Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगपंजाबराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024 Update: अब चुनावी मैदान में उतरेगा जेल में बंद अमृतपाल, वकील ने किया बड़ा दावा

Now jailed Amritpal will contest elections, lawyer made big claim

Lok Sabha Election 2024 Update: जेल में बंद खालिस्तान समर्थक और ‘वारिस पंजाब दे’ समूह के अध्यक्ष अमृतपाल सिंह लोकसभा चुनाव (loksabha election) लड़ सकते हैं। मीडिया सूत्रों के अनुसार, वे पंजाब (Punjab) की खडूर साहिब सीट से चुनाव लड़ेंगे। अमृतपाल फिलहाल असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं। पंजाब पुलिस ने पिछले साल अप्रैल में उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अमृतपाल सिंह के वकील राजदेव सिंह खालसा ने संकेत दिया है कि वह चुनाव लड़ेंगे। खालसा के अनुसार, अमृतपाल एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने आज डिब्रूगढ़ में अमृतपाल (amritpal) से मुलाकात की। अमृतपाल ने उन्हें बताया कि वह खडूर साहिब निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, एक मुख्यधारा की पार्टी भी अमृतपाल के लिए बाहरी सहायता की तलाश कर रही है।
अमृतपाल सिंह की मां बलविंदर कौर ने पत्रकारों को बताया कि उनकी पत्नी कल उनसे मिलकर लौटी हैं। हालांकि, उन्होंने ऐसा कुछ नहीं कहा है। बलविंदर ने बताया, “अमृतपाल के पिता आज उनसे मिलने असम गए हैं। कल उनसे मुलाकात होगी। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है। हालांकि, समुदाय अमृतपाल पर चुनाव लड़ने का दबाव बना रहा है।

अमृतपाल सिंह आखिर कौन हैं?

अमृतपाल सिंह पहली बार पिछले साल फरवरी में चर्चा में आए थे। जब उनके अनुयायियों ने अमृतसर के अजनाला पुलिस स्टेशन (police station) को घेर लिया था। यह दिन था 23 फरवरी, 2023। अजनाला में अमृतपाल सिंह के हजारों अनुयायी जमा हुए थे। उनके हाथों में बंदूकें, तलवारें और लाठियां थीं। सभी लोग अमृतपाल के करीबी लवप्रीत तूफान की गिरफ्तारी का विरोध करने के लिए पुलिस स्टेशन के बाहर जमा हुए थे। इन सभी पर पुलिस स्टेशन पर हमला करने का आरोप था। इस घटना में कई पुलिस अधिकारी भी घायल हुए थे।

लवप्रीत को अपहरण और मारपीट की जांच के सिलसिले में हिरासत में लिया गया था। 16 फरवरी को वीरेंद्र सिंह ने अमृतपाल और उसके कुछ दोस्तों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इसी मामले में पुलिस ने गुरदासपुर में तूफान सिंह उर्फ लवप्रीत को भी हिरासत में लिया था। गिरफ्तारी से गुस्साए अमृतपाल ने प्रशासन को सार्वजनिक रूप से धमकाना शुरू कर दिया था। उसने पुलिस को अल्टीमेटम दिया था कि अगर उसके साथी को नहीं छोड़ा गया तो वह अपने समर्थकों के साथ थाने का घेराव करेगा।

अमृतपाल को किसान आंदोलन के दौरान ही प्रसिद्धि मिल गई थी। तब वह दुबई में रह रहा था। अमृतपाल ने 26 जनवरी 2021 को फेसबुक लाइव पर लाल किले पर निशान साहिब फहराने का समर्थन किया था। इसी दौरान वह पहली बार लोगों के सामने आया। फरवरी 2021 में उसने अभिनेता दीप सिद्धू की हिरासत के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान चलाया था। दीप सिद्धू ने ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन की स्थापना की थी। सिद्धू की मौत के बाद अमृतपाल ने इस संगठन का नेतृत्व संभाला था।

अमृतपाल मूल रूप से अमृतसर के बाबा बकाला तहसील के जल्लुपुर खेड़ा गांव के रहने वाले हैं। हालांकि, उनका परिवार काफी समय से दुबई में रह रहा था। अमृतपाल 1970 और 1980 के दशक में खालिस्तान आंदोलन का मुख्य चेहरा रहे भिंडरावाले को अपना आदर्श मानते हैं। अमृतपाल अगस्त 2022 में दुबई से भारत आए थे। यहां आने के बाद उन्होंने खालिस्तान की वकालत शुरू कर दी। मैंने कई चैनलों के लिए इंटरव्यू लेना शुरू कर दिया। उन्होंने जेल में बंद पूर्व खालिस्तानी चरमपंथियों की रिहाई जैसी समस्याओं पर जोर दिया।
 

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button