उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगबड़ी खबरराज्य-शहर

Smuggling of Snake: सेक्स पावर बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपये में बिकता है सांप का मांस ! तस्करों से दो रेड सैंड बोआ सांप बरामद!

Bijnor News in Hindi (बिजनौर न्यूज़) - News Watch India

Bijnor News (बिजनौर न्यूज़)। जनपद के वन विभाग को उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली, जब उसने तीन तस्करों से दुर्लभ प्रजाति दो रेड सैंड बोआ के दो सांप बरामद किये। बताया गया है कि सेक्स पावर बढ़ाने के लिए इस प्रजाति की सांप को मारकर इनका मांस खाया जाता है। दावा किया जाता है कि इस प्रजाति के सांप के मांस खाने से वृद्धावस्था में में काम शक्ति ठीक बनी रहती है। इसलिए इन प्रजाति के सांपों को करोड़ों की ऊंची कीमत में बेचा- खरीदा जाता है।

रेड सेंड बुआ नाम के दुर्लभ प्रजाति के सांपों को तीन तस्कर चोरी-छिपे करोड़ों रुपए में बेचने की फिराक में थे। इसी दौरान वन विभाग को इसकी भनक लग गयी। वन विभाग की टीम ने तीन तस्करों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर इनके पास से रेड सैंड बोआ नाम के दो सांप बरामद किये हैं। पकड़े गये तीनों तस्करों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में केस दर्ज कर उन्हें जेल भेजा गया है।

वन विभाग की टीम द्वारा गिरफ्तार किये गये सांप तस्करों में चांद बाबू, नूर हसन मुरादाबाद जिले के रहने वाले हैं, जबकि तीसरा अली नाम का तस्कर बिजनौर के स्योहारा इलाके का रहने वाला है। वन विभाग की टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ तस्कर स्योहारा मुरादाबाद रोड पर बेशकीमती सांप को बेचने की फिराक में है ।इस पर वन विभाग की टीम ने आनन-फानन में बतायी गयी जगह पर पहुंचकर तीन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है।

बिजनौर वन विभाग के एसडीओ ज्ञान सिंह का कहना है कि आम लोगों को दुर्लभ प्रजाति के सांप रेड सैंड बोआ के संबंध में कोई जानकारी है। यह बेशकीमती सांप है। तस्कर इसे देशी दवाई बनाने वालों को ग़ैर कानून ढंग से बेच देते हैं। पुराने हकीम कहते हैं कि रेड सैंड बोआ सांप का मांस खाने से बुढ़ापे तक सेक्स पावर बनी रहती है। इसलिए पुरुष ही रेड सैंड बोआ सांप को खाते है।

देहाती भाषा में इसे दो मुहा सांप के नाम से भी जाना जाता है।यह सांप दुर्लभ प्रजाति का है जो प्रायः राजस्थान में अधिक मिलता है। वन विभाग की टीम ने बेशकीमती दो सांपों को तीन तस्करों के पास से बरामद किए हैं तकरीबन एक साँप की औसतन लंबाई 4 फुट 5 इंच लम्बा वजन 5 किलो के आसपास है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button