ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Diet In Air Pollution: अगर जहरीली हवा से करना चाहते हैं बचाव, तो करिए इन चीज़ों का सेवन, रहेगें स्वस्थ

सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली-एनसीआर (Diet In Air Pollution) में प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। ऐसे में अपने सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

नई दिल्ली: सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली-एनसीआर (Diet In Air Pollution) में प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। ऐसे में अपने सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। प्रदूषण के कारण कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है और फेंफड़ों संबंधी समस्या हो जाती है। ऐसे में अपने स्वस्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

अपने खान-पान में कुछ जरूरी बदलाव करके हम प्रदूषण से लड़ सकते हैं। आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें तो आप बहुत हद तक वायु प्रदूषण के कारण हो रही समस्यों से बच सकते हैं।

बेस्ट सुपर फूड्स 

Vitamin C युक्त आहार

विटामिन सी से युक्त चीजों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट (Diet In Air Pollution) मौजूद होते हैं। ये हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। फेफड़ों में इसके पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए अपने नियमित डाइट में विटामिन सी शामिल करना बहुत जरूरी। कई फलों के साथ सब्जियों में भी विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है।

आंवला, संतरा, अमरूद इन सब में भरपूर मात्रा में विटामिट सी होता है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे धनिया, चौलाई, गोभी विटामिट सी के अच्छे स्त्रोत हैं।

हल्दी में मिलते हैं एंटी-इंफ्लामेटरी गुण

मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी एक औषधि (Diet In Air Pollution) के रूप में भी हमेशा से इस्तेमाल होती आ रही है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। यह फेफड़ों को प्रदूषकों के जहरीले प्रभाव से बचाने में मदद करता है। वायु प्रदूषण से फेफड़ों में होने वाली जलन और खांसी से राहत पाने के लिए हल्दी को गर्म दूध में डालकर पिएं।

यह भी पढ़ें: Alert: क्या आप भी रखते है फ्रिज में गूंथा हुआ आटा? तो हो जाएं सावधान, नहीं तो भुगतना पड़ेगा कुछ ऐसा जिसके बारे में आपने कभी सोचा नहीं होगा

गुड़ और चना बचाएगा आयरन की कमी से

वायु प्रदूषण से बचने के लिए गुड़ और चना सबसे कारगर उपाय है। अगर आप अपनी डाइट में गुड़ को रोजाना खाते हैं तो आपको आयरन की कमी नहीं होगी। गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं जो अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं, चना के सेवन से आपको ताकत मिलती है और कमजोरी महसूस नहीं होती।

अदरक और काली मिर्च करता है इम्यूनिटी मजबूत

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना हमारे लिए बहुत जरूरी है। आप अदरक और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं इससे वायु प्रदूषण के असर को काम किया जा सकता है। दरअसल, अदरक का रस और काली मिर्च का पाउडर मिक्स करके सेवन करने से अंदर मजबूती आती है। आप चाहें तो अदरक और काली मिर्च में शहद मिलाकर खा सकते हैं।

विटामिन-E बॉडी के लिए है होता है लाभदायक

विटामिट ई पौधों पर आधारित कुकिंग ऑयल से आता है। सूरजमुखी, सैफ्फलाउर, राइस ब्रान, कनौला, पीनट और जैतून का तेल काफी अच्छा विटामिट ई का स्त्रोत हैं। इन तेलों में पाए जाने वाले गुणों के कारण ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button