ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Anger Controlling Tricks: आपको भी आता है छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा, इन आदतों को अपनाकर आप भी पा सकते है छुटकारा

कुछ लोग बहुत जल्दी और ज्यादा गुस्सा करते है और अपने गुस्से को काबू में कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग काबू नहीं कर पाते है. आपको बता दें कि गुस्सा आना आम बात है, लेकिन उस गुस्से का आपकी निजी जिंदगी पर कैसा असर पड़ रहा है ये बहुत मायने रखता है.

नई दिल्ली: आजकल की दौड़ती (Anger Controlling Tricks) भागती जिंदगी में हर कोई प्रेशर में जीवन जीने को मजबूर है. यह हमारे शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा हानिकारक है. इस कारण कई बार हम बहुत ज्यादा चिढ़चिढ़े भी हो जाते है. अक्सर रोजमर्रा की जिंदगी में कैसा असर पड़ रहा है ये बहुत मायने रखता है.

कुछ लोग बहुत जल्दी और ज्यादा गुस्सा करते है और अपने गुस्से को काबू में कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग काबू नहीं कर पाते है. आपको बता दें कि गुस्सा आना आम बात है, लेकिन उस गुस्से का आपकी निजी जिंदगी पर कैसा असर पड़ रहा है ये बहुत मायने रखता है. हम सबको बहुत से मौकों पर अपने गुस्से को कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे बहुत से तरीके होते हैं जिनको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में लागू कर के हम अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन हो जाती है ड्राई तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान

गुस्सा आये तो इन चीजों को अपनाएं

गुस्सा सभी को आता है और आना भी चाहिए. हर समय गुस्से को कंट्रोल करने से व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान रहने लगता है. थोड़ा गुस्सा करने से आपका मन शांत हो जाता है. लेकिन ज्यादा गुस्सा आपके जिंदगी के हर पहलू पर असर डालता है चाहे वो पारिवारिक जीवन हो या व्यवसायिक जीवन. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने गुस्से को काबू कर सकते हैं.

मेडिटेशन करें

अपने रोजाना की जिंदगी में मेडिटेशन करने से हमारा मानसिक संतुलन बना रहता है. हम शांत महसूस करते हैं. इसलिए अगर कोई भी बात सोचकर आपको भी गुस्सा आता है तो तुरंत मेडिटेशन करने का प्रयास करें. मेडिटेशन न सिर्फ आपके गुस्से को कम करता है बल्कि इससे आपको कई तरह के शारीरिक और मानसिक फायदे भी मिलेंगे.

उस चीज को इग्नोर करें और टहलें

अगर आपको गुस्सा आता है तो थोड़ा टहल लें. दरअसल, टहलने के दौरान आप लोग अपने कदमों पर ध्यान दें.  इससे आप अपने गुस्से को थोड़ा बहुत काबू कर सकते हैं. साथ ही कहा जाता है कि अगर आप उस जगह से हट जाएं जहां आपको गुस्सा आया है तो इससे भी गुस्से को काबू करना आसान हो जाता है. बिना बहस या बात किए आप उस जगह से हट जाएं.

अपने पसंद के गाने सुनें

जब आपको गुस्सा आता है तो तुरन्त आपको अपना ध्यान उस बात से हटाने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए आप अपने पसंद का गाना सुन सकते हैं। गाना सुनने से बहुत जल्दी आपको अपने गुस्से में बदलाव देखने को मिल जाएगा। बहुत से विशेषज्ञों का मानना है कि म्यूजिक थेरेपी मन में पनपने वाले नकारात्मक विचारों को रोकने में मदद करता है।

कम सोचें और अच्छी नींद लें

अगर आप किसी बात को लेकर लंबे समय तक सोचते हैं तो अपनी बात किसी से शेयर नहीं करते हैं तो भी आपको काफी गुस्सा आ जाएगा. आपको जो भी बातें परेशान कर रही हैं. उसे अपने करीबी से शेयर करें. रात में पूरी नींद लें, आधी नींद भी गुस्से का बहुत बड़ा कारण होती है.

उल्टी गिनती शुरु कर दें

गुस्सा आते ही तुरंत मन में या जोर से उल्टी गिनती बोलना शुरू कर दें और अपना ध्यान उस बात से भटकाने की कोशिश करें जिसपर आपको गुस्सा आया है। इससे आपका मन तुरंत शांत होगा। इसके बाद अपनी सांस पर अपना ध्यान केन्द्रीत करें। अपनी सांस को महसूस करने की कोशिश करें।

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button