ट्रेंडिंग

जयपुर मुंबई ट्रेन में ताबड़तोड़ फायरिंग! ASI सहित 3 लोगों की मौत

Jaipur Mumbai Train Firing News: जयपुर से मुंबई की तरफ आ रही 12956 जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन (Jaipur Mumbai Train) में 31 जुलाई यानी सोमवार सुबह ताबड़तोड़ फायरिंग से हड़कंप मच गया है। इस घटना में रेलवे पुलिस बल (RPF) के सहायक पुलिस निरीक्षक (ASI) टीकाराम मीणा सहित 3 यात्रियों को मौत के घाट उतार दिया। बता दें RPF कांस्टेबल चेतन कुमार (Chetan Kumar) ने चलती ट्रेन में रूहं कपां देने वाली घटना को अंजाम दिया है.

Jaipur Mumbai train

पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि 31 जुलाई यानी सोमवार सुबह करीब 5 बजकर 30 मिनट पर पालघर स्टेशन पार करने के बाद RPF कांस्टेबल ने चलती जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के 3-AC के B-5 कोच के अंदर गोलीबारी की। इसमें एक RPF ASI और 3 अन्य यात्रियों की गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई।

एस्कॉर्टिंग ड्यूटी पर था तैनात

मुंबई-जयपुर एक्सप्रेस (Jaipur Mumbai Train) गोलीबारी घटना के कुछ घंटे बाद पश्चिम रेलवे के DRM नीरज वर्मा (Western Railway DRM Neeraj Verma) ने जानकारी दी कि चारों पीड़ितों के परिजनों से संपर्क किया गया है और उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। DRM नीरज वर्मा ने आगे बताया “सुबह लगभग 6 बजे हमें पता चला कि एस्कॉर्टिंग ड्यूटी (escort duty) पर तैनात एक RPF कांस्टेबल ने गोलियां चलाई। जिसमें ASI सहित 3 लोगों को गोली लगी। जिनकी मौके पर ही मौत हो गई.

वारदात को अंजाम देने के बाद ट्रेन में इधर-उधर घूम रहा था आरोपी

Jaipur Mumbai train

फिलहाल मारे के लोगों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए शताब्दी अस्पताल भेजा गया है। आरोपी कांस्टेबल चेतन रेल से कुदकर दहिसर की ओर भागने, तभी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इस घटना के बाद से यात्रियों में हड़कंप मच गया। चश्मदीदों ने बताया कि चेतन गोलीबारी करने के बाद हाथ में रिवॉल्वर लेकर डिब्बे में इधर-उधर घूम रहा था।

रिपोर्ट्स की मानें तो चेतन ने अपने वरिष्ठ ASI टीकाराम को मौत के घाट उतार दिया। फिर वह दूसरे डिब्बे में गया और 3 यात्रियों को गोली मार दी। चारों को मारने के बाद चेतन ने दहिसर और मीरारोड के बीच ट्रेन से कूदकर फरार होने का प्रयास किया। लेकिन आरोपी कांस्टेबल को हथियार समेत कुछ ही देर में हिरासत में ले लिया ।

चेन खींचकर ट्रेन से भागा- Jaipur Mumbai Train Firing News in Hindi

पश्चिम रेलवे के CPRO सुमित ठाकुर ने कहा, मृतक ASI टीकाराम मीणा राजस्थान के रहने वाले हैं। आरोपी का नाम चेतन कुमार बताया जा रहा है। वह वारदात को अंजाम देकर दहिसर स्टेशन के पास चेन खींचकर भाग रहा था। आरोपी ने अपने आधिकारिक हथियार से इस वारदात को अंजाम दिया। इस घटना की वजह अभी स्पष्ट नहीं हुई है और जांच की जा रही है।

ट्रांसफर से नाराज था आरोपी RPF कांस्टेबल!

Jaipur Mumbai train

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कांस्टेबल चेतन सिंह ने जयपुर मुंबई एक्सप्रेस में अपनी सर्विस रिवाल्वर से फायरिंग से वारदात को अंजाम दिया। इस गोलीबारी में 4 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में हुए ट्रांसफर से आरोपी काफी समय से नाराज चल रहा था और मानसिक रूप से परेशान था।

बताया जा रहा है कि रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारी चेतन सिंह का हाल ही में तबादला किया गया था। इसी बात से वह नाराज था। उसकी मानसिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। चेतन सिंह पहले गुजरात में ड्यूटी करता था। कुछ दिन पहले उसका ट्रांसफर मुंबई में किया गया था। इससे उस के पारिवारिक जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो गईं थी। इससे वह परेशान था। संभव है कि इसी तनाव के चलते उसने इस वारदात को अंजाम दिया।

कोई बहस नहीं हुई थी- पुलिस

हालांकि, पश्चिमी रेलवे के पुलिस कमिश्नर ने बताता, आरोपी चेतन की किसी के साथ “कोई बहस नहीं हुई थी। RPF कांस्टेबल चेतन कुमार ठीक महसूस नहीं कर रहा था और उनकी मानसिक स्थिति खराब चल रही थी जिसके चलते उन्होंने अपना आपा खो दिया। उनके सामने जो भी आया उसके ऊपर गोली गोली चला दी।

मुआवजे का ऐलान

ASI tikaram meena

पश्चिम रेलवे ने मृतक ASI टीकाराम मीणा के परिजनों के लिए मुआवजा देने की घोषणा की गई है। इसके तहत रेलवे सुरक्षा कल्याण निधि से 15 लाख रुपये, अंतिम संस्कार के लिए 20,000 रुपये, मृत्यु सह सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी (Death cum Retirement Gratuity) के तौर पर 15 लाख रुपये और सामान्य बीमा योजना (general insurance plan) के रूप में 65,000 रुपये की सहायता देने की घोषणा की गई है । फिलहाल बोरीवली स्थित RPF कार्यालय में आरोपी चेतन से पूछताछ की जा रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button