ट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Assembly Election 2023: ज्योतिष दृष्टि से 5 राज्यों में होने वाले चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी में से किसको मिलेगी जीत ?

Assembly Election 2023: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। यह चुनाव इस वर्ष के आखिरी (Assembly Election 2023) चुनाव है। साल 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले ये चुनाव काफी अहम माने जा रहे हैं। ऐसे राजनैतिक पंडितों द्वारा विभिन्न कयास लगा जाए रहे हैं। आइए जानते हैं ज्योतिष दृष्टि से इन 5 राज्यों में चुनावी परिणाम कैसा रहेंगे।


देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) होने जा रहा है। जिसमें से मिजोरम में 7 नवंबर , मध्यप्रदेश 17 नवंबर, छत्तीसगढ़ 7 एवं 17 नवंबर 2 चरण में , राजस्थान 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डालेंगे। चुनाव परिणामों की घोषणा 3 दिसंबर को की जाएगी। जिसे लेकर कयास विभिन्न राजनैतिक पंडितों द्वारा अभी से लगाए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश, राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा की सीधी (Assembly Election 2023) टक्कर है। वर्तमान में कांग्रेस और भाजपा की स्थापना कुंडली में चल रही दशा और गोचर कांग्रेस पार्टी के पक्ष में पलड़ा कुछ झुका हुआ दिखा रहा है। भाजपा पार्टी की स्थापना कुंडली 6 अप्रैल 1980 को दोपहर 11.45 मिनट पर दिल्ली में मिथुन लग्न की बनती है। इस कुंडली में वर्तमान में चन्द्रमा में शनि की विंशोत्तरी दशा जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक चल रही है। बीजेपी की कुंडली में चन्द्रमा नीच राशि वृश्चिक में होकर मंगल से दृष्टि है , तथा अंतर दशा नाथ शनि अपनी शत्रु राशि सिंह में वक्री हो कर गुलिक, राहु, गुरु और मंगल से युति बना कुछ निराशा तथा स्ट्रेस दिखा रहा है।
Congress party की स्थापना कुंडली हम indira gandhi के द्वारा 2 जनवरी 1978 को पार्टी के विभाजन के वक्त की लेते हैं जिसमें मीन लग्न उदय हो रहा है तथा चन्द्रमा कन्या राशि में राहु के साथ युत है। वर्तमान में congress party की कुंडली में गुरु की महादशा में राहु की अंतर दशा तथा बुध की प्रत्यंतर दशा चल रही है जो की उसे अपने प्रतिदंद्वी भाजपा(Assembly Election 2023) पर कुछ बढ़त दिखा रही है। आईये अब 5 राज्यों के बड़े नेताओं की कुंडलियों से जाने की विधानसभा चुनावों में किसका पलड़ा भारी हो सकता हैं।

madhyapradesh में फिर खिल सकता है ‘कमल’

18 नवंबर 1946 को दोपहर के वक्त यूपी के कानपुर में जन्में कमलनाथ की कुंडली मीन लग्न की है जिसमें भाग्य भाव में बैठे केतु, मंगल, बुध, शुक्र और सूर्य की युति ने इनको केंद्र में राजीव गाँधी , नरसिम्हा राव से ले कर मनमोहन सिंह तक की सरकारों में बड़े मंत्री पदों पर कार्य करने का अवसर (Assembly Election 2023) दिया। वर्तमान में बुध की महा दशा में शुक्र की अन्तर्दशा इनके लिए शुभ है क्यूंकि बुध इनकी नवांश कुंडली में अपनी स्वराशि कन्या में हो कर भाग्य भाव में बैठा है तथा अंतर दशा नाथ शुक्र जन्म कुंडली में भाग्य भाव(Assembly Election 2023) में बैठा है। अतः भाग्य के बल पर एक बार फिर से नज़दीकी मुकाबले में जीत हासिल कर congress के कमलनाथ फिर से madhyapradesh में cm बन सकते हैं।

