उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरहरियाणा

Fetal Sex Test: फरीदाबाद की स्वास्थ्य टीम का कोपल हॉस्पिटल पर छापा, लिंग परीक्षण मामले में हॉस्पिटल सील

भ्रूण लिंग परीक्षण का सौदा तय होने के बाद जितेंद्र ने गर्भवती महिला के साथ सुरेश शर्मा नगर में अमन केयर अस्पताल आने को कहा। टीम जिस महिला को साथ लेकर पहुंची, उसे वह अमन केयर अस्पताल से ही कोपल अस्पताल के अल्ट्रासाउंड सेंटर में ले गया। इस सेंटर का पंजीकरण डॉ. स्मृति गंगवार के नाम था, लेकिन अल्ट्रासाउंड इस्लाम खान नाम के टेक्नीशियन ने किया। अल्ट्रासाउंड होते ही हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मारकर फौरन मशीन को सील कर दिया। सेंटर में मौजूद दूसरी मशीन को भी सील कर दिया गया। 

बरेली । हरियाणा के फरीदाबाद से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक अस्पताल के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर देर रात छापा मारा। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिंग परीक्षण (Fetal Sex Test) से अवैध धंधें से जुड़े आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है। टीम ने अल्ट्रासाउंड सेंटर चलाने वाले कोपल हॉस्पिटल को सील कर दिया गया है।

अल्ट्रा साउंड सील कर दी गयी


बरेली के कोपल हॉस्पिटल में सोमवार रात हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मारा। इस अस्पताल में एक गर्भवती महिला को लाकर लिंग परीक्षण के लिए कहा था। अस्पताल के कंप्यूटर ऑपरेटर ने गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे लड़का या लड़की को बताने के लिए अल्ट्रासाउंड के लिए ₹25 हजार रुपये तय किए थे। पुलिस टीम ने ₹17हजार एडवांस में देकर अल्ट्रासाउंड कराया।

यह भी पढेंः Murder of Lover: अश्लील फोटो से ब्लैकमेलिंग पर की थी प्रेमी की हत्या, प्रेमिका सहित पांच परिजन गिरफ्तार


इस अस्पताल की डॉक्टर ने लिंग परीक्षण कर बाकायदा घर में लड़का या लड़की होने की रिपोर्ट दी थी। रिपोर्ट मिलने के बाद हरियाणा की पूरी टीम ने बरेली के डीएम की अनुमति लेकर इस अल्ट्रासाउंड पर देर रात छापा मारा। छापे के दौरान यहां अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड के फर्जी रजिस्ट्रेशन के कागजातों को जब्त करके अल्ट्रासाउंड को सील किया है।

कोपल अस्पताल के अंदर के केबिन, जहां महिला चिकित्सिक बैठती थी,। अब इसे सील कर दिया गया


इस प्रकरण में कोपल अस्पताल के डॉ. केपी गंगवार, डॉ. स्मृति गंगवार और अमन केयर अस्पताल के मालिक समेत छह लोगों के खिलाफ थाना बारादरी में एफआईआर दर्ज कराई गई है। फरीदाबाद की टीम ने ट्रैप करने की बाकायदा योजना बनाकर कोपल अस्पताल में भ्रूण लिंग की जांच होते पकड़ी। इसी योजना के तहत टीम ने लिंग परीक्षण कराने वाले जितेंद्र नाम के दलाल से संपर्क किया था।

छापे का कार्रवाई के दौरान हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी


भ्रूण लिंग परीक्षण का सौदा तय होने के बाद जितेंद्र ने गर्भवती महिला के साथ सुरेश शर्मा नगर में अमन केयर अस्पताल आने को कहा। टीम जिस महिला को साथ लेकर पहुंची, उसे वह अमन केयर अस्पताल से ही कोपल अस्पताल के अल्ट्रासाउंड सेंटर में ले गया। इस सेंटर का पंजीकरण डॉ. स्मृति गंगवार के नाम था, लेकिन अल्ट्रासाउंड इस्लाम खान नाम के टेक्नीशियन ने किया। अल्ट्रा साउंड होते ही हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मारकर फौरन मशीन को सील कर दिया। सेंटर में मौजूद दूसरी मशीन को भी सील कर दिया गया। 


पीसी-पीएनडीटी फरीदाबाद के नोडल अधकारी डॉ. मान सिंह जानकारी देते हुए


पीसी-पीएनडीटी फरीदाबाद के नोडल अधकारी डॉ. मान सिंह ने बताया कि यूपी के बरेली में कोपल अस्पताल लिंग परीक्षण के लिए चिन्हित किया गया। इसके बाद उसे ट्रैप करने की जिम्मेदारी फरीदाबाद के स्वास्थ्य विभाग की टीम को दी गई थी। इस मामले में दर्ज एफआईआर में नामजद अमर पाल, जितेंद्र पाल और टेक्नीशियन इस्लाम खान भी शामिल हैं। केंद्र सरकार की ”बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” योजना तहत भ्रूण लिंग की जांच के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार के आदेश पर ही कोपल अस्पताल के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा गया।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button