ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Online IPL News: ऑनलाइन सट्टेबाजी वाले सावधान, सरकार ने किये नियम तय

 IPL के दौरान आप में से बहुत सारे लोग मैच देखते होंगे और ऑनलाइन गेम  भी खेलते  होंगे. सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग  से संबंधित नए नियम 6 अप्रैल यानी गुरूवार को जारी करते हुए सट्टेवाजी और दांव लगे से संबंधित किसी भी गेम को प्रतिबंधित कर दिया है

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा. “इस सट्टेबाजी में आप अपनी मेहनत की कमाई को लगाते है और हार जाते है किसी से शिकायत भी नहीं कर पाते. वजह ये है कि इस तरह की ऑनलाइन गेमिंग (online gaming) या सट्टेबाजी के लिए नए नियमो का स्वागत किया है    ऐसे ऑनलाइन गेम, जो किसी चीज के लिए पैसे लेते हैं, उन्हें भी KYC कराना होगा. सरकैर ने  सट्टेबाजी से जुड़े विज्ञापनों को लेकर भी चेतावनी जारी की है . इसमे कहा गया है कि सट्टेबाजी से जुडे प्लेटफॉर्म्स (Plateform)को बढावा न दिया जाए. अगर कोई गेम SRO से अनुमति नहीं लेगा, तो गूगल प्ले स्टोर ( google play store) और एपल स्टोर(apple store) से उसे हटवा दिया जाएगा. 

ये भी पढ़े…Cricket news: क्या कोहली ने किया KKR के मालिक किंग खान के साथ मैच फिक्स

हर ऑनलाइन गेमिंग  कंपनियों के लिए सरकार ने एक Self Regulatory Organisation बनाएगी. इस SRO में  अर्थशास्त्री, शिक्षाविद, मनोचिकित्सक और मोबाइल गेमिंग से जुड़े लोग होंगे. SRO एक ऐसी संस्था होगी, जिसमें गेमिंग एप से जुड़े यूजर्स, शिकायतें भी कर सकते है और ये कमेटी उनका हल करेगी. ऑनलाइन गेमिंग(online gaming) के लिए बनाई गई Self Regulatory Organisation, एक तरह का सेंसर बोर्ड(senser board) होगा. सभी गेमिंग कंपनियां(gaming company) अब इसी के रास्ते आगे जाएगी. SRO ही गेमिंग कंपनियों के लिए नियम तय करेंगे. इनमें कुछ नियम तय भी कर दिए गए है जिनकी सख्त जरूरत थी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button