इस वजह से हों सकती हैं भूपेश बघेल की जीत

23 अगस्त 1961 को सुबह के समय दुर्ग जिले में जन्मे छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जन्म कुंडली कन्या लग्न की है जिसमें पंचमेश शनि पंचम भाव में मकर राशि में वर्गोत्तम हो कर मजबूत स्थिति में हैं। शनि जन्म कुंडली और नवांश दोनों में मकर मेंयानि एक ही राशि में स्थिति होने के चलते वर्गोत्तम स्थिति का फल देने में (Assembly Election 2023) सक्षम हैं। इसके साथ ही इनकी कुंडली में लग्न कन्या राशि में वर्गोत्तम हैं , आत्मकारक शुक्र मिथुन राशि में वर्गोत्तम हैं तथा लग्नेश बुध सिंह राशि में वर्गोत्तम हैं जो की एक उत्तम राज योग हैं। भाग्य भाव के स्वामी शुक्र का धन भाव के स्वामी चन्द्रमा से दृष्टि सम्बन्ध इनकी कुंडली का बड़ा धन योग है जिसके कारण इनके शासन काल में प्रदेश में बेरोजगारी दर में कमी आयी है और अच्छा आर्थिक विकास हो रहा है। विधानसभा चुनावों के समय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कन्या लग्न की कुंडली में शनि की महा दशा में शनि का अंतर और राहु का प्रत्यंतर (Assembly Election 2023) होगा। राहु इनकी कुंडली में हानि के बाहरवें घर में होने से इनकी पार्टी की सीटें कुछ कम हो सकती है किन्तु महा दशा और अंतर दशा नाथ शनि के वर्गोत्तम हो कर नीच के गुरु के साथ अच्छे ‘नीच भंग ‘ योग के चलते इनको दोबारा मुख्यमंत्री बनने में कोई कठिनाई नहीं होगी ऐसी ज्योतिषीय संभावना बन रही है।

इस वजह से तीसरी बार सीएम बनेंगे KCR

KCR की जन्म कुंडली उनके आधिकारिक जन्म विवरण से कुछ भिन्न है ! उपलब्ध कुंडली के अनुसार उनका जन्म 17 फरवरी 1954 को सुबह 10. 03 मिनट पर वर्तमान तेलंगाना के सिद्दीपेट हुआ था। मेष लग्न की इनकी कुंडली में दशम और एकादश भाव के अधिपति शनि पद प्राप्ति (Assembly Election 2023) के सप्तम भाव में अपनी उच्च राशि तुला में हो कर शश महापुरुष योग बना रहे हैं। कृषि के कारक ग्रह शनि का सप्तम भाव में उच्च का होना उनको प्रदेश के किसानों में लोकप्रिय नेता बनता है। केसीआर की मेष लग्न की कुंडली में चतुर्थ भाव में अपनी स्वराशि के चन्द्रमा तथा लाभ भाव में बैठे शुक्र, बुध और सूर्य के योग ने इनको निर्बाध सत्ता का सुख दिया और यह अपने परिवार के कई सदस्यों को भी प्रदेश की राजनीति में सफलतापूर्वक स्थापित (Assembly Election 2023) कर चुके हैं। पिछले विधान सभा चुनावों में वर्ष 2018 में केसीआर की पार्टी ने तेलंगाना में 119 में से 88 सीटों पर जीत हासिल कर विपक्ष को धराशायी कर दिया था। इस बार विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) के वक्त KCR की मेष लग्न की कुंडली में राहु की महादशा में मंगल की अंतर्दशा चल रही है जो की राहु की दशा का समाप्ति काल होने से ‘दशा छिद्र’ का वक्त है। KCR की पार्टी की सीटें पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में कुछ कम हो सकती हैं किन्तु उनकी कुंडली के दशानाथ राहु और मंगल दोनों पर भाग्य भाव के स्वामी गुरु की दृष्टि उनको लगातार तीसरी बार प्रदेश के CM पद पर सुशोभित होने का अवसर प्रदान करेगी ऐसी ज्योतिषीय संभावना स्पष्ट दिख रही है।

मिजोरम इस वजह सें बना रहा सत्ता परिवर्तन का योग

साल 1972 में असम से अलग हो कर केंद्र शासित प्रदेश के रूप में मिज़ोरम की स्थापना की गयी थी। बाद में 20 फरवरी 1987 को (मध्य रात्रि में राजधानी आइज़ोल) में मिजोरम की पूर्ण राज्य के रूप में स्थापना हुई जिसकी कुंडली वृश्चिक लग्न की है। वर्तमान में मिजोरम प्रदेश की कुंडली में शनि की महादशा में राहु की कठिन अंतर्दशा मई 2021 से मार्च 2024 तक है। मिजोरम की वृश्चिक लग्न की कुंडली में राज सत्ता के दशम भाव में सिंह राशि पर कुंभ राशि में गोचर कर रहे शनि तथा मेष रही में गोचर कर रहे गुरु दोनों की दृष्टि की वजह से राज्य में सत्ता परिवर्तन के ज्योतिषीय योग निर्मित (Assembly Election 2023) हो रहे हैं। ऐसे में अब 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में साल के अंत में वर्तमान सीएम ज़ोरामथंगा की हार के बाद विपक्षी दल जोराम पीपल्स फ्रंट के नेता लालदुहोमा और Congress party की मिली जुली सरकार के आने की ज्योतिषीय संभावना बन रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button