ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Health Tips: क्या आप भी खाना खाते समय देखते हैं टीवी या मोबाइल फोन? ये आदत छोड़ दें वरना हो जाएंगे कई खतरनाक बीमारियों के शिकार

च्चों की खाने की आदतों पर हुए एक नए अध्ययन में पता चला है कि 10 साल के कम उम्र के जो बच्चे खाना खाते हुए टीवी/मोबाइल देखते हैं उनमें मोटापे का खतरा बढ़ सकता है. कई ऐसे भी लोग हैं जो अपना आधा समय मोबाइल फोन और टीवी पर ही बिताते हैं. महिलाओं में अक्सर देखा गया है कि वह टीवी हो या मोबाइल सीरियल देखना ज्यादा पसंद करती हैं.

नई दिल्ली: आजकल हर लोग चाहे फिर (Health Tips) वो बड़े बुजुर्ग हो या छोटे बच्चे फोन के बिना हर किसी का रहना मुश्किल हो गया है. अगर किसी का फोन थोड़ी देर के लिए उनकी आंखों के सामने न हो तो उनका मन नहीं लगता. सुबह उठते ही आंखे पूरी तरह से चाहे खुली भी न हो लेकिन फोन उठाकर जरूर चलाने लगेंगे.

टीवी या मोबाइल पर महिलाएं देखती है सीरियल

कई ऐसे भी लोग हैं जो अपना आधा समय मोबाइल फोन और टीवी पर ही बिताते हैं. महिलाओं में अक्सर देखा गया है कि वह टीवी हो या मोबाइल सीरियल देखना ज्यादा पसंद करती हैं. वहीं आज (Health Tips) की जनरेशन की बात करें तो उनका समय कई तरह के प्रोग्राम देखने और वेब सीरीज में बीत जाता है. वहीं अब देखा गया है कि कई लोगों को खाना खाने के समय मोबाइल और टीवी देखने की भी आदत लग गई है.

ये भी पढ़ें- Benefits Of Honey For Skin: शहद बनाएगी ठंड में भी आपकी त्वचा चमकदार, रुखेपन का नहीं होंगे शिकार, जानें क्या है हनी के फायदे?

बच्चे नहीं खाते ढंग से खाना

कई लोगों (Health Tips) को खाना खाते हुए मोबाइल चलाने या मैसेज करने की भी आदत होती है. कुछ लोग खाते हुए टीवी के सामने बैठकर अपना फेवरेट शो देखते हैं. इतना ही नहीं कई पेरेंट्स ने तो यह आदत अपने बच्चों को भी लगा दी है. दरअसल बच्चे खाना ढ़ंग से खाते नहीं, खाने के दौरान इधर-उधर भागने लगते हैं.

इस समस्या से बचने (Health Tips) के लिए माता-पिता उनके सामने टीवी/मोबाइल पर कुछ कार्यक्रम चला देते हैं. ऐसा करने की वजह से अब बच्चे भी बिना मोबाइल या टीवी के खाना नहीं खाते हैं. बच्चों की खाने की आदतों पर हुए एक नए अध्ययन में पता चला है कि 10 साल के कम उम्र के जो बच्चे खाना खाते हुए टीवी/मोबाइल देखते हैं उनमें मोटापे का खतरा बढ़ सकता है.

किन समस्याओं के हो सकते है शिकार?

आप जब टीवी ऑन करके खाना खाने बैठते हैं तो आपका पूरा ध्यान टीवी/मोबाइल देखने में होता तब आपको पता नहीं लगता कि आपने कितना खाना खाया। इससे आप खाना कम भी खा सकते हैं और ज्यादा भी जिससे आपको मोटापे की भी समस्या हो सकती है और कमजोरी की भी। क्योंकि आपको अंदाजा ही नहीं रहता है कि आपने कितना खाना खाया। यदि आप कम खाते हैं तो आपको बार- बार भूख लगती है। ऐसे में आप अपने शरीर को जरूरत से ज्यादा खाना प्रोवाइड करवा देते हैं।

आप भी हो जायें सावधान

कई लोगों को ज्यादा टीवी देखने और मोबाइल चलाने की आदत होती है। अगर आप खाना खाते हुए घंटो तक टीवी के सामने बैठे रहेंगे तो आपको पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती है। कई लोगों को खाना जल्दी खाने की आदत होती है लेकिन कई लोग बहुत धीरे खाना खाते हैं। जल्दी खाना खाने वाले लोग टीवी देखते हुए अपना पूरा ध्यान स्क्रीन पर लगा देते हैं। जिससे वह खाने को ढ़ंग से चबा नहीं पाते। अगर खाना सही से चबाकर नहीं खाया जाएगा तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। आपको पेट दर्द की समस्याएं हो सकती है।

कई शोध में पाया गया है कि खाना खाते हुए टीवी पर ध्यान देने से आपके शरीर को खाना सही से नहीं लग पाता है। बता दें कि इनवायरमेंटल जर्नल ऑफ हेल्थ नाम की प्रतिष्ठित मैगजीन में बच्चों की खाने की आदत पर रिसर्च किया गया था। जिसमें खाना खाते हुए टीवी देखना नुकसान बताया गया है।

रिसर्च में पाया गया है कि ऐसा करने वाले 10 साल की कम उम्र के बच्चे अन्य बच्चों के मुकाबले ज्यादा एग्रेसिव होते हैं। बायोमेड सेंट्रल जर्नल में प्रकाशित इस सर्वे में पाया गया है कि भारत में करीब 10 से 12 प्रतिशत बच्चे मोटापे के शिकार है। वहीं WHO द्वारा भी यह कहा गया है कि खाते हुए बच्चों के टीवी देखने से शारीरिक और मानसिक विकास भी धीरे होता है। वहीं जो बच्चे शरीर से ज्यादा कमजोर होते हैं उनके लिए यह कई अन्य तरह से भी नुकसानदायक हो सकता है।

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button