ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

छोटी सी गलती पड़ी 10 लोगों की जान पर भारी,

Madurai Train Fire: अवैध रूप से कोच के अंदर खाना पकाने के लिए ले जाए जा रहे गैस सिलेंडर में विस्फोट वजह से आग लगी। घायल हुए 20 लोगों में से 4 यात्री गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे है।

जानकारी के मुताबिक बता दें तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन पर एक दर्दनाक ट्रेन हादसा हुआ हैं जिसमें खड़ी रेल के डिब्बे में 26 अगस्त यानि आज शनिवार तड़के आग लगने से 10 यात्रियों ने जलकर दम तोड़ दिया। आपको बता दें दक्षिणी रेलवे ने रेल के डिब्बे में अवैध रूप से गैस सिलेंडर ले जाए जा रहे हादसे का कारण बताया है। दक्षिणी रेलवे ने कहा, मरने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया गया हैं। जिस डिब्बे में आग लगी, वह एक ‘प्राइवेट पार्टी कोच’ था और उसमें सवार यात्री यूपी के लखनऊ से मदुरै पहुंचे थे।

Also Read More: Latest5 Hindi News Crime | Newswatchindia

2 घंटे मे पाया आग पर काबू
अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि दुर्घटना में डिब्बे में सवार 10 यात्रियों की मौत हो गई और 20 यात्री घायल हैं, जिन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग बुझाने के प्रयास में लगे रेल कर्मियों के साथ साथ पुलिस, दमकल और बचाव कर्मियों ने डिब्बे से शवों को बाहर निकाला। दक्षिणी रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आग 26 अगस्त शनिवार की तड़के 5 बजकर 15 मिनट पर हुई हैं और मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर लपटों पर काबू पा लिया।

क्या हैं आग लगनी की वजह
मिली जानकारी के मुताबिक बता दें , यह एक प्राइवेट पार्टी कोच था, जिसे बीते कल यानि शुक्रवार (25 अगस्त को) नागरकोविल जंक्शन पर ट्रेन संख्या 16730 (पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस) में जोड़ा गया था। कोच को अलग करके मदुरै रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया था। इस डिब्बे में यात्री अवैध रूप से गैस सिलेंडर लेकर आए थे और इसी कारण से आग लगी। आग लगने की सूचना मिलने पर कई यात्री कोच से बाहर निकल गए। कुछ यात्री प्लेटफार्म पर ही उतर गए।

Also Read More : Hindi Samachar | Breaking Hindi News

लखनऊ से हुई थी यात्रा करने की शुरूआत
आपको बता दें डिब्बे में सवार यात्रियों ने 17 अगस्त को लखनऊ से यात्रा की शुरूआत की थी। उनका 27 अगस्त यानि रविवार को चेन्नई जाने का कार्यक्रम था। चेन्नई से वे वापस लखनऊ आने वाले थे। घटना वाले स्थान पर बिखरे हुए सामान में एक सिलेंडर और आलू की बोरी मिली है, जिससे पता चलता है कि डिब्बे में खाना पकाया जा रहा था। कोई भी व्यक्ति IRCTC के पोर्टल का इस्तेमाल करके प्राइवेट पार्टी डब्बा बुक कर सकता है, लेकिन उसे डिब्बे में गैस सिलेंडर या कोई ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की मंजबरी नही दी जाती है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि डब्बे का उपयोग मात्र यात्रा उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। इसमें बताया गया है कि वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button