करियरट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

SSC MTS Recruitment 2023: SSC MTS अभ्यर्थियों के लिए आई बुरी खबर, पदों की संख्या घट कर हुई इतनी, यहां देखे फाइनल लिस्ट!

Latest News SSC MTS Recruitment 2023! कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से आयोजित की जा रही एमटीएस और हवलदार की परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर है। क्योंकि आयोग की तरफ से पदों की संख्या घटा दी गई है। इस संबंध में नोटिस भी जारी कर दिया गया है।

एसएससी ( SSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखे सूची

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी एमटीएस परीक्षा 2023 (SSC MTS Recruitment 2023) की फाइनल रिक्तियों की सूची जारी कर दी है। अभ्यर्थी जो मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे एसएससी ( SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर सूची देख सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट (Official websites) पर सूची दी गई है।

Read: Latest News SSC MTS 2023 Recruitment Notification, Exam Date and SSC MTS Syllabus

अब कुल 11788 पदों पर हीकराई जाएंगी भर्तियां
भर्ती डिटेल्स की मानें तो अब आयोग की ओर से महज 11788 पदों पर ही भर्तियां की जाएंगी। जो कि पहले के मुताबिक बेहद कम है। रिक्तियों को कम करते हुए 18-25 आयु वर्ग में MTS के लिए 8,519 पद भरे जाएंगे, जबकि 18-27 आयु वर्ग में MTA के लिए 2,740 रिक्तियां आवंटित की जाएंगी. इसके अतिरिक्त, CBIC में हवलदार के पद के लिए 529 रिक्तियां हैं. इससे पहले आयोग की तरफ से 12523 पदों पर भर्तियां का जाने की बात कही गई थी। लेकिन अब इतने पदों पर ही नियुक्तियां की जाएंगी।

इन इन तारिखों में आयोजित कराई गई थी परीक्षा
जानकारी के मुताबिक आपको बता दें एसएससी एमटीएस ( SSC MTS) और हवलदार भर्ती परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की गई थी। पहला चरण 2 मई से 19 मई तक और दूसरा चरण 13 जून से 20 जून, 2023 तक आयोजित किया गया था। उत्तर कुंजी पर आपत्तियां 28 जून से 4 जुलाई के बीच आमंत्रित की गई थीं। पीईटी/पीएसटी परीक्षा 25 सितंबर से 28 सितंबर तक आयोजित की गई थी।

रिजल्ट की तारीख का जल्द होने वाला है ऐलान

वहीं, अब माना जा रहा है कि आयोग की तरफ से एमटीएस-हवलदार का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। एमटीएस हवलदार रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। हालांकि, अभी रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जल्द ही रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नवंबर में होंगे नोटिफिकेशन जारी

दुसरी तरफ कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से GD Constable भर्ती के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं। कहा जा रहा है कि आयोग की ओर से नवंबर में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन ( notification) जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।

SSC MTS EXAM 2022 की फाइनल वैकेंसी की लिस्ट ऐसे करें डाउनलोड
सबसे पहले SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.

फिर Home page पर उपलब्ध SSC MTS EXAM 2022 रिक्तियों की लिस्ट लिंक पर क्लिक करें.

जिसके बाद एक नई PDF फाइल खुले जाएंगी जहां उम्मीदवार रिक्तियों की संख्या और अन्य विवरण देख पाएंगे

अब पेज डाउनलोड (page download) करें.

आखिरी में पेज को आगे की जरूरत के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी (Hard copy) अपने पास रखें.

SSC MTS Havaldar की सीटें क्यों घटी?
स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (staff selection commission) की ओर से लिए गए इस निर्णय का कारण अभी साफ नहीं हो पाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तो इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या काफी कम थी. पहले ही दिन 51000 से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. इसी कारण से ही सीटों में कमी की गई है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button