ट्रेंडिंगबड़ी खबर

ग़ाज़ा में छटेंगे बारूदी बादल, 47 दिन बाद 96 घंटे का युद्ध विराम!

Israel Hamas War: इजरायल हमास के बीच में खूनी जंग जारी है, चारों ओर लाशों का अंबार लगा हुआ है। हर तरफ चीख पुकार मची हुई है, मासूम बच्चे रो रहे हैं। हर ओर चीख चिल्लाहट है, महातबाही को रोकने के लिए तमाम तरह की कोशिशें की जा रही है। इसी कड़ी में 47 दिन से चल रहे इजरायल-हमास युद्ध के बीच ग़ाज़ा के आसमान से बारूदी बादल छट जाएगा।  भले ही 96 घंटों के लिए ही हमास और इजरायल के बीच संघर्षविराम पर सहमति बन गई है और ये स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे और भारतीय समय 1:30PM  से लागू होगा। दरअसल बुधवार को इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हमास के साथ संघर्ष विराम करने के प्रस्ताव को स्वीकृति  दी थी। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर हमास-इजरायल के बीच युद्ध विराम का समझौता क्या है? संघर्ष विराम का फैसला क्यों लिया गया? क्या ये युद्ध की समाप्ति का संकेत है, आगे क्या होगा?

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर दोनों देश युद्ध विराम पर क्यों सहमत हुए। दरअसल 7 अक्तूबर को हमास ने इजरायल पर एक बड़ा हमला कर के 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था और इन्ही इजरायल इन्हीं लोगों को छुड़ाने के लिए ग़ाज़ा पर कहर बरसा रहा है। ग़ाजा के तमाम शहरों को खडंहर बना दिया। लेकिन इजरायल बंधकों को छुड़ाने में कामयाब नहीं हो पाया है। इसी बीच मिस्र ने हमास और इजरायल के बीच 4 दिन यानि 96 घंटे के संघर्ष विराम पर सहमति बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। इस 96 घंटे के संघर्ष विराम में नबरों का बड़ा खेल है जो शर्तों के साथ बंधा है। चलिए अब आपको बताते हैं कि इस युद्धविराम की शर्तें क्या-क्या हैं… और उन शर्तो का नंबर गेम क्या है। पहली शर्त है कि इजरायल गाजा में 4 दिन यानि 96  घंटों का युद्धविराम करेगा। दूसरी शर्त है कि हमास 50 इजरायली बंधक रिहा करेगा। तीसरी शर्त है कि 50 बंधकों के बदले इजरायल फिलिस्तीन के 150 कैदियों को रिहा करेगा।जिसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं  और चौधी शर्त है ग़ाज़ा में मानवी सहायता भेजी जाएगी।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

सहमति में और क्या-क्या शामिल है? चलिए आपको वो भी बताते हैं। इजरायल दक्षिणी गाजा में हवाई उड़ानें बंद कर देगा और उन्हें उत्तरी इलाके में रोजाना छह घंटे तक ही संचालित करेगा। सहमति में ये भी निर्णय लिया गया है कि इजरायली सेना युद्ध विराम के दौरान गाजा में सैन्य वाहन नहीं लाएगी, न ही किसी को हिरासत में लेने की कोशिश करेगी। हालांकि इज़रायली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा है कि 4 दिन के युद्धविराम के बाद ग़ाज़ा से हमास को पूरी तरह ख़त्म करना ही उनका आखिरी लक्ष्य है। इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट-कर्नल पीटर लर्नर ने विदेशी मीडिया से बातचीत में कहा है कि इससे पहले भी संघर्षविराम के मामले में हमास का रिकॉर्ड संदिग्ध रहा है। उन्होंने कहा कि हमास ने इस तरह के संघर्षविराम का इस्तेमाल और अधिक हत्याओं और बंधक बनाने के लिए किया है, ऐसे में उनकी सेना जहां है वो वहीं डटी रहेगी। तो वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी साफ कर दिया है। इस युद्ध विराम के बाद इजरायल की सेना फिर से हमास पर काल बनकर टूटेगी.. और उनका अंत करेगी।इजरायल हमास की जंग के बीच बुधवार को जी20 देशों की वर्चुअल बैठक हुई । इस बैठक के आखिर में जी20 देशों के नेताओं को पीएम मोदी ने संबोधित किया । अपने भाषण में पीएम मोदी आतंकवाद और हिंसा पर पूरी तरह से हमलावर दिखाई दिए।

दरअसल आपको बता दें कि इजरायल और हमास के बीच चल रही इस जंग में सबसे ज्यादा बेकसूर लोगों ने अपनों को खोया है. चाहे इजरायल का किबुत्ज हो या फिर नॉर्थ गाजा के शहर, हर जगह आम नागरिक सबसे ज्यादा मारे गए. गाजा में भी बड़ी संख्या में बच्चे अनाथ हुए हैं।अब हमास के कब्जे से बिना मां-बाप के बच्चे रिहा भी हुए तो उनकी आगे की ज़िंदगी आसान नहीं होगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button