उत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़

17 दिन के बाद 41 जिंदगियों ने जीती जीवन- मौत की जंग… पीएम मोदी ने किया श्रमिकों के जज्बे को सलाम

Uttarkashi Tunnel Rescue: पीएम मोदी ने उत्तराखंड के सिलक्यारा सुरंग से सकुशल बाहर निकाले गए श्रमिकों से फोन पर बातचीत कर उनके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम की जानकारी ली और इनका हौसला भी बढ़ाया।

उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में 17वें दिन यानि 28 नवंबर को बड़ी सफलता टीम को मिली है। 400 घंटे के बाद 28 नवंबर यानि मंगलवार रात करीब 7.30 मिनट पर मजदूरों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हुई। करीब 8.45 मिनट तक सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। सुरंग से बाहर आए सभी मजदूरों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद CM धामी ने मजदूरों से काफी देर तक बात कर उनका हालचाल जाना। मेडिकल चेकअप के बाद सभी मजदूरों को जिला अस्पताल भेज दिया गया है। सभी मजदूर स्वस्थ हैं। सुरंग के बाहर मौजूद लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जवान और वहां मौजूद लोगों को मिठाई बांटी।

Also Read: Latest Hindi News Uttarkashi Tunnel Rescue । 41 workers rescued Uttarkashi News Today in Hindi

आपको बता दें 17 दिनों के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद NDRF और SDRF की टीमों ने मजदूरों को बाहर निकाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narandra modi) ने टनल से बाहर आए 41 मजदूरों से फोन पर बात की। पीएम मोदी ( PM narandra modi) ने रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने वाले जवानों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे मजदूर भाइयों को नया जीवन दिया है। इस अभियान में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

मिशन को सफल बनाने वाले लोगों के जज्बे को पीएम मोदी ने किया सलाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narandra modi) ने यह भी कहा कि विभिन्न एजेंसियों के इस बचाव मिशन ने सभी को भावुक कर दिया है। उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग से मजदूरों को बाहर निकाले जाने के तुरंत बाद X ( twitter) पर एक पोस्ट में पीएम ने अभियान में शामिल लोगों के जज्बे को सलाम किया और कहा कि उनके साहस एवं संकल्प ने 41 मजदूरों को नया जीवन दिया है। उन्होंने कहा( PM narandra modi), “मिशन में शामिल सभी लोगों ने मानवता और टीम वर्क का एक अद्भुत उदाहरण पेश किया है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

टनल से निकाले गए श्रमिकों से की फोन पर बात

पीएम मोदी ( PM narandra modi) ने बचाए गए 41 मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके साहस और धैर्य ने सभी को प्रेरित किया है। पीएम मोदी ( PM narandra modi) ने उनके अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की कामना की। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह बहुत संतुष्टि की बात है कि हमारे ये मित्र लंबे इंतजार के बाद अपने प्रियजनों से मिलेंगे।’ उन्होंने कहा कि उनके परिवार के सदस्यों के धैर्य और साहस की जितनी प्रशंसा (Uttarkashi Tunnel Rescue) की जाए उतना कम है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

लगातार सीएम धामी से लेते रहे अपडेट

इससे पहले प्रधानमंत्री ( PM narandra modi) ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात कर मजदूरों को सुरंग से निकाले जाने के बाद उनके लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बता दें कि बचावकर्मियों ने 38 नवंबर यानि मंगलवार शाम को उन सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लिया, जो 12 नवंबर को भूस्खलन की वजह से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 4 धाम परियोजना में शामिल सिल्कयारा टनल का एक हिस्सा ढह जाने के बाद उसमें फंस गए थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button