ट्रेंडिंगनजरियान्यूज़मनोरंजन

OTT Platform ban By Gov Update Today: सरकार ने वल्गर कंटेंट के लिए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को किया बंद

Blocked 18 OTT platforms on Thursday 14 March.

OTT Platform ban by Gov Update Today: सरकार ने कई चेतावनियों के बाद गुरुवार 14 मार्च को 18 ओटीटी प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया। इन ओटीटी प्लेटफार्मोंस को अश्लील और pornographic content के चलते ब्लॉक किया गया हैं। सूचना और Ministry of Broadcasting (I&B) ने एक बयान में कहा है कि, 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स जिसमे Google Play Store पर 7, Apple App Store पर 3 और इन प्लेटफार्मों से जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट को भी सरकार ने डिसेबल कर दिया हैं।

बता दे कि, यह विकास उन प्लेटफार्मों के बावजूद हुआ है, जिन्हें “क्रिएटिव एक्सप्रेशन” की आड़ में ऑब्सेनिटी और एब्यूज को बढ़ावा न देने की वार्निंग दी गई थी। यह डिसीजन Information Technology Act 2000 के प्रोविजन के अंडर लिया गया था।

जिन ओटीटी प्लेटफॉर्म को ब्लॉक किया गया है वह है, फुगी, हॉट शॉट्स वीआईपी, ट्राई फ्लिक्स, अनकट अड्डा, येस्मा, वूवी, एक्स प्राइम, बेशरम्स, नियॉन एक्स वीआईपी, एक्स्ट्रामूड, मोजफ्लिक्स, चिकूफ्लिक्स, ड्रीम्स फिल्म्स, न्यूफ्लिक्स, रैबिट, मूडएक्स, हंटर्स और प्राइम प्ले शामिल हैं।

सरकार ने अपने बयान में कहा है कि, प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने की वजह है कि यह महिलाओं को ऑफेंसिव तरीके से चित्रित करता है। साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि, “इसमें अलग-अलग इनएप्रोप्रियेट रेफरेन्सेस में Nudity और Sexual Acts को शौ किया गया है, जैसे टीचर्स और स्टूडेंट के बीच रिलेशनशिप, अनाचारपूर्ण पारिवारिक रिश्ते आदि।”

प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने को सही ठहराने के लिए आगे कहा गया कि, ”कंटेंट में सेक्शूयल सिगनल्स शामिल थे और कुछ मामलों में, किसी भी विषयगत या सोशल रेलेवेंस से रहित अश्लील और सेक्शूयल फॉर्म से कैंडिड सीन्स की लंबी चैन शामिल थी।”

सरकार ने बताया कि एक ओटीटी ऐप्स के 1 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड थे, जबकि 2 और ओटीटी ऐप्स के 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड थे। इसके साथ-साथ, ओटीटी प्लेटफार्मों के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर 32 लाख से भी ज्यादा यूजर्स की संचयी अनुयायी संख्या थी।

सरकार ने कहा कि, “इन ओटीटी प्लेटफार्मों ने ऑडियंस को अपनी वेबसाइटों और ऐप्स पर अट्रैक्ट करने के ऑब्जेक्टिव से स्पेसिफिक सीन, ट्रेलर्स एक्सटर्नल लिंक को ब्रॉडकास्ट करने के लिए बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया का उपयोग किया।” सरकार ने अपने बयान में कहा कि इन प्लेटफॉर्म्स पर Insulting woman का एक बड़ा पार्ट चित्रित किया गया है।

सरकार ने बताया कि, इसमें सोशल मीडिया के बहुत से अकाउंट इंवॉल्व हैं, जिसमें 12 अकाउंट Facebook के इंवॉल्व हैं और 17 अकाउंट Instagram के भी इंवॉल्व हैं।

सेंट्रल इनफॉरमेशन और ब्रॉडकास्टिंग (Central Information and Broadcasting) मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने क्रिएटिव एक्सप्रेशन’ की आड़ में अश्लीलता, अश्लीलता और दुर्व्यवहार का प्रचार न करने के लिए प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी पर जोर दिया है।

बयान में कहा गया है कि, सरकार के सभी ओटीटी प्लेटफार्मों के अगेंस्ट एक्शन लेने का डिसीजन अन्य मिनिस्ट्रीज-डिपार्टमेंट्स और मीडिया (Ministries-Departments and Media) और एंटरटेनमेंट, वीमेन्स राइट्स और चाइल्ड राइट्स में स्पेशलाइजेशन वाले डोमेन एक्सपर्ट्स के काउंसलिंग से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया था।

ये हैं सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए प्लेटफॉर्म:

ड्रीम्स फिल्म्स

वूवी

येस्मा

अनकट अड्डा

ट्राई फ्लिक्स

एक्स प्राइम

नियॉन एक्स वीआईपी

बेशरम

शिकारी

खरगोश

एक्स्ट्रामूड

न्यूफ़्लिक्स

मूडएक्स

मोजफ्लिक्स

हॉट शॉट्स वीआईपी

फुगी

चिकूफ़्लिक्स

प्राइम प्ले

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button