ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

वीडियो क्रिएटर्स की हो गई बल्ले बल्ले! YouTube लाया AI फीचर्स जो चुटकियों में बनाऐगा वीडियो बेहतरीन

YouTube को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित बनाने के लिए कई फीचर्स तैयार किए गए हैं जो खासतौर से वीडियो क्रिएटर्स ( vedio creator) के लिए पेश किए गए हैं। इसके साथ ही एक ऐप भी जारी की गई है जिसका नाम YouTube Create है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

YouTube ने मेड इन यूट्यूब इवेंट (made in youtube event) में कई फीचर्स जारी किया है जिनकी सहायता से वीडियो को पहले से आसान तरीके से एडिट और साझा किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि YouTube क्रिएटर्स के लिए एक बहेतरीन फीचर जारी किया गया है। यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित होगा। इस तकनीक के जरिए टेक्स्ट (text), इमेज (image), म्यूजिक (music) समेत अन्य मीडिया सर्च का विकल्प मिलेगा। इनमें ड्रीम स्क्रीन (dream screen) से लेकर यूट्यूब क्रिएट (youtube create) तक कई फीचर शामिल हैं।

क्या हैं ड्रीम स्क्रीन

सबसे पहले बात करते हैं इस फीचर की। यह नया AI जनरेटिव फीचर है जिसके जरिए क्रिएटर्स को केवल एक थॉट टाइप करके उसे अपने शॉर्ट्स या वीडियो में जोडने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही शॉर्ट्स के लिए नई सेटिंग्स भी बनाई जा सकेंगी।

कया हैं यूट्यूब क्रिएट:
अब बात करते है यह एक फीचर नहीं हैं बल्कि एक app है। इस ऐप के द्वारा वीडियो क्रिएटर्स (vedio creator) को बेहतर वीडियो बनाने में सहायता मिलेगी और प्रोसेस आसान होगा। इस ऐप में क्रिएटर्स को एडिटिंग (editing) और ट्रिमिंग (tremming) के साथ-साथ ऑटोमैटिक कैप्शनिंग, वॉयसओवर फीचर (voiceover feature) और फिल्टर जैसे फीचर्स भी उपलब्ध किए गए हैं। इसमें रॉयल्टी-फ्री म्यूजिक लाइब्रेरी (Royalty free music library) का भी एक्सेस दिया जाएगा। इस तरह के AI सपोर्टेड फीचर्स इस ऐप में दिए जाएंगे।
किन देशों में उपलब्ध है ये फीचर:
मिली जानकारी के मुताबिक बता दें इस ऐप को फिलहाल संयुक्त राज्य जैसे अमेरिका, सिंगापुर, भारत, जर्मनी, कोरिया, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और इंडोनेशिया समेत कुछ चुनिंदा मार्केट्स में उपलब्ध कराया गया है। इसे एंड्रॉइड बीटा में उपलब्ध कराया गया है। यह एक फ्री ऐप है।

इन ऐप्स को मिलेगी कड़ी टक्कर:
यूट्यूब के नए फीचर्स की घोषणा तो कर दी गई है और साथ ही कई ऐप्स को इन फीचर्स के साथ कड़ी टक्कर भी मिली है। बता दें कि इन फीचर्स के साथ-साथ टिकटॉक (Tiktok) और इंस्टाग्राम रील्स (instagram reel) को यूट्यूब कड़ी टक्कर देगा। YouTube ने बताया है कि लगभग 70 बिलियन से अधिक लोग प्रतिदिन शॉर्ट्स देखते हैं। ऐसे में नए AI Toll को लॉन्च करने का उद्देश्य यूजर्स को अधिक से अधिक आकर्षित करना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button