Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुड

जानिए, क्या है सर्वाइकल कैंसर ? पाकिस्तान में कितने का मिलता है, इसका टीका, केंद्र सरकार की क्या है स्कीम ?

Bollywood actress Poonam Pandey death News: फिल्मी एक्ट्रेस पूनम पांडे के साथ की मौत हो गई. पूनम मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर बताया था. लेकिन क्या आप जानते हैं सर्वाइकल कैंसर क्या है और इसकी क्या पहचान है. आपतो बता दें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में देश का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि, 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) की वैक्सीन फ्री में लगेगा. मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे (Actress Poonam Pandey) का सर्वाइकल कैंसर से मौत होना आम मौत नहीं है. क्योंकि, पूनम पांडे की उम्र कुल 32 साल थी. ऐसे में ये सवाल उठना जरूरी है कि क्या, सर्वाइकल कैंसर को लेकर समाज में अभी भी जागरूकता (Awareness )की कमी है. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर सर्वाइकल कैंसर कैसे महिलाओं के लिए अभिशाप बन गया है और इसका इलाज भारत में कितना महंगा है. इसके अलावा आपको ये भी बताएंगे कि पाकिस्तान में अगर किसी महिला को सर्वाइकल कैंसर का टीका लगवाना हो तो इसके लिए उसे कितने पैसे खर्च करने होंगे.


क्यों महिलाओं के लिए अभिशाप है कैंसर ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वाइकल कैंसर के 95 प्रतिशत से ज्यादा मामलों का कारण ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (Human Papilloma Virus) या एचपीवी (Hpv) होता है. वहीं सर्वाइकल कैंसर दुनिया में महिलाओं में होने वाला चौथे नबंर का आम कैंसर है और जांत के मुताबिक साल 2020 में इस कैंसर के करीब 6 लाख 04 हजार नए मामले सामने आए थे. जबकि, इस कैंसर से 3 लाख 42 हजार महिलाओं की मौत हुई थी.

भारत में क्या है टीके की कीमत

क्रेद्र सरकार ने सर्वाइकल कैंसर के टीके पर अंतरिम बजट (Interim Budget) 2024 में एक बड़ा फैसला किया. Finance Minister निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में देश का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि, 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी. जबकि, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) का कहना है कि वो सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए Cervavac नाम का इंजेक्शन बनाएगा. ये इंजेक्शन HPV के चार उपभेदों – 16, 18, 6 और 11 से सुरक्षा प्रदान करेगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ (CEO) अदर पूनावाला ने अपने एक बयान में पहले ही कहा था कि वैक्सीन की कीमत मात्र 200-400 रुपये पर प्रति डोज होगी. जबकि, अगर अभी की बात करें तो सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीन जो मार्केट में फिलहाल उपलब्ध हैं, उन वैक्सीन की कीमत 2,500-3,300 रुपये प्रति डोज है.


भारत में कितना महंगा है इसका इलाज

मैक्स सुपर स्पेशलिटी में स्त्री और कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर स्वाति कहती हैं कि भारत में सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित महिलाएं ज्यादातर एडवांस स्टेज में आती हैं. डॉ. स्वाति का कहना है कि भारत में सर्वाइकल कैंसर दूसरे नंबर पर है जो महिलाओं को सबसे ज्यादा होता है. पहले नंबर पर ब्रेस्ट कैंसर है. वहीं इस बीमारी के इलाज के खर्चे की बात करें तो अलग-अलग अस्पतालों में इसका इलाज अलग-अलग खर्चों पर होता है. किसी बड़े निजी हॉस्पिटल में अगर सर्वाइकल कैंसर पीड़ित का इलाज कराया जाए तो ट्रीटमेंट में लाखों रुपये लग जाएंगे. वहीं कई ट्रस्ट हॉस्पिटल और सरकारी अस्पताल इस कैंसर का इलाज काफी कम कीमत पर भी करते हैं.

पाकिस्तान में सर्वाइकल कैंसर का टीका

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में 68.6 मिलियन महिलाओं पर सर्वाइकल कैंसर का जोखिम है. जबकि, पूरे साल 2023 में इस कैंसर से पाकिस्तान में 3 हजार महिलाओं की जान चली गई. सर्वाइकल कैंसर का वैक्सीन (Vaccine) पाकिस्तान में भी मिलता है. यहां GlaxoSmithKline के Cervarix vaccine की एक डोज की कीमत 5000 पाकिस्तानी रुपये है.

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button