ट्रेंडिंगन्यूज़

Saudi Arab में भारतीयों के लिए अच्छे दिन, अब वीजा अप्लाई करने के लिए नहीं चाहिए पुलिस वेरिफिकेशन

सऊदी अरब (Saudi Arab) सरकार ने भारतीयों को लेकर बड़ा फैसला किया है. सरकार ने ऐलान किया है कि अब सऊदी अरब जाने के लिए भारतीयों को वीजा अप्लाई करते समय पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी.

नई दिल्ली: सऊदी अरब (Saudi Arab) सरकार ने भारतीयों को लेकर बड़ा फैसला किया है. सरकार ने ऐलान किया है कि अब सऊदी अरब जाने के लिए भारतीयों को वीजा अप्लाई करते समय पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी.

सउदी अरब ने भारयीतों को बताया विश्वसनीय

बीते कुछ सालों से भारत की तमाम अरबी देशों से नजदीकियां बढ़ी हैं. और इसके साथ ही व्यापार क्षेत्र में भी विश्वसनियता बढ़ी है. जिसके चलते विश्वभर में भारत की विदेश नीतियों की तारीफ हो रही है. क्योंकि हाल ही में सऊदी अरब सरकार ने भारतीयों को लेकर बड़ा फैसला किया है. जिसमें घोषणा की गई है कि सऊदी अरब जाने के लिए भारतीय लोगों को वीजा अप्लाई करते समय पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जमा कराना अनिवार्य नहीं है. सउदी अरब के इस फैसले को दोनों देशों के रिश्तों की मजबूती की ओऱ बढ़ाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Kim Jong-Un: दुनिया के सामने आते ही तानाशाह की बेटी ने मचाया हड़कंप, USA के लिए जान बचाना मुश्किल

सउदी की शांति में 20 लाख भारतीयों का योगदान

आपको बता दें इस बड़ी खबर की जानकारी देते हुए, सऊदी अरब दूतावास ने इस बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि सऊदी अरब और भारत के बीच मजबूत संबंधों और रणनीतिक साझेदारी के मद्देनजर, किंगडम ने भारतीय नागरिकों को पुलिस निकासी प्रमाणपत्र यानी PCC जमा करने से छूट देने का फैसला किया है. वहीं बयान में दूतावास की ओर से सऊदी अरब में शांति से रहने वाले 20 लाख से ज्यादा भारतीय नागरिकों के योगदान की सराहना भी की गई है.

प्रिंस क्राउन ने भारतीयों के लिए खोला दिल

वहीं सउदी अरब के इस फैसले से भारतीयों खुशी है. इसी क्रम में सऊदी अरब सरकार के इस फैसले का भारत सरकार ने स्वागत किया.और सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने सऊदी सरकार के इस फैसले को लेकर धन्यवाद किया. धन्यवाद करते हुए भारत की ओर से कहा गया कि सऊदी अरब सरकार के इस फैसले किंगडम में रहने वाले 20 लाख से ज्यादा भारतीय लोगों को राहत मिलेगी.

वीजा अप्लाई के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देना नहीं जरूरी

बताते चलें कि किसी भी देश का वीजा लेना आसान काम नहीं होता है. उसके लिए काफी तरह के डॉक्यूमेंट्स जमा कराने पड़ते हैं. जिसके बाद जांच-पड़ताल होती है और सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद वीजा दिया जाता है. ऐसे में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट भी इसी प्रक्रिया का एक हिस्सा है. इसकी वजह से काफी संख्या में लोगों का समय बर्बाद होता है. लेकिन सख्त नियमों की वजह से यह जमा करवाना पड़ता है. हालांकि, अब लोगों को सऊदी सरकार के इस फैसले से काफी राहत मिलेगी.

भारत के पीएम मोदी और मोहम्मद बिन सलमान के सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बनने के बाद सऊदी अरब का झुकाव भारत की ओर बढ़ता हुआ देखा जा रहा है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button