ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Dengue Update: थमने लगी है कोरोना के बढ़ते रफ्तार, लेकिन एक तरफ डेंगू मचा रहा बवाल

नई दिल्ली: दुनियाभर में अब लोगों को कोरोना (Corona Dengue Update) से मामूली राहत मिलती नज़र आ रही है. देश में कोरोना वायरस के नए मामले मई के बाद सबसे कम आए हैं और ऐसे संकेत दिखने लगे हैं कि इसकी रफ्तार अब थमने लगी है. दरअसल, मंगलवार को देश में कोरोना वायरस (Corona Dengue Update) के 2000 से भी कम और एक्टिव केस 35 हजार से नीचे पाए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोविड के 1,968 नए केस दर्ज किए गए, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 15 रही.

कोरोना वायरस (Corona Dengue Update) के कुल मामलों की संख्या 4,45,99,466 हो गई, जबकि 15 मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या 5,28,716 हो गई. यहां ध्यान देने वाली बात है कि भारत में 2000 से नीचे कोरोना के केस 133 दिनों बाद आए हैं. फिलहाल, एक्टिव केस के मामले में भी भारत को राहत है, क्योंकि खतरनाक कोरोना से देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 34,598 है. देश में कुल मामलों की तुलना में एक्टिव केसों की संख्या 0.08 फीसदी है और कोरोना से राष्ट्रीय रिकवरी रेट 98 फीसदी से ऊपर है. 24 घंटे के भीतर में देश में 1528 केसों की कमी दर्ज की गई है. फिलहाल, डेली पॉजिटिविटी रेट 0.94 फीसदी है.

ये भी पढ़ें- Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के क्या है कारण और जानें कैसे कर सकते हैं इसके घरेलू उपचार?

राजस्थान के सभी जिलों में डेंगू (Corona Dengue Update) के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रोजाना 150 से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. मरीजों की संख्या आगामी 15 दिनों में बढ़ सकती है. अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीज 30 फीसदी अधिक आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक इस वर्ष मलेरिया के 650 से अधिक पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें से महत 300 केस मलेरिया के 15 दिन में ही सामने आए है.

मौसम का मिजाज बदलते ही मच्छर जनित बीमारियां फैलने लगती हैं. मौसम में नमी आने और यूपी में बारिश के चलते इस बार डेंगू का प्रकोप बढ़ा है. राजधानी लखनऊ में डेंगू 24 घंटे में 30 मरीजों की पुष्टि हुई है. इनमें 16 मरीज एलाइजा जांच और 14 मरीज कार्ड टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं.

दक्षिण एशियाई देश में भारी मानसूनी बारिश के कारण आई बाढ़ के प्रकोप के बीच पाकिस्तान में डेंगू बुखार के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. दक्षिणी सिंध प्रांत ने 311 नए संक्रमणों की सूचना दी, सोमवार शाम प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग ने कहा, सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र कराची, प्रांतीय राजधानी था, जिसमें 255 नए मामले सामने आए.

दिल्ली में कुछ दिनों से डेंगू (Corona Dengue Update) के मामले बढ़ रहे है जिसमे पिछले हफ्ते के मुकाबले करीब चार गुना डेंगू के मामले आए हैं। MCD की रिपोर्ट के मुताबिक 21 से 28 सितम्बर के बीच 412 नए मामले आए और इसके पहले हफ्ते में आए 129 मामलों की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा हैं। इस साल कि बात करे तो डेंगू के कुल मामले बढ़कर 937 हो गए हैं, जो पिछले पांच साल में सबसे अधिक हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button