ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

कर्नाटक की हार से एक झटके में ब्रांड मोदी खत्म नहीं होगा ,हिंदुत्व का लहर आज भी कायम है !

Karnataka News! कर्नाटक की हार के बाद राजनीतिक गलियारों में अब इस बात की चर्चा हो रही है कि ब्रांड मोदी का समय अब खत्म हो गया। जिस अंदाज में कर्नाटक में बीजेपी की शर्मनाक हार हुई है इसकी कल्पना कांग्रेस को भी नही थी।कांग्रेस के भीतर यह चर्चा भी चल रही थी कि अगर बहुमत से पार्टी पीछे रह जाती है तब क्या किया जा सकता है ? कांग्रेस को लग रहा था कि जेडीएस की सीटें बढ़ सकती है और फिर जेडीएस के साथ बात भी को जा सकती है। जेडीएस के साथ बात हो भी रही थी लेकिन पासा पॉल गया और कांग्रेस बहुमत से काफी आगे निकल गई ।बीजेपी की करारी हार हुई ।

बीजेपी की यह हार कई साल पैदा करते हैं। हालाकि यह भी बता दें कि पिछले दस सालों में बीजेपी की हार कई जगह हुई है और बीजेपी हारती भी रही है लेकिन मीडिया का बड़ा वर्ग इस पर चर्चा नही करता रहा ।इस बात को अंधेरे में रखा गया और बीजेपी को एक अजेय पार्टी दर्शाया गया। लेकिन कर्नाटक की हार ने बीजेपी के साथ ही पीएम मोदी की कलई खोल दी है ।अब कहा जा रहा है की ब्रांड मोदी खत्म हो गया और इसका असर अगले लोकसभा चुनाव में भी दिख सकता है। लेकिन क्या यह सोच सही है ?

Read: News and Updates on Karnataka Politics at News Watch India!

इसमें कोई शक नही कि ब्रांड मोदी का जादू अब पहले जैसा नही रहा। वह ब्रांड अब लडखडा रहा है ।पीएम मोदी के इकबाल में कमी आई है और ऐसा अगर हुआ है तो बीजेपी के लिए यह खतरे को घंटी है ।बीजेपी अभी तक पीएम मोदी के नाम पर ही दो लोकसभा चुनाव जीतने में सफल रही और कई विधान सभा चुनाव में भी सफल रही ।मोदी के सामने कोई दूसरा चेहरा बीजेपी समर्थको को पसंद अभी तक नही आया लेकिन कर्नाटक में सब कुछ खत्म हो गया ।

कर्नाटक को बचाने के लिए पीएम मोदी ने पूरी ताकत लगा दी थी। जीतने रोड शो और सभाओं को उन्होंने संबोधित किया शायद अभी तक कही और इतनी मेहनत पीएम ने नही की थी ।अमित शाह भी खुद लड़े । नड्डा भी खूब लड़े लेकिन कुछ भी कम नहीं आया ।ऐसे में सवाल तो होगा ही कि जो बीजेपी कभी पीछे हटने को तैयार नहीं थी ,कर्नाटक में उसे पीछे हटना पड़ा ।
दो साल पहले की स्थिति पर नजर डाले तो 2022 में मोदी का जादू चलता दिख रहा था ।इस साल पांच राज्यों में चुनाव हुए और चार राज्यों में बीजेपी की जीत हुई ।इसमें गुजरात और यूपी की जीत सबसे बड़ी थी ।इतिहास रचने जैसा था । लेकिन लगता है कि अब ब्रांड मोदी का जादू ढलान पर है । लेकिन बीजेपी के लोग ऐसा नही मानते ।हो सकता है बीजेपी की सोच सच भी हो ।
थोड़ा पीछे चलने की जरूरत है ।जब 2014 के चुनाव हो रहे थे तो मोदी की लहर काफी तेज थी । इस लहर में इतनी तिब्रता थी कि तब यह भी कहा जाने लगा था कि 1977 वाली स्थिति पैदा हो गई है ।1977 में कांग्रेस के कुशासन के खिलाफ जेपी ने आंदोलन किया ठौर फिर जनता पार्टी के जरिए कांग्रेस को चुनौती दी गई थी ।कांग्रेस बुरी तरह से हार गई ।मोदी का जलवा 2014 में कुछ उसी तरह का था ।पीएम मोदी ब्रांड बनकर उभरे और बीजेपी की जीत हुई।

बीजेपी तीन मुद्दो पर ही अभी तक चुनाव लड़ती रही है ।पहला हिंदुत्व,राष्ट्रवाद और तीसरा लाभार्थी ।ब्रांड मोदी इन्ही तीन चीजों का प्रतिनिधित्व करता रहा है । 2019 के चुनाव में भी मोदी के नाम पर ही बीजेपी की जीत हुई थी ।लेकिन उसके बाद के चुनावी खेल को देखें तो बीजेपी को कई बड़े झटके भी लगे हैं ।एक बात और यह कि तब कांग्रेस काफी बदनामी झेल रही थी और बीजेपी इसका लाभ उठा रही थी ।लेकॉन समय के साथ कांग्रेस में जब बदलाव हुए तो राजनीति बदलने लगी ।बीजेपी ने कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दिया लेकिन अभी कांग्रेस ने बीजेपी को दक्षिण से ही मुक्त कर दिया ।कांग्रेस की यह बड़ी सफलता है ।लोकतंत्र के लिए भी इसे आप शुभ संकेत मान सकते हैं ।बदलाव प्रकृति का नियम है ।इससे जनता को ताकत मिलती है है बदलाव की संभावना भी आती है।

लेकिन अभी भी सवाल वही है कि अब आज बीजेपी का क्या होगा ।कर्नाटक चुनाव के बाद बीजेपी अब मंथन में जुट गई है ।जनता की अपेक्षा को समझ गई और और उसे यह भी लगने लगा है कि सिर्फ हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के नाम पर ही जनता को खुश नही किया जा सकता ।जब तक देश की मौलिक समस्या पर चोट नहीं होगी चुनाव नही जीते का सकते ।संभव हो कि कर्नाटक की हार से बीजेपी सबक लेगी और आज की मुकम्मल तैयारी भी करेगी।

लेकिन सबसे बड़ा फैक्टर अब मुस्लिम वोट होने जा रहा है। जिस तरह से कर्नाटक में मुस्लिम कांग्रेस के पक्ष में लामबंद हुए है अगर आगामी चुनाव में भी यही सब हुआ तो बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती है ।ब्रांड मोदी और भी कमजोर हो सकता है और इसका बड़ा असर 2024 के चुनाव में देखा जा सकता है ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button