न्यूज़राज्य-शहरसेहतनामा

देश की पहली न्यूज एंकर गीतांजलि अय्यर का 76 साल की उम्र मे निधन,

Gitanjali Aiyer Death News: उन्होंने 30 सालो से ज्यादा दूरदर्शन (Doordarhan)में काम किया था. अय्यर के निधन से न्यूज इंडस्ट्री(news industry) मे शोक की लहर दौड़ गई है. आपको बता दें गीतांजलि अय्यर राजधानी के तमिल समाज की शिखर शख्सियत थीं. उन्हें अंग्रेजी के शुद्ध उच्चारण के चलते न्यूज रीडर के रूप में खूब ख्याति मिली। उन्होंने ही प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनसे पहले संजय गांधी के निधन के समाचार देश-दुनिया को दिए थे।

गीतांजलि अय्यर ने लगभग आधी सदी पहले 1971 में पहली बार दूरदर्शन के लिए अंग्रेजी का न्यूज बुलेटिन पढ़ा था। उसके बाद वह लगातार 3 दशकों तक दूरदर्शन (Doordarhan) पर समाचार पढ़ती रहीं।

(pandit Jawaharlal Nehru)पंडित जवाहरलाल नेहरू ने आकाशवाणी से 30 जनवरी, 1948 को रात 8 बजे देश-दुनिया को रुंधे गले से महात्मा गांधी के संसार से चले जाने का समाचार दिया. उसके फौरन बाद 35 साल के एंग्लो इंडियन नौजवान मेलविल डिमेलो ने अंग्रेजी के समाचार बुलेटिन में विस्तार से महात्मा गांधी की हत्या संबंधी खबर सुनाई। उन्होंने ही बापू की महाप्रयाण यात्रा का आंखों देखा हाल सुनाया था। गीतांजलि अय्यर बताती थी कि उन्होंने मेलविल डिमेलों की उस शवयात्रा की कमेंट्री को दर्जनों बार सुना था। जब भी सुना तो उनकी आंखें छलकने लगीं। तब आकाशवाणी पहली बार किसी शख्यिसत की अंतिम यात्रा की कमेंट्री का प्रसारण कर रही थी। गीतांजलि अय्यर कहती थीं कि जब उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में रहते हुए कहीं पढ़ा कि(Melville DeMello )मेलविल डिमेलो ने लगातार 7 घंटे तक गांधी जी की शवयात्रा की कमेंट्री सुनाई थी तो उन्होंने तय कर लिया था कि उनसे तो मिलना है।

गीतांजलि अय्यर भी खबरें पढ़ते हुए सारे माहौल को अपने शब्दों से जीवंत कर दिया था।

गीतांजलि अय्यर उद्योगपतियों के संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री सीआईआई) और ताज होटल की मीडिया सलाहाकार भी रहीं। वो कई सामाजिक संगठनों (social organizations) से भी जुड़ी थीं। उनकी बेटी पल्लवी लेखिका हैं।

गीतांजलि अय्यर ने न्यूज इंडस्ट्री (news industry)में लंबे करियर के बाद कॉर्पोरेट संचार(corporate communication) सरकारी संपर्क और मार्केटिंग(marketing) में कदम रखा था. जानकारी के मुताबिक बता दें गीतांजलि अय्यर भारत में ‘world wide fund’ में प्रमुख दानदाताओं की प्रमुख भी रह चुकी . और अय्यर ने श्रीधर क्षीरसागर के TV सीरियल ‘Khandan’ में अभिनय भी किया था.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button