Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Stock Market Holiday: निवेशक के लिए जरूरी खबर! आज क्या है बाजार का हाल?

Important news for investors! What is the condition of the market today?

Stock Market Holiday: रामनवमी 2024 यानी आज बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बंद है। स्टॉक मार्केट अवकाश सूची 2024 के अनुसार, यह अप्रैल 2024 का अंतिम व्यापारिक अवकाश है।

यदि आप आज भारतीय शेयर बाजार (Indian share market) में निवेश करने का इरादा रखते हैं, तो आपको पहले यह पता लगाना चाहिए कि यह खुलेगा या नहीं। प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई), दोनों 17 अप्रैल को बंद रहेंगे। जो निवेशक 2024 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची देखना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइटों पर जा सकते हैं। बीएसई और एनएसई। 17 अप्रैल, बुधवार को भगवान श्री राम का जन्मोत्सव ‘राम नवमी’ का महापर्व मनाया जा रहा है, जिसके चलते आज भारतीय शेयर बाजार बंद है, यानी कोई कारोबार नहीं होगा।

अप्रैल में अब छुट्टियाँ नहीं हैं?

बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, भारतीय शेयर बाजार (Indian share market) बुधवार को बंद है, जो कि राम नवमी 2024 है। स्टॉक मार्केट अवकाश सूची 2024 के अनुसार, यह अप्रैल 2024 के लिए अंतिम व्यापारिक अवकाश है। आगे कोई व्यावसायिक अवकाश नहीं होगा। स्टॉक एक्सचेंज अब अगले महीने मई में बंद रहेगा।

ये हिस्से शाम को कारोबार करेंगे

बीएसई की रिपोर्ट है कि बुधवार, 17 अप्रैल को स्टॉक, इक्विटी डेरिवेटिव, एसएलबी, मुद्रा डेरिवेटिव और ब्याज दर डेरिवेटिव के खंड बंद रहेंगे। 17 अप्रैल को, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) के कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट का केवल सुबह का सत्र खुला है; शाम का सत्र खुला है. एमसीएक्स पर कमोडिटी ट्रेडिंग शाम 5 से 11:30 और 11:55 बजे के बीच होगी।

मई के बाजार कब बंद रहेंगे?

आपको बता दें कि शेयर बाज़ार पिछले सप्ताह की तरह हाल ही में बंद थे। गुरुवार को ईद-उल-फितर के उपलक्ष्य में बाजार बंद रहा. इस बुधवार को एक बार फिर बाजार बंद रहेंगे. हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि यह इस महीने की अंतिम छुट्टी है। इसके बाद 1 मई को बाजार बंद रहेंगे। यह महाराष्ट्र दिवस का दिन है. इसके अलावा 20 मई को बाजार बंद रहेंगे. इस दिन महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव होने की वजह से यह छुट्टी जोड़ी गई है. हाल ही में एनएसई और बीएसई ने इसकी तारीख घोषित की है

समझें कि शेयर बाज़ार क्यों गिर रहा है?

कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार (Indian share market) के सेंसेक्स और निफ्टी 50 सूचकांक काफी गिरावट के साथ बंद हुए। पिछले तीन दिनों से बाजार में गिरावट से सेंसेक्स करीब 200 अंक गिर गया है. और भी गिरावट के सबूत हैं. सोमवार तक निवेशकों को 7.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज मिल चुका है. निवेशकों की जोखिम उठाने की क्षमता में कमी के परिणामस्वरूप अधिकांश क्षेत्रों में भारी बिकवाली का अनुभव हुआ। बाजार (market) में गिरावट आंशिक रूप से ईरान-इजरायल विवाद के कारण हुई, जिससे तेल समृद्ध मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया, अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार में वृद्धि और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा लगातार बिकवाली हुई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button