की की उम्र 18 साल हो गई है और अभिभावक अपने बेटी की पढ़ाई के लिए धनराशि चाहते है तो वे इस खाते से राशि निकाल सकते हैं। लेकिन पूरी रकम 21 साल के बाद ही मिलती है।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana - modi government

सरकार (Modi Government) द्वारा उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है। ये योजना 1 मई 2016 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) द्वारा ग्रामीण और वंचित परिवारों के लिए एलपीजी (LPG) जैसे स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के बलिया में की थी। ये कार्यक्रम उन लोगों के लिए आरंभ किया गया जो ईंधन के रूप में जलावन लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले आदि जैसे पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन का उपयोग कर रहे थे जिससे उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

31 मई 2023 तक प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के अंतर्गत कुल 9,58,59,418 कनेक्शन जारी किए गए। इस योजना के तहत बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन (free gas connections) बांटे गए। इससे सबसे बड़ा फायदा उन गरीब महिलाओं को हुआ, जो धुएं में खाना बनाने को मजबूर थीं।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana - pm modi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ छोटे और सीमांत किसान परिवारों (जिनके पास दो हेक्टेयर तक जमीन है) को मिलता है। इस योजना के तहत किसान भाइयों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। ये राशि किसानों के खाते में चार माह के अंतराल पर भेजे जाते हैं। ये राशि किसान भाइयों के खातों में 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेज दी जाती है। आपको बता दें कि सरकार की तरफ से मिलने वाली इस निधि से छोटे किसानों को काफी लाभ मिला है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के जरिए किसान आसानी से अपनी फसल तैयार कर पाते हैं। खाद, बीज, पानी और अन्य खर्चों को पूरा करने में सहायता मिलती है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button