खेलन्यूज़

SA vs IND: चेतेश्वर पुजारा-अजिंक्य रहाणे का खत्म हुआ करियर? किसका पत्ता काटेगी BCCI!

SA vs IND: भारतीय क्रिकेट टीम दिसंबर की शुरुआत में साउथ अफ्रीका का दौरा करने वाली है, जहां वह व्हाइट बॉल क्रिकेट के बाद 2 मैच की टेस्ट सीरीज भी खेलेंगे। 26 दिसंबर से सीरीज का आगाज होगा।

10 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज शुरू होने वाली है। इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि लंबे समय के बाद टीम इंडिया रेड बॉल क्रिकेट भी खेलते हुए नजर आएगी। 26 दिसंबर से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैच की टेस्ट सीरीज का भी आगाज होगा। वहीं BCCI ने व्हाइट और रेड बॉल सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने T20-वनडे से आराम लिया है। वे अब सीधा टेस्ट क्रिकेट से वापसी करेंगे। हालांकि टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वाड से काफी चौंकाने वाला था। उसमें चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गजों का नाम नहीं था। साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी सीरीज के लिए भारत के पास उनके सबसे ज्यादा दो अनुभवी बल्लेबाज होंगे ही नहीं। क्या यह इस बात का इशारा कर रही है कि अब पुजारा और रहाणे का करियर खत्म हो गया है?

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News south africa vs india test series । Sports New Today in Hindi

क्या पुजारा-रहाणे का करियर खत्म हो गया?

इंडिया के लिए अपने दम पर कई टेस्ट मैच (test match) जिताने और बचाने वाले चेतेश्वर पुजारा-अजिंक्य रहाणे को साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज (South Africa test series) के लिए BCCI ने पूरी तरह से नजर अंदाज कर दिया। यह भारतीय टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। हालांकि पिछले 1-2 साल से पुजारा और रहाणे भारतीय टीम के लिए कुछ खास योगदान नहीं कर पाए हैं। कुछ समय पहले भी दोनों टीम से ड्रॉप हुए थे। लेकिन चेतेश्वर की काउंटी में फॉर्म देखकर और अजिंक्य के आईपीएल में फॉर्म में आने के बाद दोनों को जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (world test championship) फाइनल के लिए चुना गया।

Test team से 35 साल के अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया है। वेस्टइंडीज (west indies) दौरे पर वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। 2 टेस्ट की 2 पारियों में वह महज 11 रन बना सके थे। हालांकि, उससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (world test championship) के फाइनल में उन्होंने जरूर 89 और 46 रन की पारी खेली थी। इस फाइनल के जरिये ही रहाणे ने टेस्ट टीम में वापसी की थी। उससे पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया (srilanka- Australia) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था।

वहीं, चेतेश्वर पुजारा भी test team में अपनी जगह नहीं बना पाए। पुजारा ने पिछला टेस्ट इस वर्ष जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसमें उन्होंने 2 पारियों में 14 और 27 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से वह test team से बाहर ही हैं। KL राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। श्रेयस ने पिछला test ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल मार्च में खेला था।

हालांकि उसके बाद वेस्टइंडीज (Westindies) में खेली गई टेस्ट सीरीज के लिए पुजारा को ड्रॉप कर दिया था। वहीं अब साउथ अफ्रीका (southafrica) के खिलाफ दोनों ही दिग्गज टीम में शामिल नहीं है। इससे यह भी प्रतीत होता है कि BCCE पुजारा और रहाणे का विकल्प ढूंढ रही है और वह जल्द से जल्द उनको रिप्लेस करना चाहते हैं। यह पुजारा और रहाणे के टेस्ट करियर खत्म होने की निशानी भी साबित हो सकती है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

Test team से 35 साल के अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया है। वेस्टइंडीज (west indies) दौरे पर वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। 2 टेस्ट की 2 पारियों में वह महज 11 रन बना सके थे। हालांकि, उससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (world test championship) के फाइनल में उन्होंने जरूर 89 और 46 रन की पारी खेली थी। इस फाइनल के जरिये ही रहाणे ने टेस्ट टीम में वापसी की थी। उससे पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया (srilanka- Australia) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था।

वहीं, चेतेश्वर पुजारा भी test team में अपनी जगह नहीं बना पाए । पुजारा ने पिछला टेस्ट इस वर्ष जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसमें उन्होंने 2 पारियों में 14 और 27 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से वह test team से बाहर ही हैं। केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। श्रेयस ने पिछला test ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल मार्च में खेला था।

वहीं, राहुल ने पिछला टेस्ट इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। बुमराह की करीब डेढ़ साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्होंने पिछला टेस्ट जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं, बुमराह को उकप्तान भी चुना गया है। वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ टेस्ट में नया चेहरा होंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि केएल राहुल स्पेशलिस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। केएस भरत को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

india के south africa दौरे का पूरा शेड्यूल

team पर चर्चा करने के साथ ही बैठक में अगले बड़े टूर्नामेंट T20 वर्ल्ड कप ( World cup) के लिए खाका भी तैयार किया गया। भारत के दक्षिण अफ्रीका (south Africa) दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर से हो रही है। इस दौरान दोनों टीमें 3 T20, तीन वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। 10 दिसंबर से T20 सीरीज, 17 दिसंबर से वनडे सीरीज (Oneday series) और 26 दिसंबर से test series की शुरुआत होगी।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा तारीख मैच जगह

10 दिसंबर पहला टी20 डरबन
12 दिसंबर दूसरा टी20 जीक्यूबेरा
14 दिसंबर तीसरा टी20 जोहानिसबर्ग
17 दिसंबर पहला वनडे जोहानिसबर्ग
19 दिसंबर दूसरा वनडे जीक्यूबेरा
21 दिसंबर तीसरा वनडे पार्ल
26-30 दिसंबर पहला टेस्ट सेंचुरियन
3-7 जनवरी (2024) दूसरा टेस्ट केप टाउन

भारत की टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (captain), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (wicketkipper), केएल राहुल (wicketkipper), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

भारत की वनडे टीम

ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (captain/wicketkipper), संजू सैमसन (wicketkipper), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

भारत की टी20 टीम

यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (captain), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (wicketkipper), जितेश शर्मा (wicketkipper), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button