Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

हेलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा, करीब 4.45 मिनट तक अयोध्या में रहेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

Narendra Modi in Ayodhya Timeline: अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन और राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा की पूरी टाइम लाइन सामने आई है। PM मोदी रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए सुबह 10:20 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। वे अयोध्या में करीब 4:45 मिनट रहेंगे। वहीं, राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां आखिरी चरण में हैं।

Also Read: Latest Hindi News Narendra Modi in Ayodhya Timeline । News Today in Hindi

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में माहौल पूरी तरह से बदलने वाला है। करीब 500 सालों के इंतजार में प्रभु श्रीरामलला को अपना मंदिर मिलने जा रहा है। शताब्दियों से चले आ रहे इंतजार को खत्म होने के कार्यक्रम में भाग लेने स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। उनके यहां पर उनके पौने पांच घंटे तक रुकने का कार्यक्रम है। 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम में करीब 50 मिनट तक पीएम नरेंद्र मोदी रहेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की भी तैयारी है। प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक वह सोमवार सुबह 10:20 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। दिन में 11 से 12 बजे का समय पीएम का रिजर्व रहेगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रेड व येलो जोन में करीब AI युक्त 400 कैमरे लगाए गए हैं, जो इंटीग्रेटेड कमांड ऐंड कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। ये कैमरे फेस रिकॉग्निशन और ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन सिस्टम से लैस होंगे। अयोध्या जिले में करीब 9700 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। डीजीपी मुख्यालय की तरफ से 12 हजार से ज्यादा पुलिस अधिकारी व कर्मचारी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। इसके अलावा जिलों की फोर्स, ATF और STF कमांडो की टीमें, SPG, NSG और UP पुलिस की एंटी ड्रोन टीमें भी तैनात रहेंगी।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

4.45 घंटे अयोध्या में रहेंगे मोदी

PM नरेंद्र मोदी करीब 4.45 मिनट तक अयोध्या में रहेंगे। उनके अयोध्या आगमन का शेड्यूल जारी हो गया है। सुबह 10:20 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचने के बाद सुबह 10:55 बजे वे राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे। PM इससे पहले 30 दिसंबर को भी अयोध्या में बने महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आए थे।

पीएम मोदी के अयोध्या दौरे का शेड्यूल

10:20 AM: अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे
10:45 AM: वह Helicoptor से साकेत कॉलेज पहुंचेंगे
10:55 AM: राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे
12:05 PM: 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम में रहेंगे
01:00 PM: अतिथियों को संबोधन
02:05 PM: कुबेर टीला पहुंचकर श्रमिकों और अन्य लोगों से बातचीत कर shiv mandir में पूजन करेंगे
02:25 PM: हेलिपैड के लिए रवाना होंगे
02:40 PM: हेलिपैड से एयरपोर्ट रवाना होंगे
03:05 PM: अयोध्या एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button