खेलट्रेंडिंगन्यूज़

क्रिकेट का नया BOSS बना हिंदुस्तान, ऑस्ट्रेलिया को पीटा, पाकिस्तान में हड़कंप!

Cricket Championship News: क्रिकेट का अगर कोई नया बॉस है, तो वो इंडिया है। चाहे टेस्ट क्रिकेट हो, वनडे हो या फिर टी-20 क्रिकेट…हर फॉर्मट में हिंदुस्तान ही बॉस है। शुक्रवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने मोहम्मद शमी(Mohammad Shami) के पंच, केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी पारी, शुभमन गिल (Shubhman Gill) की तूफानी पारी और गायकवाड(Rituraj gaikwad) के अर्धशतक (half century) के दम पर कंगारूओं (Australia)को धूल चटा दी। और वनडे रैंकिंग में नंबर 1 (NO1 IN ODI) का ताज हासिल किया।

दुनिया में क्रिकेट का ‘BOSS’ भारत
पहले एशिया कप (Asia Cup 2023) का खिताब, फिर कंगारूओं (Australia)को पस्त करने के बाद टीम इंडिया (Team India) ने ये साबित कर दिया है कि अब अगर क्रिकेट (CRICKET) का कोई बॉस है तो वो टीम इंडिया है। चाहे वनडे हो, टी-20 हो या फिर टेस्ट हो। हर फॉर्मट में टीम इंडिया का डंका बजा है। दरअसल शुक्रवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया (India vs(Australia)को के बीच पहले वनडे मैच खेला गया, जिसमें भारत (INDIA) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 5 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई (Australia) टीम ने भारतीय टीम को 277 रनों का लक्ष्य दिया था। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए डेविड वॉर्नर ने अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन बावजूद इसके ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। और 266 रनों पर ऑल टीम आउट हो गई।भारत की ओर से मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया (Team India) ने दमदार शुरुआत की। भारतीय ओपनर्स धमाकेदार लय में नजर आए और टीम इंडियो को एक शानदार शुरुआत दिलाने में सफल साबित हुए। भारत की ओर से शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj gaikwad), सूर्यकुमार यादव (Soorya Kumar)और कप्तान केएल राहुल (Kl Rahul) ने हाफ सेंचुरी (half century) जड़ी और भारत को जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम (Bhartiya Team) ने इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर वन के पायदान पर काबिज है।

मैच में क्या क्या हुआ…
भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया
ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 276 रन बनाए
डेविड वॉर्नर ने अर्धशतकीय पारी खेली
ऑस्ट्रेलिया की टीम 266 रनों पर ढेर हुई
जवाब में भारत ने शानदार शुरुआत की
भारतीय ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े
जिसके बाद 43 रन के बीच भारत के 4 विकेट गिर गए ।
5वें विकेट के लिए कप्तान राहुल और सूर्यकुमार के बीच 80 रनों की साझेदारी हुई
केएल राहुल ने विजयी छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई

इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम (India vs Australia)आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है। बता दें कि टीम इंडिया पहले से ही टी20 और टेस्ट में नंबर 1 पर काबिज है। इस तरह भारत एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गया है। इससे पहले ये कारनामा साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम ही कर सकी है । अगस्त 2012 में एक साथ टेस्ट-वनडे और टी20 में साउथ अफ्रीका की टीम पहले पायदान थी ।

जम्पा की गलती पड़ी भारी, राहुल ने खेली कप्तानी पारी
क्रिकेट में सबसे जरूरी अगर कोई चीज होती है, तो वो होती है फील्डिंग, कई बार टीम फील्डिंग की वजह से मुकाबला हार जाती हैं। और कुछ ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ हुआ। दरअसल, भारतीय कप्तान केएल राहुल जब क्रीज पर आए-आए ही थे। उस वक्त भारतीय टीम प्रेशर में थी। भारतीय टीम ने 9 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे, कि तभी एडम जम्पा ने केएल राहुल का कैच छोड़ दिया। बस फिर क्या था, केएल राहुल उसके बाद संभल कर खेले और टीम इंडिया को मैच जीता दिया। राहुल ने अपनी बेहतरीन पारी के दौरान 63 गेंदों पर 58 रनों की शानदार पारी खेली।राहुल ने पारी के दौरान 4 चौके और एक गगनचुंबी छक्का जमाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। लेकिन अगर एडम जम्पा इस कैच को पकड़ लेते तो शायद नतीजा कुछ और ही होता।

भारत की प्लेइंग इलेवन
केएल राहुल( कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyyer),ईशान किशन (Wicket Keeper),सूर्यकुमार यादव (SOORYA KUMAR YADAV),रवींद्र जडेजा (ऑलराउंडर), आर अश्विन (ऑफ स्पिनर), शार्दुल ठाकुर (मीडियम पेसर) , जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)और मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन-
पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल मार्श,डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, जॉश इंग्लिस, मैथ्यू शॉर्ट, शॉन एबट, एडम जंपा, मार्कस स्टोनिस,

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button