खेलबड़ी खबर

भारत ने कीवियों के खिलाफ जीता टॉस, पहले चुनी बल्लेबाजी, जानिए भारत की प्लेइंग 11

India Vs  Newzealand: क्रिकेट विश्व कप 2023 में आज की तारीख बेहद ही महत्वपूर्ण होने जा रही है, क्योंकि आज विश्व कप दो सबसे मजबूत टीमों के बीच में महामुकाबला हो रहा है। इस मुकाबला पर हर दुनिया की नजरें हैं, एक तरफ रोहित शर्मी के धुरंधर हैं, तो वहीं दूसरी ओर केन विलियम्सन की टीम है। टीम इंडिया वैसे तो मजबूत स्थिति में नजर आ रही है, लेकिन इतिहास टीम इंडिया के पक्ष में नहीं रहा है। टीम इंडिया को सेमीफाइनल में हर बार हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन आज मैदान पर टीम इंडिया बदला लेने के लिए उतरेगी। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है, जो कि अपने आप में बेहद ही फायदेमंद होने वाला है। क्योंकि इस मैदान पर कहा जाता है कि जो पहले टॉस जीतता है वो मैच जीतता है।  मुंबई के वानखेड़े मैदान में आज भारत जीत से करेगा ‘जय हो’। जी हां टीम इंडिया नया इतिहास रचने के लिए मैदान पर उतरेगी। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज दोपहर 2 बजे से शुरु हो गया है, जो कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। आज जहां टीम इंडिया इतिहास बदलने के इरादे से मैदान पर उतरेगी, तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम लीग मैच की हार का बदला लेने के मैदान पर ताल ठोकेगी। बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज भारतीय टीम और न्यूज़ीलैंड की टीम के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले पर दुनिया की निगाहें रहेंगी। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने लगातार नौ जीत हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनाई है। तो वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम ने पांच मैच जीतकर यहां तक का सफर तय किया है। लेकिन अब ये फर्क नहीं पड़ता कि कौन सी टीम ने कितने मुकाबले जीते हैं, और कितने मुकाबले हारे हैं। अब फर्क पड़ेगा सिर्फ आज के मुकाबले से। जब इस वर्ल्ड कप में पिछली बार न्यूजीलैंड और भारत का मुकाबला हुआ था तो इंडिया ने चार विकेट से जीत हासिल की थी। लेकिन ग्रुप मैच और नॉकआउट मैचों में जमीन-आसमान का अंतर होता है और माना जा रहा है कि आज का मुकाबला एक हाई स्कोरिंग होने वाला है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

टीम इंडिया के मौजूदा स्क्वॉड में इस समय केवल चार ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला है। जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का नाम शामिल है। इन चारों बल्लेबाजों में से सिर्फ रविंद्र जडेजा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में अर्धशतक बनाया है  और आज के मैच में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के बहुत उम्मीदें हैं।

वैसे तो भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है, टीम इंडिया से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद  अभी भी है। क्योंकि इतिहास के पन्नों को अगर खोला जाए तो वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के मुकाबले में 2 बार न्यूजीलैंड से भारत का आमना सामना हुआ  है।  और दोनों बार ही भारत को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में आज भारतीय टीम हर हाल में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

बल्लेबाजी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। टॉप ऑर्डर से लेकर मिडिल ऑर्डर तक सब ने शानदार प्रदर्शन कर भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में योगदान किया है। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटरों ने पॉजिटिव अप्रोच के साथ टीम को खेलने की सलाह दी है।तो वहीं तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह की तिकड़ी पर मैच जिताने का सबसे ज्यादा दारोमदार रहेगा। न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर को धराशायी करने की जिम्मेदारी खासकर इन तीनों के ही कंधों पर होगी।शिकागो चाचा के नाम से मशहूर पाकिस्तानी चाचा भी भारत न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल देखने के लिए मुंबई में हैं। वो टीम इंडिया को सपोर्ट कर रहे हैं।लेकिन उनके पास टिकट नहीं है।वहीं क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गजों भी यही चाहते हैं कि आज के मैच में टीम इंडिय़ा न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में एंट्री करे।

इस मुकाबले के लिए फैंस का उत्साह चरम पर है। हर कोई इस मुकाबले के लिए काफी ज्यादा एक्साइ़टेड है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम  (team india) अब तक वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारी है। टीम इंडिया लीग स्टेज (team india league stage) के 9 के 9 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची है। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड (new Zealand) का भी इस विश्व कप (world cup) में जलवा रहा है। कीवी खिलाड़ी भी अच्छी फॉर्म में हैं। ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक टक्कर का मुकाबला देखने को मिल सकता है। रोमांचक मुकाबला देखने कई बड़े सितारे भी आएंगे।।

बता दें कि इन सब के बीच वानखेड़े में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। स्टेडियम में जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। उमैच के दौरान स्टेडियम में लगभग 120 ऑफिसर और 600 के करीब पुलिस जवान तैनात होंगे।आज पूरा भारत यही चाहता है कि टीम इंडिया जीत का सिलसिला जारी रखे और वर्ल्डकप के फाइनल में जगह बनाए औऱ विश्व कप 2023 को जीता जा सके।

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी प्लेइंग 11 में कोई भी बदलाव नहीं किया है, कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर ऐलान किया कि टीम इंडिया सेम प्लेइंग 11 के साथ मैदान पर उतरी है, तो वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान केन ने भी कोई बदलाव नहीं किया है।

भारत की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11

डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (captain), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (wicketkipper), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button