गुजरातन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Today Gujarat News Headline’s: गुजरात में मुस्लिम छात्रों की जमकर धुनाई, जानिए क्या हुआ था उस रात को ?

Today Gujarat News Headline’s Live: 16 मार्च को ही मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था और कहा था कि चुनाव के दौरान हिंसा और सांप्रदायिकता पर बेहद सख्त होगा। लेकिन आचार संहिता लागू होने के कुछ घंटे बाद ही गुजरात में जमकर बवाल हो गया। जी हां आपको बता दें कि अहमदाबाद की गुजरात यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच हिंसक झड़प हुई। यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में जहां विदेशी छात्र रहते थे…उनके साथ मारपीट की गई।हमलावरों की पिटाई में कई विदेशी छात्र घायल हुए हैं..जिन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।


कई तस्वीरें ऐसी सामने आई हैं, जिसमें हॉस्टल का गार्ड उन्हें समझाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन हमलावर मानने को तैयार नहीं दिखते । हमलावरों ने हॉस्टल पर पथराव भी किया । हॉस्टल के कुछ छात्रों ने उसका वीडियो बनाया । गुजरात यूनिवर्सिटी के जिस हॉस्टल में हमला हुआ..वहां सिर्फ विदेशी छात्र रहते हैं । आखिर गुजरात यूनिवर्सिटी में क्या हुआ..जिसकी वजह से ये हंगामा हुआ ।
बता दें कि यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में नमाज को लेकर विवाद हुआ था। बाहर से आए 20 से 25 युवकों ने यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में नमाज पढ़े जाने पर विरोध किया था। इसी दौरान कहा सुनी हुई और मामला मारपीट तक पहुंच गया। मारपीट की खबर मिलते ही अहमदाबाद पुलिस मौके पर पहुंची और बड़ी मुश्किल से हालात को काबू में किया। पुलिस ने ही घायल छात्रों को अस्पताल पहुंचवाया।
दरअसल जिस हॉस्टल में विवाद हुआ…वहां अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, सीरिया और अफ्रीकी देश के विद्यार्थी रहकर पढ़ाई करते हैं।इनकी संख्या करीब 75 हैं । उनमें मुस्लिम धर्म के भी छात्र हैं। चूंकि रमजान का महीना चल रहा है..तो मुस्लिम धर्म के कुछ छात्र हॉस्टल में नमाज पढ़ने लगे । इसी दौरान बाहर से कुछ युवकों ने नमाज पढ़ने का विरोध किया।


गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में विदेशी छात्रों पर हमले के मामले को विदेश मंत्रालय ने भी गंभीरता से लिया है । विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस हमले में 2 विदेशी छात्र घायल हुए हैं, जिनमें से एक अस्पताल से डिस्चार्ज हो गया है, जबकि दूसरा भर्ती है । विदेश मंत्रालय लगातार गुजरात सरकार के संपर्क में है ।
बहरहाल, इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं। सवाल ये कि क्या विदेशी छात्रों ने जानबूझकर मामले को भड़काया है? जी हां ये सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है क्योंकि कई तस्वीरें ऐसी सामने आ रही हैं। जिसमें कुछ अलग ही दिख रहा है। दूसरा सवाल ये कि हॉस्टल में नमाज की शिकायत विश्वविद्यालय प्रशासन को करनी चाहिए थी? बाहरी लोगों को हॉस्टल में घुसने ने क्यों नहीं रोका ? पहले हमला करने वाले छात्र को भी सज़ा मिलेगी? सवाल कई तरह के खड़े हो रहे हैं….हालांकि इस मामले में सियासी पारा भी हाई हो चला है।
AIMIM चीफ ओवैसी ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए सवाल खड़े किए तो वहीं गुजरात सरकार इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच पड़ताल कर रही है। बहरहाल देखना दिलचस्प होगा कि पुलिस की ओर से क्या कुछ कार्रवाई स मामले में की जाती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button