Live UpdateSliderअंदर की बातन्यूज़महाराष्ट्रराजनीतिराज्य-शहर

BJP Political Strategy: बीजेपी को महाराष्ट्र में मिल सकता है एक और नया साथी !

BJP Political Strategy | BJP may get another new ally in Maharashtra

BJP Political Strategy: बीजेपी को महाराष्ट्र में जल्द ही एक नए साथी मिल सकते हैं ।जानकारी के मुताबिक बीजेपी के लोग राज ठाकरे से काफी मेल मिलाप कर रहे है और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की भी राज ठाकरे से मुलाकात हुई है ।इसके बाद अब यह माना जाने लगा है कि मनसे नेता राज ठाकरे बीजेपी के साथ गठबंधन कर सकते है ।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी किसी भी हाल में महाराष्ट्र में बड़ी जीत हासिल करना चाहती है ।महाराष्ट्र में लोकसभा की।कुल 48 सीटें है और बीजेपी को लगता है कि कम से कम 40 सीटों पर उसकी जीत हो इस जीत को सुनिश्चित करने के लिए बीजेपी पिछले साल भर से महाराष्ट्र में ऑपरेशन कमल चला रही है ।

पहले बीजेपी ने शिवसेना को बांट दिया और उद्धव को राजनीति को कमजोर किया ।इसके बाद एनसीपी को दो टुकड़ों में कर दिया और अजीत पवार को अपने साथ मिला लिया ।इसके बाद कांग्रेस के तीन बड़े नेता मिलिंद देवड़ा ,बाबा सिद्दीकी और अशोक चौहान को तोड़ा और कई दलों के साथ इन्हे जोड़ा ।अब और कुछ कांग्रेसी विधायकों को तोड़ने की चाहत है भी की । खेल यही है कि किसी भी तरह से विपक्ष उसके सामने टिक नही पाए ।

अब बीजेपी मनसे को अपने साथ जोड़ना चाहती है ।बीजेपी को लग रहा है कि शिंदे और अजीत पवार के आने के बाद भी उसका लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है । बीजेपी।मान रही है कि अगर मनसे भी एनडीए के साथ आ जाए तो इंडिया गठबंधन को महाराष्ट्र से खदेड़ा जा सकता है । यही वजह है कि बीजेपी राज ठाकरे से बात कर रही है ।

उधर राज ठाकरे के मोदी से भी बेहतर संबंध है इसके साथ ही फरनवीस और अजीत पवार के साथ ही शिंदे से बायो राज ठाकरे के मधुर संबंध बताए जा रहे है । तक ठाकरे भी चाह रहे है कि किसी गठबंधन से जुड़ा जाए ।इंडिया गठबंधन में वी जा नही सकते क्योंकि वहां अभी उद्धव ठाकरे है ।ऐसे में बीजेपी के साथ आगे वे जाते है तो उन्हे भी लाभ जो सकता है और बीजेपी को बड़ा लाभ मिल सकता है ।

बता दें कि राज ठाकरे काफी समय से पीएम मोदी के प्रशंसक रहे है ।हालाकि राज कई बार बीजेपी पर सवाल भी उठाए रहे है लेकिन पीएम मोदी के बारे में अभी कुछ भी बोलने से खुद को रोक रखे हैं ।महाराष्ट्र में मनसे कोई बड़ी पार्टी नही है लेकिन कुछ इलाकों में उसकी जमीन मजबूत है और कहा जाता है कि तीन से चार लोकसभा सीटों पर मनसे का प्रभाव भी है ।अगर बीजेपी के वोट के साथ मनसे का वोट भी जुड़ जाता है तो बीजेपी की कुछ सीटों को लाभ मिलेगा यह तय है ।

हालाकि मनसे के साथ अभी तक फाइनल डील नही हुई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह डील होगी ।मनसे को भी दो सीटें दी जा सकती है ।ऐसे में बीजेपी के साथ ही मनसे को भी लाभ मिल सकता है ।सूत्रों के मुताबिक राज ठाकरे को राज्यसभा भेजने की बात भी।की जा रही है ।अगर इस फॉर्मूला पर सब कुछ तय होता है तो बीजेपी की राजनीति महाराष्ट्र में मजबूत हो सकती है ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button