उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

गर्भगृह के निर्माण के लिए नक्काशीदार पत्थरों की खेप पहुंची अयोध्या दीवारें, छत और फर्श में केवल होगा मकराना के सफेद संगमरमर का इस्तेमाल!

Ayodhya News - News Watch India

Ayodhya News! अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की नई तस्वीरें सामने आई है ये तस्वीरे ग्रांउड फ्लोर यानी भूतल और उस पर बन रहे गर्भ गृह की है. गर्भ गृह का निर्माण मकराना के सफेद संगमरमर से किया जाएगा. ग्रांउड फ्लोर का 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है महासचिव चंपत राय ने इसकी तस्वीरें जारी की हैं. इसके लिए मकराना मार्बल की बड़ी खेप गुरुवार को अयोध्या पहुंची चुकी है श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र समिति के मुताबिक मंदिर अब बनना शुरू हो चुका है

श्रीराम जन्मभूमि आयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है गर्भगृह के निर्माण के लिए नक्काशीदार पत्थरों की खेप अयोध्या पहुंची गई है बताया जा रहा है कि गर्भगृह की दीवारें, छत और फर्श में केवल मकराना के सफेद संगमरमर से बनाई जाएंगी.

बता दें कि तीर्थक्षेत्र के महासचिव चंपत राय (champat rai) ने गुरुवार को एक ट्वीट किया था. इसमें उन्होने बताया था कि मकराना मार्बल के पत्थरों पर आकर्षक नक्काशी की गई है. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण में जुटे कारीगरों ने पत्थरों के आने के साथ ही इन्हें लगाने का कार्य शुरू कर दिया है. यह पत्थर मंदिर निर्माण स्थल पहुंच गए हैं और इनका इस्तेमाल भी शुरू हो गया है. मंदिर में इस्तेमाल की जाने वाली ईंट पर श्रीराम 2023 लिखा हुआ है.

बता दे कि भगवान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक 27-28 मार्च को होगी. इस बैठक में समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र (nripendra mishra)शामिल होंगे. इस बैठक मे भावी योजनाओं पर भी विचार किया जाएगा और साथ ही मंदिर निर्माण कार्य के प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

श्रीराम मंदिर का मुख्य गेट का निर्माण सागौन की लकड़ी से होगा. सागौन की लकड़ी चंदरपुर महाराष्ट्र के जंगलों से आएगी. इस लकड़ी पर आकर्षक नक्काशी देखने को मिलेगी महाराष्ट्र के वनमंत्री सुधीर मुंगतीवार की जानकारी के मुताबिक 1800 क्यूबिक मीटर सागौन की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा. वनमंत्री सुधीर मुंगतीवार ने बताया की 29 मार्च विधिवत पूजन के बाद लकड़ी की पहली खेप रवाना होगी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button