न्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

सरोगेसी नहीं इस नए टेक्निक से मां बनी प्रियंका चोपड़ा, बढ़ती उम्र में बनना है मां, तो प्रियंका की इस सलाह को न करें अनदेखा

Priyanka Chopra : प्रियंका चोपड़ा (priyanka chopra) ने कहा था कि हर महिला को एग फ्रीजिंग करवानी चाहिए ताकि आप बायोलॉजिकल क्लॉक को मात दे सकें।

प्रियंका चोपड़ा (priyanka chopra) का नाम भी अब उन एक्रेंकासेस की लिस्ट में आता है जो सेरोगेसी से मां बनी हैं। बेटी के पैदा होने के बाद प्रियंका (priyanka chopra) ने बताया कि उन्होंने एग फ्रीजिंग करवाई थी ताकि वो अधिक उम्र में भी मां बन सकें। साथ ही प्रियंका (priyanka chopra) ने यह भी कहा था कि हर औरत, जो अपने करियर को लेकर डेडिकेटिड है या अभी बच्चा नहीं चाहती है, वो एग फ्रीजिंग जरूर करवाए। प्रियंका का कहना है कि एग फ्रीजिंग से आप हमारी बॉडी की बायोलॉजिकल क्लॉक से उसकी पॉवर छीन लेते हैं और मां बनने के लिए उम्र कोई बाधा नहीं रह जाती है।

Also Read: Latest Hindi Bollywood News Reproductive Health Priyanka Chopra । Bollywood Today in Hindi

हालांकि, कई महिलाएं एग फ्रीजिंग से इसलिए कतराती हैं क्यों कि उन्हें लगता है कि इस प्रोसेस में बहुत दर्द होता है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। डॉक्टर तनुश्री पांडे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट (instagram account) पर एक वीडियो शेयर कर के बताया है कि एग रिट्रीवल में दर्द होता है या नहीं।

एग रिट्रीवल में होता है दर्द

डॉक्टर तनुश्री ने कहा कि एग फ्रीजिंग के दौरान दर्द तो नहीं होता है मगर आपको प्रोसेस से पहले 8 से 10 इंजेक्शरन लगवाने पड़ते हैं। यह एक छोटा मगर महत्वपूर्ण स्टेप होता है जिसमें करीब 15 से 20 मिनट का समय लगता है। इसके अलावा एनेस्थीसिया (Anaesthesia) देकर यह प्रक्रिया किया जाता है जिससे अगर दर्द होता भी है, तो आपको वो महसूस नहीं होगा।

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

एग रिट्रीवल के बाद होता है दर्द

डॉक्टर ने बताया कि एनेस्थीसिया (Anaesthesia) के कारण से आपको प्रोसीजर के दौरान कोई दर्द नहीं होता है मगर प्रोसीजर के बाद पेट में ऐंठन उठने जैसा महसूस हो सकता है। इसके अलावा यह कोई सर्जरी नहीं है और इसमें किसी प्रकार का कोई कट या टांका नहीं लगाया जाता है।

कैसे होता है एग रिट्रीवल

इस प्रोसीजर के लिए एक पतली सी सुई को योनि मार्ग के जरिए अंदर डाला जाता है और अल्ट्रासाउंड (ultrasound) की गाइडेंस के अंतर्गत कई फॉलिकल बाहर निकाल लिए जाते हैं। साथ ही डॉक्टर तनुश्री ने यह भी बताया कि यदि आप एग रिट्रीवल (egg retrieval) करवाना चाहती हैं, तो इसमें दर्द होने की बात से डरें नहीं। इसमें बहुत अधिक दर्द नहीं होता है और यह एक पेनलेस प्रोसीजर है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

क्यों करवाना है एग रिट्रीवल

यदि आपकी अभी मां बनने की इच्छा नही हैं या अभी अपने करियर पर ध्यान देना चाहती हैं या अभी आपकी शादी नहीं हो रही है और आपकी उम्र ज्यादा है, तो आपके लिए एग फ्रीजिंग एक विकल्प है लेकिन जिन महिलाओं को नैचुरली कंसीव (Naturally Conceive) नहीं हो पा रहा है, उन्हें IVF की सलाह दी जाती है। इन दोनों की स्थितियों में एग रिट्रीवल (egg retrieval) प्रोसीजर किया जाता है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

एग रिट्रीवल के बाद क्या करना होता है

Stanfordchildrens.org के मुताबिक इस प्रोसीजर के बाद 6 से 10 हफ्ते तक भारी सामान उठाने या कठिन व्यायाम जैसे कि दौड़ना या एरोबिक न करने की सलाह दी जाती है। आप धीरे-धीरे सीढियां चढें। कोई वैजाइनल क्रीम, ल्यूलब्रिकेंट का इस्तेमाल न करें। जब तक डॉक्टर न कहें, तब तक संबंध न बनाएं और अगर आप ट्रैवल कर रही हैं, तो स्ट्रेस लेने से बचें और आराम करें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button