ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

International Women’s Day: जाने क्यों मनाते है 8 मार्च को महिला दिवस?

happy Women’s Day quotes 2024: इंटरेनेशनल विमेंस डे (International Women’s Day) 8 मार्च को वर्ल्ड लेवल पर मनाए जाना वाला एक महत्वपूर्ण एनुअल प्रोग्राम है। यह एक ऐसा दिन है जो समाज में महिलाओं के योगदान और उपलब्धि का उत्सव मनाता है। दुनिया में मार्च महिलाओं के लिए इतिहास माह की शुरुआत का भी प्रतीक है।

यह 1 मार्च से शुरू होता है और 31 मार्च को ख्तम होता है। इंटरेनेशनल विमेंस डे 2024 के लिए (International Women’s Day 2024) अभियान का विषय “महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाना” है। इस बार साल 2024 में, इंटरेनेशनल विमेंस डे की थीम ‘इंस्पायरइन्क्लूजन’ है, जो महिलाओं को शामिल करने, अपनेपन, प्रासंगिकता और सशक्तिकरण की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रकाश डालती है।

महिला दिवस (International Women’s Day 2024) जेंडर इक्वालिटी और महिला सशक्तिकरण की चल रही आवश्यकता की एक महत्वपूर्ण रिमाइंडक के रूप में काम करता है, जिससे जेंडर इक्वालिटी की दिशा में हुई प्रोग्रेस को एक्सेप्ट किया जाता है और साथ ही करेंट चैलेंजेस को भी पहचाना जाता है।

बता दे कि, यह दिन आपके जीवन में महिलाओं को थाउटफुल विशेस के साथ मनाने और उनकी ताकत, फ्लेक्सिबिलिटी और योगदान को स्वीकार करने का एक शानदार अवसर है। इंटरेनेशनल विमेंस डे पर, लोग अपने जीवन में महिलाओं का सम्मान करते हैं, जिनमें उनकी पत्नियाँ, गर्लफ्रेंड, माँ, दादी, बहनें और परिवार की अन्य महिला सदस्य भी शामिल होती हैं।

इस दिन को और अधिक खास बनाने के लिए आपके जीवन की सभी इनक्रेडिबल महिलाओं के लिए, यहां थाउटफुल शुभकामनाएं, हार्ट टचिंग शुभकामनाएं, इमेजेस, मैसेजेस और उद्धरणों की हमारी विशेष मार्गदर्शिका है, जिन्हें आप व्हाट्सएप, फेसबुक और किसी भी और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर शेयर कर सकते हैं।

महिलाओं को इक्वल पे और लीडरशिप पोजिशन पाने में अभी भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स के अनुसार, महिलाओं ने 2022 में अमेरिका में पुरुषों द्वारा अर्जित प्रत्येक डॉलर के मुकाबले 83 सेंट कमाए।

खबरो के अनुसार, दुनिया भर में महिलाओं ने 2000 के बाद से, “उच्च शिक्षा, महिला नेतृत्व और स्वस्थ जीवन प्रत्याशा में काफी प्रगति की है, लेकिन डिस्पोजेबल इनकम के मामले में वे अभी भी काफी पीछे हैं।”

रिसर्च फर्म की माने तो उनका कहना है कि, पुरुषों की तुलना में दुनिया भर में महिलाओं की एवरेज डिस्पोजेबल इनकम 31% कम है।

यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल रिसर्च कंसल्टेंट जैक्स ओलिवियर ने एक बयान में कहा कि, नॉर्दन अमेरिका में महिलाओं ने पिछले पांच सालो में अपनी डिस्पोजेबल इनकम में 38% की ग्रोथ के साथ सबसे बड़ी ग्रोथ देखी है, जबकि ग्लोब एवरेज 23% है। साथ ही ओलिवियर ने कहा कि, “इनकम इक्वलिटी जेंडर इक्वलिटी तक पहुंचने में महिलाओं के सामने आने वाली सबसे महत्वपूर्ण बाधाओं में से एक है।”

इंटरेनेशनल विमेंस डे “एक ग्लोबल उत्साह रैली की तरह होना चाहिए, जिसमें इस बात का जश्न मनाया जाए कि हम महिलाएं कितनी आगे आ गई हैं और हमें उस गति को बनाए रखने के लिए इंस्पायर किया जा रहा है।” “आप पूरे इतिहास में साहसी पथप्रदर्शकों के बारे में सोचकर प्रेरित हुए बिना नहीं रह सकते, जिन्होंने सभी बाधाओं के बावजूद बाधाओं को तोड़ दिया।

इंटरेनेशनल विमेंस डे का (International Women’s Day 2024) आइडिया 1910 में कोपेनहेगन, डेनमार्क में कामकाजी महिलाओं के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तावित और अनुमोदित किया गया था।अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी द्वारा 28 फरवरी को अमेरिका में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के एक साल बाद आया था।

यह कार्यक्रम 19 मार्च, 1911 को कई यूरोपीयन देशों में मनाया गया, जिसमें महिलाओं को वोट देने के अधिकार और जेंडर डिस्क्रिमिनेशन को ख्तम करने के लिए रैलियां और कार्यक्रम आयोजित किए गए।

1914 से, 8 मार्च इंटरेनेशनल विमेंस डे (International Women’s Day 2024) के लिए फिक्स्ड डेट रही है। इसे रूसी महिलाओं के हिसाब से बनाया गया है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से 23 फरवरी को यह दिन मनाती थीं। यूनाइटेड नेशन ने पहली बार 1975 में इंटरेनेशनल विमेंस डे को मान्यता दी थी।

2011 में, बराक ओबामा प्रशासन ने भी मार्च को ‘इंटरेनेशनल विमेंस डे’ के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया। “इस साल, हम इंटरेनेशनल विमेंस डे की 100वीं एनिवर्सरी मना रहे हैं, जो महिलाओं के अतीत, वर्तमान और भविष्य की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों का एक ग्लोबल उत्सव है। इंटरेनेशनल विमेंस डे दुनिया भर में आम महिलाओं को श्रद्धांजलि देने का एक मौका है और यह पुरुषों के साथ समान स्तर पर समाज में भाग लेने के लिए महिलाओं के सदियों पुराने संघर्ष में निहित है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि, महिलाओं को सच्ची समानता हासिल करने से पहले अभी भी काम करना बाकी है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button