खेत-खलिहानट्रेंडिंगतकनीकदिल्लीन्यूज़

Budget 2023 Reactions: जानिये बजट के बाद Finance Minister Sitharaman ने अपने बयान में क्या कहा, विपक्ष की प्रतिक्रिया भी जानिये..

आपको बता दें कि, अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं.इसी के चलते मोदी सरकार के लिए यह बजट बेहद अहम माना जा रहा था.आम चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार का यह लास्ट और पूर्ण बजट होने के चलते लोगों और कॉरपोरेट सेक्टर (corporate sector) को भी बड़ी उम्मीदें थीं.

Nirmala Sitharaman BUDGET 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने (Nirmala Sitharaman) देश का आम बजट (Aam Budget 2023) पेश कर दिया है. आम बजट को लेकर फाइनेंस मिनिस्टर प्रेस-वार्ता के दौरान कहा कि, इंडियन इकनोमी (economy) चमकता सितारा है. उनके मुताबिक, गरीब खाद्यान्न योजना (YOJANA) 1 साल के लिए बढ़ा दी गई है. फाइनेंस मिनिस्टर ने इस बीच बड़ी घोषणा करते हुए यह भी कहा कि 7 लाख की कमाई तक अब कोई टैक्स देय नहीं होगा. इस दौरान उन्होंने नए टैक्स स्लैब (New Tax Slab) की भी घोषणा की.

अपने बजट (Budget) भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि पैनकार्ड अब आपकी राष्ट्रीय पहचान पत्र के होगा. बजट में कई ऑटोमोबाइल, खिलौने,इलेक्ट्रिक वाहन, और देसी मोबाइल के दामों में गिरावट आयेगी. वहीं, चिमनी, कुछ मोबाइल फोन और कैमरे के लेंस, सिगरेट सोना, चांदी, प्लैटिनम पर महंगाई की मार पड़ने वाली है.

फाइनेंस मिनिस्टर ने आगे कहा 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है. प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से ज्यादा बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है. इन 9 सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में दसवें से पांचवे स्थान पर पहुंच गई है. निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि युवा उद्यमियों की और से कृषि-स्टार्टअप (agri-startup) को बढ़ावा देने के लिये कृषि कोष तैयार किया जाएगा. वहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर तेजी से काम अमल में जाएगा.

बजट ने विकसित भारत के संकल्प की नींव रखी:PM

PM Modi on BUDGET 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा. पीएम (PM) ने कहा कि ये बजट वंचितों को वरीयता देने का काम करेगा। Budget 2023 पीएम मोदी ने बजट को सभी वर्गों के लिए लाभदारी बताया. प्रधानमंत्री ने निर्मला सीतारमण की पूरी टीम को बजट के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि किसानों, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को इस बजट से फायदा होगा.

समावेशी विकास की राह वाला बजट: केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

इसे लेकर पीयूष गोयल ने कहा, दुनिया का मानना है कि, भारत दुनिया की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका देगा. हर सेक्टर ने इस बजट को काफी संतुलित बजट के रूप में सराहा है. इसलिए अर्थशास्त्रियों में भी इस बजट को लेकर बेहद खुशी हैं, साथ ही उन्होंने कहा कि इस बजट की भव्यता यही है कि इससे समावेशी विकास अवश्य होगा. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री (Union Commerce Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा, यह बजट 140 करोड़ भारतीयों को उनके जीवन को अच्छे भविष्य के लिए प्रभावित करेगा. साथ ही उन्होने कहा यह भारत को एक ऐसे देश के रूप में तैयार करेगा जो भारत को एक ऐसा देश बनाने की योजना पर काम कर रहा है. जहां इकनोमी के विकास के साथ हर कोई वृद्धी कर रहा है.

रेलवे पैसेंजर की आकांक्षाओं को पूरा करेगा बजट- रेल मंत्री

केंद्रीय रेलमंत्री (Union Railway Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) के मुताबिक, रेलवे के लिए यह 2.41 लाख करोड़ रुपये बड़ा बदलाव है. और यह पैसेंजर की आकांक्षाओं को कंप्लीट करेगा. अमृत भारत स्‍टेशन योजना के तहत 1275 स्‍टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. वंदे-भारत ट्रेनों के उत्पादन में भी काफी सुधार होगा.

