ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

अगर मोटापे से हैं परेशान? तो जानिए वज़न घटाने का सबसे आसान एंव कारगर तरीका

वज़न कम करने के लिए लोग हर रोज़ नए नुस्ख़े अपनाते रहते हैं। खाने में नई-नई चीज़ों का सेवन करते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि खजूर वेट लॉस के लिए कितना असरदार होता है। खजूर को अगर आप अपने दिनचर्या में इस्तेमाल करते हैं तो वो वज़न घटाने के साथ-साथ आपको और भी बिमारियों से भी बचाता है। खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

खजूर खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है। बहुत सारे लोग मानते हैं कि खजूर से वजन बढ़ता है, लेकिन ये एक तरह का मिथ है। खजूर आपकी वेट लॉस करने में मदद करता है। खजूर में डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और कई दूसरे जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सारी चीज़े वज़न घटाने के लिए बहुत ज़रूरी मानी जाती हैं ।

खजूर के क्या-क्या फायदे होते हैं

वजन घटाने में खजूर के क्या-क्या फायदे होते हैं :

1.खजूर में डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और कई दूसरे जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।

2.उनके पास असंतृप्त फैटी एसिड होता है जो सूजन को कम करता है, जो मोटापा, इंसुलिन प्रतिरोध, मधुमेह, आदि के लिए जिम्मेदार है। इसलिए वजन घटाने में फैटी एसिड सहायता करता है

3.यह प्रोटीन का एक संभावित स्रोत है जो आपकी भूख को कम करता है और अचानक भूख के दर्द को कम करके वजन कम करता है। मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन भी महत्वपूर्ण है।

4.खजूर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपको फ्री रैडिकल डैमेज से सुरक्षित रखते हैं और सूजन को कम करते हैं। खजूर खाना पचाने में भी फायदेमेद होता है।

वजन घटाने के लिए कैसे करें खजूर ता सेवन :

वजन घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट रात भर पानी में भीगे हुए खजूर का सेवन कर सकते हैं। आप 3-4 खजूर खा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्रेकफास्ट के दौरान अन्य फूड्स के साथ में खजूर का सेवन कर सकते हैं। साथ ही खजूर में प्राकृतिक शुगर होती है, आप अपने प्रोटीन ड्रिंक्स में भी डालकर भी खजूर का सेवन कर सकते हैं। यह उन्हें प्राकृतिक मिठास के साथ ही शरीर को ज़रूरी पोषण प्रदान करने का एक बेहतरीन तरीका है। कोशिश करें कि खजूर को खाने से पहले कम से कम 4-5 घंटों के लिए भिगो दें।

यह भी पढ़ें : क्या HongKong दे सकती है भारतीय टीम को टक्कर, जाने क्या हो सकती है इंडिया प्लेंइग XI

खजूर के क्या-क्या फायदे होते हैं

वजन घटाने के लिए अगर आप खजूर खा रहे है, तो ध्यान रखे कि सुबह के समय या दिन में खजूर खाना चाहिए। सुबह खजूर खाने से पूरा दिन कैलोरीज़ कंट्रोल रहती है। आपको रात के समय खजूर खाने से बचना चाहिए। रात में खजूर को पचाना मुश्किल होता है| सुबह को समय खजूर खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।इसलिए सुबह के समय ही खजूर खाना चाहिए| अगर आप वजन घटाने के लिए खजूर का सेवन कर रहे हैं, तो आपको सुबह के समय खजूर का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुबह के समय खजूर खाने से पूरा दिन कैलोरीज के सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button