ट्रेंडिंगसेहतनामा

अब न बारिश न बाढ़, इस बीमारी के कारण सरकार ने स्कूल बंद करने के दिए आदेश

Itanagar Arunachal Pradesh News: बीते कुछ दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों में मानसूनी बारिश भारी तबाही मचा रही है। बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। आलम यह है कि बारिश और बाढ़ के कारण कई इलाकों में जन-जीवन (disease) बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है। बाढ़ और बारिश के कारण कई राज्यों के अलग-अलग जिलों में बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है। स्थानीय प्रशासन ने बारिश और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए ऐहतियातन स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। 24 जुलाई यानि बीते दिन महाराष्ट्र के रायगढ़, कर्नाटक के शिवमोग्गा, केरल के वायनाड, कन्नूर सहित अलग-अलग जिलों में बारिश के कारण स्कूल बंद रहे। लेकिन स्कूल बंद का एक दूसरा कारण भी सामने आया है।

disease

ईटानगर में 4 दिनों के लिए बंद किए गए स्कूल

दरअसल बाढ़-बारिश से इतर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में एक बीमारी (disease) इस कदर फैली है कि जिला प्रशासन ने 25 से 29 जुलाई तक नर्सरी से कक्षा-8 तक के सभी स्कूलों को बंद करने आदेश दिए है।

बड़ी तेजी से फैल रहा आई फ्लू

दरअसल ईटानगर में बीते कुछ दिनों ने आई फ्लू (eye flu) काफी तेजी से फैल रहा है। बच्चों के साथ बड़े भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। अस्पतालों की OPD में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। यही कारण है कि कई स्कूलों ने अभिभावकों से एसएमएस कर अपील की है कि अगर बच्चे में EYE flu के लक्षण हैं तो कृप्या करके स्कूल न भेजें।

25-29 जुलाई तक सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूल बंद

ईटानगर उपायुक्त कार्यालय ने 25 जुलाई से 29 जुलाई तक राजधानी के सभी सरकारी और निजी स्कूलों (नर्सरी से कक्षा 8 तक) को बंद करने की घोषणा की है। प्रदेश के लोंगडिंग जिला प्रशासन ने भी आंखों में संक्रमण की बीमारी (disease) ‘कंजंक्टिवाइटिस’ फैलने के बाद कनुबारी उप-मंडल में स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है।

Read: Itanagar Latest News in Hindi हिंदी समाचार News Watch India

बीमारी को कंट्रोल में करने के लिए स्कूल बंद

लोंगडिंग के उपायुक्त (DC) बानी लेगो ने कहा कि मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कनुबारी और लॉनू शैक्षिक विकासखंड के तहत आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को 29 जुलाई तक अपने संबंधित संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्देश दिया जाता है ताकि बीमारी की श्रृंखला को तोड़ा जा सके। DC ने कहा डॉक्टरों की माने तो यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक है और एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैल सकती है।

आंखों में लालिमा, खुजली और जलन

मालूम हो कि कंजंक्टिवाइटिस विभिन्न वायरस के कारण होने वाला नेत्र संक्रमण है। इस रोग के कारण आंखों में लालिमा, खुजली, जलन होती है, आंसू आते हैं और किरकिरापन महसूस होता है। यह संक्रमण किसी संक्रमित व्यक्ति की आंखों के स्राव, दूषित वस्तुओं या श्वसन बूंदों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क से आसानी से फैल सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button