ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

पांच राज्यों में जल्द हो सकते हैं चुनाव के ऐलान ,चुनाव आयोग की पूरी तयारी !

पांच राज्यों में अब जल्द ही चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है। खबर के मुताबिक़ चुनाव आयोग ने पांचो राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। जानकारी मिल रही है कि चुनाव आयोग अब जल्द ही तारीखों का ऐलान कर सकता है। माना जा रहा है कि 9 या दस तारीख को चुनाव आयोग पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकते हैं। इस बीच पिछले दो महीने में चुनाव आयोग ने सभी चुनावी राज्यों का दौरा किया है और सभी तरह की तैयारियों का जायजा भी लिया है।

Rewad More: Latest Entertainment News in Hindi | Hindi ki Tazza Khabar
यह बात और है कि चुनाव आयोग द्वारा अभी तक चुनाव का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन इन पांचों राज्यों की सभी राजनीतिक पार्टियां काफी पहले से ही चुनावी रैलियां और सभाएं कर रही है। पांच राज्यों में मूलतः बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला है। केवल तेलंगाना में केसीआर की अभी सरकार है लेकिन वहां इस बार त्रिकोणीय संघर्ष की सम्भावना बनी हुई है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरस और बीजेपी -कांग्रेस के बीच मुकाबला है। हालांकि बीआरएस काफी समय से राज्य की सत्ता पर काबिज है लेकिन इस बार बीजेपी के अपने कांग्रेस भी सरकार बनाने का दावा कर रही है। तीनो पार्टियां जनता के बीच पहुँच रही है और बड़ी -बड़ी सभाये भी कर रही है। लेकिन अब देखना है कि इस बार के चुनाव में किसकी जीत और किसकी हार होती है।

Read : Sports Latest News in Hindi | Sports News Today
इधर चुनावी राज्यों में सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच कांग्रेस और बीजेपी के बीच भारी संघर्ष है। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है लेकिन लोकसभा की अधिकतम सीटें बीजेपी के पास है। उधर मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और लोकसभा की भी सभी सीटें बीजेपी के पास ही है। लेकिन पिछले चुनाव में एमपी में कांग्रेस ने बीजेपी को झटका देते हुए सत्ता तक पहुँच गई थी। कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार भी बनी और 18 महीने के भीतर सरकार गिर गई। इस सरकार को ऑपरेशन कमल के जरिए बीजेपी ने गिराया था। सरकार गिराने में सिंधिया की बड़ी भूमिका थी। सिंधिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी के साथ तो गए ही अपने साथ दो दर्जन से ज्यादा विधायकों को भी कांग्रेस से तोड़कर ले गए थे।
अब एमपी में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सख्त मुकाबला है। उधर छत्तीसगढ़ और मिजोरम में भी चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है।

Also Read: Latest Hindi News Political | Hindi Samachar
अब खबर आ रही है कि चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। बता दें कि आयोग ने अगस्त महीने में मिजोरम और छत्तीसगढ़ का दौरा किया था। इस हफ्ते चुनाव आयोग ने तेलंगाना का भी दौरा कर चुका है। राजस्थान और एमपी में चुनाव आयोग का दौरा कई बार हो चुका है।
बता दें कि 40 सदस्यों वाली मिजोरम विधान सभा का कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो रहा है जबकि 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधान सभा और तीन और राज्यों का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button