Foreign NewsLive Updateउत्तर प्रदेशचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024 Campaign UP: आज शाम 5 बजे से थम जाएगा 8 जिलों में प्रचार

Campaigning will stop in 8 districts from 5 pm today

Lok Sabha Election 2024 Campaign UP: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) की 8 सीटों पर 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए प्रचार तेज हो गया है। प्रचलित लू (prevailing heat) की स्थिति और गरज और बिजली के साथ असामयिक बारिश ने भी इस चरण के चुनाव प्रचार (Election Campaign) को प्रभावित किया है।

पहले चरण के चुनाव प्रचार (Election Campaign) के लिए मुश्किल से कुछ ही घंटे बचे हैं, कांग्रेस (Congress), जो समाजवादी पार्टी (SP) के साथ इंडिया ब्लॉक (India Bloc) के तहत सहारनपुर सीट (saharanpur seat) पर चुनाव लड़ रही है, उसने बुधवार 17 अप्रैल को पार्टी महासचिव (party general secretary) प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में एक रोड शो (road show) आयोजित करने की योजना बनाई है।

प्रियंका गांधी ने सुबह 10 बजे से सहारनपुर में पार्टी प्रत्याशी (party candidate) इमरान मसूद के पक्ष में रोड शो किया। साथ ही दूसरी ओर, बुधवार 17 अप्रैल की सुबह गाजियाबाद (Ghaziabad) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) सुबह 9 बजे गाजियाबाद के कौशांबी (Kaushambi) इलाके के एक होटल में हुई।

एक आश्चर्यजनक कदम में, समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुस्लिम बहुल रामपुर और मुरादाबाद सीटों (Rampur and Moradabad seats) पर किसी भी चुनावी सभा में शामिल नहीं होने का फैसला किया है, दोनों सीटें उनकी पार्टी ने 2019 में जीती थीं।

रविवार 14 अप्रैल को मुरादाबाद (Moradabad) में एक चुनावी सभा होने वाली थी लेकिन खराब मौसम के कारण इसे रद्द कर दिया गया। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रचार अभियान तेज कर दिया है और उसके नेता सभी 8 निर्वाचन क्षेत्रों में बैठकें कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पहले ही मेरठ और पीलीभीत (Meerut and Pilibhit) में कई रैलियों को संबोधित कर चुके हैं, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) इन सीटों पर 20 से अधिक रैलियों में भाग ले चुके हैं।

बहुजन समाज पार्टी (BSP) अध्यक्ष मायावती (Mayawati) और उनके भतीजे आकाश आनंद भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

बता दे कि, पिछले चुनावों के विपरीत, इस बार चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक नेताओं (political leaders) द्वारा कोई विवादास्पद बयान (controversial statement) नहीं दिया गया है। सभी राजनीतिक दल (political party) अब तक सांप्रदायिक बयानों (communal statements) से बचते रहे हैं, जो पिछले चुनावों में आम थे।

भारत के चुनाव आयोग की सख्ती ने राजनीतिक नेताओं को मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए कोई भी अवैध रणनीति अपनाने से रोक दिया है। हालाँकि, एक चुनावी सभा (election meeting) के दौरान पुलिसकर्मियों को धमकी देने के आरोप में मुरादाबाद से समाजवादी पार्टी (SP) उम्मीदवार रुचि वीरा के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की गई थी।

पहले चरण की 8 सीटों पर चुनाव प्रचार बुधवार 17 अप्रैल की शाम 6 बजे खत्म हो जाएगा। पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं। मतदान 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होना है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button