Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

पीएम मोदी का देश को तोहफा, LPG सिलेंडर में हुई कटौती

Celebration of Internation womens Day 2024 | happy womens day

International womens day of 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती करने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिला दिवस के (PM Modi Gift on womens day of 2024) अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। सरकार के इस कदम से आम आदमी को काफी राहत मिली है।

आम जनता को महंगाई से राहत मिली है. बीते कल यानि 7 मार्च, गुरूवार को उज्ज्वला में राहत के बाद अब सभी के लिए LPG सिलेंडर के दाम कम हो गए हैं. LPG सिलेंडर 100 रुपये सस्ता हो गया है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर PM मोदी ने (PM Modi Gift on womens day of 2024) ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. सरकार (LPG Cylinder Price) ने अपने इस कदम से देशभर के लाखों परिवारों का आर्थिक बोझ कम कर दिया हैं . अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s day) के मौके पर PM मोदी ने (PM Modi Gift on womens day of 2024)) ट्वीट कर कहा कि आज हमने LPG सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला लिया है. PM Ujjwala yojna पर मिलने वाली सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है. लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. उज्ज्वला योजना के तहत LPG सिलेंडर पर सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलेगी. इस तरह अगले एक साल के दौरान योजना के तहत आने वाले परिवारों को 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी के साथ 12 LPG सिलेंडर मिलेंगे.

LPG सिलेंडर के दाम में कटौती से आम जनता को बड़ी राहत मिली है. देश में कुल 31 करोड़ 40 लाख LPG कनेक्शन हैं. इनमें से 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी उज्ज्वला योजना के हैं. केंद्र सरकार ने देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर मुहैया कराने वाली PM उज्ज्वला योजना की अवधि सरकार ने (LPG Cylinder Price) एक साल के लिए बढ़ा दी है। वर्ष 2016 में लागू की गई इस योजना की अवधि मार्च 2024 में समाप्त हो रही थी. गुरुवार को PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि अब यह योजना 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी.

अगस्त तक राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला LPG सिलेंडर 1103 रुपये में मिलता था, जबकि अब इसकी कीमत 903 रुपये हो गई है। अब 100 रुपये की राहत के बाद यह 803 रुपये में मिलेगा। कोलकाता में सिलेंडर की कीमत 903 रुपये हो गई है। 929 रुपये जो अब 829 रुपये हो गया है. वहीं मुंबई में अब तक यह सिलेंडर 902.50 रुपये में मिलता था जो अब 802.50 रुपये हो गया है.

वार्षिक लिमिट क्या है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक कार्डधारक एक साल में अधिकतम 15 एलपीजी सिलेंडर ही खरीद सकता है। पात्र होने पर इनमें से 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जा सकती है। 12 से ऊपर आप जो भी सिलेंडर खरीदेंगे, वह बिना सब्सिडी वाला होगा। हालाँकि, कुल संख्या 15 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा हर महीने केवल 2 एलपीजी सिलेंडर खरीदने की अनुमति होगी।

इससे पहले सिलेंडर खरीदने का कोटा तय नहीं था. हालांकि, पेट्रोलियम कंपनियों को एक साल में सिर्फ 12 एलपीजी सिलेंडर खरीदने की इजाजत थी। अब इस पर सख्त सीमा लगा दी गई है और एक साल में कुल सिलेंडरों की संख्या 15 तय कर दी गई है.

अगर आपको ज्यादा सिलेंडर चाहिए तो…

नियमों में यह भी बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को साल में तय सीमा 15 सिलेंडर से ज्यादा की जरूरत हो तो उसे क्या करना चाहिए। इस पर पेट्रोलियम कंपनियों का कहना है कि कोई भी व्यक्ति 15 रुपये की तय सीमा से ज्यादा कीमत पर बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीद सकता है, लेकिन इसके लिए उसे वैध कारण बताना होगा। मान लीजिए किसी के घर में शादी या कोई समारोह है तो वह इससे जुड़े कागजात या कोई सबूत पेश करके अपनी जरूरत के मुताबिक सिलेंडर प्राप्त कर सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button