सीतारमण ने कहा, बजट में 4 चीजों पर ज्यादा जोर

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने प्रेस-वार्ता में कहा कि इस बजट में 4 चीजों पर ज्यादा जोर है.सीतारमण ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने, पर्यटन के लिए कार्य योजना, विश्वकर्मा (मैकेनिकों) के लिए पहल और हरित विकास पर बजट को केंद्रित रखा है.

Read: Budget 2023 Updates News (बजट 2023 समाचार) – News Watch India

बेहतरीन बजट:अनिल विज

हरियाणा के गृह मंत्री (Home Minister) अनिल विज (Anil Vij) ने मोदी सरकार के आम बजट को सराहा है. उन्होंने कहा कि यह बजट बहुत बेहतरीन है. उन्होंने कहा कि टैक्स में जो राहत दी गई है वो जनता के लिये बेहद फायदेमंद साबित होगा.

ये ‘अमृत काल’ का बजट है:चंद्रशेखर

केंद्रीय मंत्री (Union Minister) आर. चंद्रशेखर (R Chandrasekhar) ने कहा कि संसद में पेश किया गया बजट अमृत काल का बजट है. यह बजट में 45 लाख करोड़ रुपये का खर्च. इसमें से 13.3 लाख करोड़ का बुनियादी ढांचे पर निवेश होना, यह दिखाता है कि भारत एक आधुनिक बुनियादी ढांचे के रूप में विकसित होने जा रहा है.वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Madhya Pradesh Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि ये बजट प्रधानमंत्री के संकल्प और आत्मनिर्भर भारत (Self-reliant India) के निर्माण को पूरा करने वाला बजट है.उन्होंने कहा कि इस बजट से समाज के हर वर्ग को फायदा होगा.

सबको साथ लेकर चलने वाला बजट: धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी बजट की तारीफ की. उन्होंने कहा कि यह देश की जनता के साथ दुनिया की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला बजट है.ये गरीबों का बजट है, न्यू इंडिया का संकल्प इस बजट में खुद दिखाई देता है. भारत की इकनोमी आज 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बनी है. इस बजट में मध्यम वर्ग, जनजातीय वर्ग, रोजगार सृजन सभी की चिंता की गई है. यह बजट भारत के गरीब लोगों को समर्पित है. ये सबका विश्वास, सबका साथ, सबका प्रयास,  सबको साथ लेकर चलने वाला बजट है.

लोगों को सक्षम बनाने वाला बजट है- जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट लोक कल्याणकारी है, यह बजट बच्चों की पढ़ाई, मध्यम वर्ग की कमाई और बुजुर्गों की भलाई पर बल देने वाला है.गरीब किसानों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों, वंचितों, आर्थिक रूप से पिछड़े एंव मध्यम वर्ग को सशक्त और सक्षम बनाने वाला बजट है.

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने कहा कि, वर्षों से मध्यम वर्ग का जो लंबित विषय था, उसे लेकर मध्यम वर्ग प्रधानमंत्री नरेंद मोदी का धन्यवाद कर रहा है. जिस तरह से बजट के लेकर मध्यम वर्ग की प्रतिक्रिया आ रही है, उससे पता चल रहा है कि उनमें कितना उत्साह है.

बजट से समाज के हर वर्ग को राहत: मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बजट को क्रांतिकारी बताया है. उन्होंने कहा कि बजट में समाज के हर वर्ग को राहत मिली है. खट्टर ने कहा कि इनकम टैक्स की नई दरें आम लोगों को बड़ी राहत देने का काम करेगा.

बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा:स्मृति ईरानी

Live BUDGET  केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने Budget 2023 को लेकर पीएम मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि घोषणाओं के मुताबिक बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा है. मंत्री ने बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी (National Digital Library) की घोषणा को भी बढ़िया कदम बताया.

आपको बता दें कि, अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं.इसी के चलते मोदी सरकार के लिए यह बजट बेहद अहम माना जा रहा था.आम चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार का यह लास्ट और पूर्ण बजट होने के चलते लोगों और कॉरपोरेट सेक्टर (corporate sector) को भी बड़ी उम्मीदें थीं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button