तकनीकन्यूज़

क्रिसमस डे पर नकली नही असली लगाए क्रिसमस ट्री, तरीका है बेहद सरल, जो गार्डन के लुक को बनाएगा जबरदस्त

Christmas Day: हर बार बाजार से नकली क्रिसमस ट्री (Christmas tree) खरीदकर बोर हो चुके हैं, तो यहां आप घर पर असली क्रिसमस ट्री लगाने के आसान तरीके को जान सकते हैं। इससे ना केवल आपका क्रिसमस सेलिब्रेशन बेहतरीन बनेगा बल्कि घर के गार्डन का भी लुक जबरदस्त लगेगा।
साल का आखिरी पर्व यानी की क्रिसमस डे (Christmas day) अब कुछ ही दिन दूर है। इससे जुड़ी तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में क्रिसमस ट्री (Christmas tree) का जिक्र ना हो कैसे मुमकिन है। इसका असली नाम सनोबर पेड़ है। आप इसे इनडोर (indoor) और आउटडोर (outdoor) दोनों जगह उगा सकते हैं। बस आपको इस बात को सुनिश्चित करना है कि इसे छांव और धूप दोनों मिलता रहे।

वैसे तो क्रिसमस सेलिब्रेट (Christmas celebrate) रने के लिए आप बाजार से भी नकली क्रिसमस ट्री (Christmas tree) को खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा ओरिजिनल वाइब चाहते हैं, साथ ही आपको गार्डनिंग का शौक है तो इसे घर में उगाना एक अच्छा विचार होता है।

Christmas tree के लिए ऐसे तैयार करें गमला

सबसे पहले आप क्रिसमस ट्री (Christmas tree) के लिए 9*9 साइज का गमला लें। अब इसमें 50 % मिट्टी, 30 % गोबर खाद, 20 % रेत को अच्छी तरह से मिलाकर गमले में भर दें।

ऐसे लगाएं क्रिसमस ट्री की कटिंग

अगर आप क्रिसमस ट्री (Christmas tree) को कटिंग की सहायता से लगा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि इस साइज 6-8 इंच हो। कटिंग के निचले भाग से 2 इंच तक पत्तियों को हटा दें। फिर इसे शहद या एलोवर में डुबोएं और (Christmas tree) इसे मिट्टी में 2 इंच तक दबा दें। अब मिट्टी पर (Christmas tree) हल्का पानी छिड़क दें।

ग्रोथ के लिए क्रिसमस ट्री को कितना पानी चाहिए

इस पौधे (Christmas tree) को अधिक पानी की आश्यकता नहीं पड़ती। अगर इसे 1-2 दिन पानी ना भी दें तो यह सूखता नहीं है। इसलिए हमेशा इसमें पानी डालने से पहले इसकी मिट्टी को हल्का हटा कर नमी को चेक जरूर कर लें। यह पूरी तरह से ड्राई हो तभी इसमें पानी डालें। साथ ही इसकी (Christmas tree) पत्तियों पर पानी डालने से बचें।

क्रिसमस ट्री को कितनी चाहिए धूप

क्रिसमस ट्री (Christmas tree) को केवल 3-4 घंटे धूप की आश्यकता होती है। इसलिए अगर आप इसे घर के अंदर लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि यह किसी ऐसी स्थान पर लगाए जहां रेगुलर धूप आती है।

देखभाल से जुड़ी अन्य जरूरी बात

महीने में एक बार पौधे (Christmas tree) में गोबर की खाद जरूर डालें ताकि इसका विकास अच्छी तरह से हो सके। इसके साथ ही आप कीट को पौधे से दूर रखने के लिए नीम के तेल का स्प्रे कर सकते हैं। हालांकि क्रिसमस ट्री (Christmas tree) पर आमतौर पर कीट नहीं लगते हैं। इसके अलावा वक्त वक्त पर इसके सूखे पत्तों की छंटाई करते रहें इससे पौधे की खूबसूरती बनी रहती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button