ट्रेंडिंगधर्म-कर्म

इन तरीकों से लड़का-लड़की दोनों का मांगलिक दोष हो जाएगा दूर, अपनाएं ये नियम

नई दिल्ली: लड़के या लड़कियों की कुंडली में मांगलिक दोष होने के कारण विवाह में अक्सर देरी होती है। इसी के साथ कई बार अन्य बाधाएं भी आती हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जातक की कुंडली में मंगल के अधिक प्रभावी होने पर मांगलिक दोष होता है।

मांगलिक दोष से हो जाएं मुक्त

लोग इसके उपचार को लेकर तरह-तरह के उपाय करते हैं। फिलहाल आज हम आपको कुछ ऐसे उपचार बताने जा रहे हैं जिसको करने से आप दोष से मुक्त हो जाएंगे। अगर कुंडली के लग्न, चतुर्थ, सप्तम, आठवें या बाहरवें भाव में हो तो मंगल दोष होता है।

ये भी पढें- गुरुवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी आपको कैरियर में जल्द मिलेगी सफलता

जिसे मांगलिक दोष भी कहा जाता है। अगर मंगल का लग्न आठवें भाव में होता है तो यह बहुत ही गंभीर माना जाता है। मांगलिक दोष की मुक्ति के लिए आप निम्न उपाय कर सकते हैं। मान्यता है कि इस दोष का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव उसके विवाह या फिर कहें वैवाहिक जीवन में पड़ता है। इस दोष के कारण पति-पत्नी के बीच तालमेल में कमी देखने को मिलती है. मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति् अक्सर अकेले रहना पसंद करता है।

मांगलिक दोष दूर करने के लिए अपनाएं ये नियम

  • अगर लड़की मांगलिक है तो उसके मांगलिक दोष के निवारण के लिए उसका पीपल विवाह, कुंभ विवाह, शालिग्राम विवाह आदि करने के बाद मंगल यंत्र का पूजन करने से दोष का प्रभाव कम हो जाता है।
  • कई बार 28 वर्ष की उम्र केबाद ही मांगलिक दोष अपने आप खत्म हो जाता है। यदि मंगल मेष, कर्क, वृश्चिक या मकर राशि में हो तो भी मंगल दोष खत्म हो जाता है।
  • अगर जन्म कुंडली में मंगल दोष हो, लेकिन शनि मंगल पर दृष्टिपात करें तो मंगल दोष खत्म हो जाता है। इसी के साथ मकर लग्न में मकर राशि का मंगल और सप्तम स्थान में कर्क राशि का चंद्र हो तो मंगल दोष खत्म हो जाता है।
  • जिस किसी भी जातक की कुंडली में मंगल दोष हो, उसे इससे बचने के लिए हनुमान जी और मंगल देवता की विधि-विधान से साधना करनी चाहिए. मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ करने से इससे होने वाले दुष्प्रभाव में कमी आती है. मंगल दोष से बचने के लिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े, मसूर की दाल, लाल फल आदि का दान करना चाहिए.
  • मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को कभी भी मंगल से संबंधित चीजों का दान या उपहार नहीं लेना चाहिए और न ही लाल रंग के जूते पहनने चाहिए और न ही घर में लाल रंग की जमीन बनवानी चाहिए.
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button