ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Keshub Mahindra: महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन  केशब महिंद्रा का 99 साल की उम्र में निधन

आज बुधवार को 99 साल की उम्र में महिंद्रा एंड महिंद्रा(mahindra and mahindra) के चेयरमैन एमेरिटस केशब महिंद्रा (chairman Emeritus Keshab Mahindra) ने दुनिया को अलविदा कह दिय़ा. INSPACe के प्रेसिडेंट पवन के गोयनका (pawan k goyanka) ने ट्विट  करके केशब महिंद्रा के देहांत  की जानकारी दी है. उनकी निधन की खबर फैलते ही उद्योग जगत में मातम फैल गया. केशब महिंद्रा (kashav mahindra) 1947 में अपने पिता की कंपनी में शामिल हुए थे, जो वाहनों के बनाने और बेकने का काम करती थी. उन्होंने 1963 से 2012 तक प्रभावशाली कार्यकाल के लिए मुंबई लिस्टेड ग्रुप(mumbai listed group) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. अपनी रिटायरमेंट(retirement) के बाद उन्होंने अपने भतीजे आनंद महिंद्रा(aanand mahindra) को अपना उत्तराधिकारी बना दिया.

1987 में केशब महिंद्रा को फ्रांसीसी सरकार द्वारा शेवेलियर डी ल’ऑर्ड्रे नेशनल डे ला लीजन डी’होनूर(saviler D law order national day law ligion D  honour) से सम्मानित किया गया था. केशब महिंद्रा(kashav Mahindra) 2004 से 2010 तक prime minister की काउंसिल ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ( council Of trade industry)  नई दिल्ली( new delhi)  के सदस्य भी रहे हैं. केशब महिंद्रा(kashav mahindra)ने  8 अगस्त, 2012 को एमएंडएम(mahindra and mahindra) की वार्षिक बैठक में कंपनी के बोर्ड से रिटायरमेंट (retirement) लिया था. वह 1948 में बोर्ड में शामिल हुए थे और 1963 में अध्यक्ष चुने गए थे. उनकी अध्यक्षता के दौरान महिंद्रा ग्रुप ऑटोमोबाइल (manindra group automobile ) के एक मेकर से ऑटो पार्ट्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल,रियल एस्टेट, ट्रैक्टर, फाइनेंशियल सर्विसेज(financial services) और कारोबारियों की एक चेन में काम करने वाली कंपनियों के एक फेडरेशन के रूप में विकसित हुआ.

ये भी पढ़े… Lucky Ali: हिंदू मुस्लिम विवाद में फंसे मशहूर सिंगर लकी अली, मांगनी पड़ गई मांफी

केशव महिंद्रा (kashav Mahindra) ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में बड़ी संख्या में बोर्ड और काउंसिल में भी काम किया. बता दें कि 2010 में भोपाल (Bhopal) की एक अदालत ने भोपाल गैस दुर्घटना के मामले में महिंद्रा सहित सभी 7 अपराधी को दोषी ठहराया और उन्हें अधिकतम 2 साल की कैद की सजा सुनाई थी. उस समय वह यूनियन कार्बाइड (Union Carbide)के नॉन-एग्जीक्यूटिव प्रेसिडेंट (non-executive president) थे

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button