ट्रेंडिंगन्यूज़

लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता और जनता का सम्मान सर्वोच्चः मुख्य सचिव मिश्र

लखनऊ: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishr) ने बुधवार को सभी जिलों के आला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की और विभिन्न विभागों की आगामी कार्ययोजनाओं को लेकर पीपीटी प्रस्तुत की।

मुख्य सचिव(chief secretary) ने कहा कि इस साल का स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम अलग और खास हैं। भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं, इसलिए इसे विशेष तरीके से मनाना चाहिए। हर जिले में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से जुड़े कार्यक्रम हों। मुख्यमंत्री का आदेश है कि इस साल स्वतंत्रता दिवस पर कोई भी स्कूल कॉलेज यूनिवर्सिटी, सरकारी गैर सरकारी दफ्तर, बाजार बंद नहीं होगा। आजादी के अमृत पर्व पर हर तरफ उत्सव का माहौल रहे।

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस महज एक सरकारी कार्यक्रम बनकर ना रहे, हमें इसे जन-जन का उत्सव बनाना है। इसके लिए समाज के हर एक वर्ग को हर तबके, प्रत्येक सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी कैडेट, नेहरू युवा केंद्र, गांव के नवयुवक मंगल दल, महिला स्वयंसेवी संगठनों, खेल ज्यूडिशरी, व्यापारी संगठन आदि को जोड़कर आयोजन करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों निर्देश दिया कि स्वतंत्रता दिवस आजादी के अमृत पर्व पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए। संचारी रोग नियंत्रण अभियान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, इसके लिए सभी अंतर्विभागीय समन्वय को पूरा करके तेजी से अब तक की कार्यवाही और रिजल्ट का रिव्यू कर लिया जाए ताकि जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए पहले से तैयारी रहे।

हर घर झण्डा अभियान के तहत सभी जनपदों में झंडा वितरण की पूरी तैयारी सुनिश्चित कर ली जाए। 30 जुलाई तक हर हाल में झंडे निर्धारित जगहों तक पहुंच जाएं। झंडा फहराते समय पूरी सावधानी के साथ में झंडा एक्ट के पालन हो, कहीं भी राष्ट्रीय ध्वज का अपमान नहीं होना चाहिए।

डीएम चंदौली की डेथ नोटिफिकेशन सर्विस की प्रस्तुति की प्रशंसा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि डेथ नोटिफिकेशन सर्विस बहुत ही प्रभावी कदम है। इसे आधार से भी जोड़ा जाए। ताकि सभी संबंधित विभागों तक एक साथ सूचनाऐं स्वचलित रूप से प्राप्त होने से मृतकों के परिवार वालों को समय से त्वरित सहायता प्रदान की जा सकती है। मृत्यु उपरांत समस्त देयकों का लाभ मृतक के परिवार तक समय से सीधे पहुंचेगा। डीएम रामपुर की सुपोषित रामपुर की प्रस्तुति पर मुख्य सचिव ने कहा कि आपका प्रोडक्ट कुपोषण कुपोषित बच्चों के लिए वरदान है। इसकी अच्छे से मार्केटिंग कर इसका ब्रांड बनाकरे बाकी जिलों तक पहुंचाने की कोशिश करें, ताकि पूरे प्रदेश को इस प्रोडक्ट का लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें- मुंहबोले मामा ने किशोरी को किया बैड टच, कार से स्कूल में छोड़ने बहाने की छेड़छाड़, मामला दर्ज

उन्नाव के डीएम की बहुद्देशीय पंचायत परिसर मॉडल की प्रस्तुति पर मुख्य सचिव ने कहा कि इस प्रकार के मॉडल से अन्य जिलों को भी सीख लेनी चाहिए। एक प्रकार से यह वन स्टॉप सॉल्यूशन होगा। जहां पर जन कल्याण से जुड़ी सारी सेवाएं मौजूद होंगी। सेवाओं से जुड़े सारे स्थानीय अधिकारी उपलब्ध होंगे। इस प्रकार जनता के हित में विभागों के तालमेल का बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा।

डीएम अमरोहा की जनसुनवाई सुविधाओं को और बेहतर बनाने के प्रयासों की तारीफ की। मुख्य सचिव ने कहा कि हमें जनता के प्रति संवेदना का भाव रख ऐसा माहौल बनाना है, जहां पर आमजन के भीतर किसी प्रकार का डर, संकोच ना हो। लोग बेधड़क, बेखौफ होकर अपनी समस्याएं बता सकें। जनसुनवाई के दौरान फरियादियों के लिए बैठने की समुचित व्यवस्था, पीने का पानी शौचालय आदि की सुविधा उपलब्ध हो और सम्मान के साथ उनकी समस्याओं पर सुनवाई हो।

सीडीओ कानपुर के स्मार्ट गांव प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि बाकी के गांवों को भी इसका लाभ मिले इसके लिए हम सबको इस प्रोजेक्ट से प्रेरणा लेकर आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 गांवों को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने की योजना पर काम करना चाहिए। यह प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि यूपी सरकार के आकांक्षात्मक जनपदों के विकास के लिए किए गए कार्यों की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा हुई है। ठीक इसी प्रकार से हमें सौ आकांक्षात्मक विकास खंडों के विकास पर कार्य करना है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button