ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Laws For Acid: सख़्त कानून के बावजूद धड्डले से बिकता है एसिड, जानें इसको लेकर क्या है कानूनी नियम और प्रावधान?

तेजाब (Laws For Acid) के अटैक के बाद लड़की बुरी तरह से झुलस गई और अब अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। मगर सवाल ये है कि जब देश में एसिड पर पाबंदियां हैं तो फिर किसी को इतने आसानी से कैसे मिल जा रहा है और इसको लेकर भारत में क्या कानून और प्रावधान है?

नई दिल्ली: भारत में अपराधिक घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। चीज़ों पर पाबंदियां लगने के बावजूद भी वो मार्केट में सरेआम बिकती हैं। हाल ही में एक ऐसा मामला दिल्ली में देखने को मिला है जहां लड़के ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक नाबालिक लड़की के ऊपर तेजाब से अटैक किया है। तेजाब (Laws For Acid) के अटैक के बाद लड़की बुरी तरह से झुलस गई और अब अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। मगर सवाल ये है कि जब देश में एसिड पर पाबंदियां हैं तो फिर किसी को इतने आसानी से कैसे मिल जा रहा है और इसको लेकर भारत में क्या कानून और प्रावधान है?

क्या है पूरा मामला?

ये मामला दिल्ली के द्वारका मोड़ का है जहां एक नाबालिक लड़के ने अपने कथित गर्लफ्रेंड के ऊपर एसिड (Laws For Acid) डालकर उसकी ज़िन्दगी तबाह कर दी। देश में एसिड बैन होने के बावजूद उस लड़के ने इसे ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट से इसे खरीदा था और अपने दोस्त के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया था। लड़की द्वारका मोड़ पर जब अपने घर जा रही थी तो उसके कथित बॉयफ्रेंड ने एसिड की चंद बूंदो से उसपर हमला कर उसकी राते काली कर दी। ये सारी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है और लड़की का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

एसिड बेचने से जुड़े नियम

साल 2013 में एसिड (Laws For Acid)को लेकर कई निर्देश दिए गए थें और सख़्त कानून बनाए गए थें जिसके बावजूद भी आज के समय में इसकी ब्रिकी धड्डले से सरेआम होती है। इसकी सज़ा को लेकर भी बहुत कड़े कानून बन चुके है लेकिन फिर भी ये अपराध रुकने का नाम नही ले रहा है। दुकानदार बिना किसी सवाल-जवाब के इसे बेच देते हैं और ऐसी भंयकर घटनाएं देखने को मिलती है। चलिए अब जानते हैं इसको लेकर कानून क्या कहता है?

  • अगर कोई तेज़ाब खरीद रहा है तो दुकानदार को उस व्यक्ति की आईडी कार्ड की मांग करनी होगी और साथ ही उस व्यक्ति को अपनी आईडी की एक कॉपी दुकानदार को देनी होगी।
  • जब दुकानदार किसी को भी तेजाब बेचता है तो उसे उसी वक्त खरीदने वाले व्यक्ति का नाम, पता और तेजाब की मात्रा का रिकार्ड रखना होगा और कभी भी पूछने पर इसकी जानकारी देनी होगी।
  • दुकानदार को हमेशा एसिज खरीदने वाले व्यक्ति से ये सवाल पूछना होगा कि वो किस मकसद से तेजाब खरीद रहा है।
  • जो भी दुकानदार तेजाब बेचता है उसे हर 15 दिन पर वहां के स्थानीय एसडीएम को अपने स्टॉक की जानकारी देनी होगी और साथ ही बताना होगा कि तेजाब कहां-कहां और किस मकसद से बेचा गया है।
  • 18 साल के किसी व्यक्ति को भूलकर भी तेजाब नही बेचना है।
  • जो भी दुकानदार अपने पास तेजाब रखता और बेचता है उसे इसके लिए लाइसेंस भी रखना ज़रुरी होगा। सिर्फ इतना ही नही पॉयज़न एक्ट के नियम के अनुसार ख़ुद को रजिस्टर करना होगा। इसके अलावा हर साल लाइसेंस भी रिन्यू भी करवाना होगा।

यह भी पढ़ें: Qatar की राजकुमारी को लेकर एक और ख़ुलासा, समलैंगिक होने के कारण छोड़ा था अपना देश

कानूनी प्रावधान

देश में एसिड के गलत इस्तेमाल या किसी को नुकसान पहुंचाने वालों के लिए काफी सख्त कानून बनाए गए हैं। इसके बाद भी लगातार ऐसी कई घटनाएं सामने आती हैं जो सबको हैरान कर देती है। एसिड अटैक अपराध को आईपीसी की धारा 326 के तहत दर्ज किया जाता है। इस अपराध को बाद में दो श्रेणियों में बांट दिया गया है। अब एसिड अटैक को लेकर देश में 326A और 326B कानून है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button