ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Dengue Virus Updates: कोरोना के साथ डेंगू ने भी बढ़ाई टेंशन, वायरस से बढ़ा खतरा

नई दिल्ली: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Updates) संक्रमण के 2,060 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,46,30,888, हो गई, जबकि संक्रमण से 10 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 5,28,905 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 26,834 हो गई है जो कुल मामलों का 0.06 प्रतिशत है।

कितने लोगों ने गंवाई जान?

मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 (Corona Dengue Virus Updates) से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 209 मामलों की बढ़ोतरी दर्ज की गई। संक्रमण से 10 लोगों की मृत्यु होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,28,905 हो गई है।

संक्रमण से जिन 10 लोगों की मृत्यु हुई है उनमें वे चार मरीज भी शामिल हैं, जिनका नाम संक्रमण (Corona Dengue Virus Updates) से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल द्वारा वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में जोड़े गए हैं।

आंकड़ों के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 1.86 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.02 प्रतिशत है।   देश में अब तक कुल 4,40,75,149 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। वहीं राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 219.33 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- Women’s Periods Problem: क्यों होता है पीरियड्स टाइम लड़कियों के ब्रेस्ट में दर्द? जानें कारण और बचने के उपाय

नहीं हो रहा कोरोना वायरस का खतरा कम

भारत में भी कोरोना संक्रमण का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। देश में कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Updates) संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। इन सबके बीच कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.7 की दस्तक से भारत की चिंता बढ़ गयी है। भारत में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BA.7 की पुष्टि के बाद यह कहा जा रहा है कि आने वाले समय में त्योहारों के कारण देश में इसका प्रसार तेजी से हो सकता है। ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BA.7 और BA.5.1.7 के खतरे को देखते हुए एक्सपर्ट्स भी चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

बिहार की राजधानी पटना में डेंगू ने कहर बरपा रखा है। पटना में डेंगू मरीजों की संख्या 4,126 हो गई है। एक दिन पहले राजधानी में 137 विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू के कुल 108 मरीजों का इलाज चल रहा था।

क्या है डेंगू?

डेंगू बीमारी वायरस के कारण होती है। ये मच्छर के दिन में काटने से फैलता है। ये मच्छर सात दिनों या उससे अधिक दिन से रखे हुए पानी में फैलते हैं।

बरतें सावधानी

1. सबसे बड़ा उपाय। डेंगू जब फैलने लगे, तो अपने घर के आस-पास का निरीक्षण करें और पानी जमा ना होने दें। यदि पानी आस-पास है, तो आप उसे निकालकर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें।

2. कूलर, गमले, पुराने टायर का निरीक्षण करें। इन्हें या तो घर के पास से हटा दें या नहीं तो उन्हें बाहर फेंक दें। कूलर पुराना है, तो उसे घर से दूर रखें। बच्चों को ऐसे स्थानों पर जाने नहीं दें, जहां पुराने सामान रखे हुए हैं।

3. पानी की टंकी को लेकर लापरवाही नहीं बरतें। डेंगू की बीमारी की खबर आते ही पानी की टंकी के ढक्कन को देखें। यदि ढक्कन खुला है, उसे बंद करें और आस-पास डेंगू प्रतिरोधक पाउडर का छिड़काव करें।

4. चौथी सबसे खास बात मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें। घर में केमिकल युक्त अगरबती जलाने से बचें और मच्छरदानी लगाकर दिन में भी रहें।

इन बातों का रखें खास ख्याल

1. शरीर को पूरी तरह ढंकने वाले कपड़ों का इस्तेमाल करें। फैशनेबल कपड़ों से बचें। ये ख्याल रखें कि कपड़े की मोटाई थोड़ी ज्यादा हो। खादी और सूती के कपड़ों का इस्तेमाल करें।

2.जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें। गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। मेनहोल, सेप्टिक टैंक, रुकी हुई नाली और कुएं आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें।

3. हर्बल टी का प्रयोग करें ताकि शरीर के अंदर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। काली मिर्च और अदरख से बनी चाय भी पी सकते हैं।

4. मच्छरों से जितना ज्यादा हो सके दूर रहें। खानपान में हल्दी का प्रयोग ज्यादा करें। हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखेंगे और डेंगू से आपकी रक्षा करेंगे।

5. तुलसी पत्ते का प्रयोग जरूर करें। तुलसी पत्ता को पानी में उबाल लें, उसके बाद उसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें। डेंगू होने से इंसान को बचाने के लिए ये एक कारगर नुक्सा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button