ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

नए साल में निवेशकों के लिए उपहार, दुनिया में पहली बार इंडिया में शुरू होगी यह सुविधा

National Payments Corporation of India: शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) नए वर्ष के पहले दिन सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करने जा रहा है। इससे निवेशक UPI के जरिए पेमेंट करके शेयर खरीद सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) एक जनवरी 2024 को सेकेंडरी मार्केट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI लॉन्च करेगा। इसके बाद इन्वेस्टर्स UPI के जरिए पेमेंट करके शेयर्स खरीद सकेंगे। अभी IPO की बिडिंग में UPI के जरिए पेमेंट कर पाते हैं। जब IPO के लिए अप्लाई करते हैं, तो उसका पैसा इन्वेस्टर्स के अकाउंट में ही ब्लॉक हो जाता है और जब शेयर्स इश्यू होते हैं, तब अमाउंट डेबिट होता है। इसी तरह सेकेंडरी मार्केट यानी शेयर बाजार में यह सर्विस शुरू होने के बाद स्टॉक्स खरीदने पर उसका जितना भी अमाउंट होगा, वह आपके अकाउंट में ब्लॉक हो जाएगा। इसके बाद जब उसी दिन सेटलमेंट होगा, तो इन्वेस्टर्स के अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाएगा। सेकेंडरी मार्केट (Secondry market) में UPI से खरीद-फरोख्‍त शुरू करने वाला इंडिया दुनिया का पहला देश होगा।

Also Read: Latest Hindi News National Payments Corporation of India । News Today in Hindi

NPCI ने बताया कि क्लियरिंग कॉरपोरेशन, स्टॉक एक्सचेंज, डिपॉजिटरी, स्टॉक ब्रोकर, बैंक और UPI ऐप सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के साथ मिलकर इक्विटी कैश सेगमेंट के लिए बीटा वर्जन में पेमेंट सर्विस पेश की जाएगी। शुरुआत में यह सर्विस सीमित ग्राहकों के लिए ही होगी। इस कदम से ट्रांजैक्शंस की स्पीड बढ़ जाएगी और भारत के स्टॉक एक्सचेंजों के लिए सेम डे सेटलमेंट करने में मदद मिलेगी। फंड ब्लॉक करने की फैसिलिटी इन्वेस्टर्स के लिए ऑप्शनल है। यह सुविधा स्टॉकब्रोकर देगा। अगर इन्वेस्टर ने इस सुविधा का चयन किया तो ब्रोकर निवेशक के अकाउंट की डिटेल एक्सचेंजेज के साथ शेयर करेगा। BSE और NSE उस निवेशक के डेटा को क्लीयरिंग कॉरपोरेशन के साथ साझा करेंगे। यूपीआई गाइडलाइन्स के मुताबिक एक निवेशक अधिकतम 5 लाख रुपये ब्लॉक कर सकता है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

किसे होगा फायदा

शेयर मार्केट में यह सर्विस शुरू होने के बाद स्टॉक्स खरीदने पर जितने पैसे लगेंगे, वह राशि निवेशक के अकाउंट में ब्लॉक हो जाएगी। इसके बाद जब उसी दिन सेटलमेंट होगा तो इन्वेस्टर्स के अकाउंट से पैसा कट जाएगा। अभी तक IPO की बिडिंग में UPI के जरिए पेमेंट करने की सुविधा है। NPCI ने बताया कि इस बीटा लॉन्च को ब्रोकरेज App ‘ग्रो’ फैसिलिटेट कर रहा है। भीम, ग्रो और यसपे नेक्स्ट के जरिए सेकेंडरी मार्केट में UPI ऐप सर्विस मिलेगी। शुरुआत में HDFC बैंक और ICICI बैंक के कस्टमर्स इस सर्विस को यूज कर पाएंगे। एचडीएफसी बैंक, एचएसबीसी, ICICI बैंक और यस बैंक क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और एक्सचेंजों के लिए स्पॉन्सर बैंक के रूप में काम करेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button