ट्रेंडिंगन्यूज़

Russia Ukraine War: रुस-यूक्रेन का युद्ध बन चुका है लोगों के लिए मुसीबत, इस जंग में यूक्रेन का एक शहर बना कब्रगाह

रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होते हुए 9 महीने बीत चुके है. अभी तक ये युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. लोगों के लिए ये जंग मुसीबत बनती जा रही है. वहीं यूक्रेन का एक शहर इस युद्ध के बीच एक मिसाल बन कर निकला है.

नई दिल्ली: यूक्रेन-रूस के हमले (Russia Ukraine War) इस साल 24 फरवरी को शुरु हुआ था. 1 साल होने को है इस युद्ध को होते हुए बता दें कि रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होते हुए 9 महीने बीत चुके है. अभी तक ये युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. लोगों के लिए ये जंग मुसीबत बनती जा रही है. वहीं यूक्रेन का एक शहर इस युद्ध के बीच एक मिसाल बन कर निकला है.

ये भी पढ़ें- Iran Morality Police: महीनो के प्रदर्शन के बाद ईरान में महिलाओं को मिली जीत, मॉरैलिटी पुलिसिंग खत्म करने का हुआ ऐलान

रूसी सेना ने चोर्नोबायकवा शहर पर कब्ज़ा

इस शहर में मिलिट्री एयरपोर्ट अब यूक्रेनी प्रतिरोध और रूसी सैनिकों (Russia Ukraine War) की हार का सार बन गया है. खेरसोन के बाहरी इलाके में बसे इस शहर की कई चीजें सामने आ रही है. फरवरी में लड़ाई शुरू होने के कुछ ही हफ्तों में रूसी सेना ने चोर्नोबायकवा शहर पर कब्ज़ा कर लिया था. यूक्रेनी सेना को रूसी की सेना का सामना करने के लिए अपने ही शहर पर बार-बार हमला करना पड़ा.

रूस ने बनाई की योजना

सबसे पहले रूस ने अपने सैनिकों (Russia Ukraine War) को साज़ो-सामान और रसद को विमानों से पहुंचाने की योजना बनाई थी, ताकि वो दक्षिण में मोर्चाबंदी कर रहे अपने सैनिकों को मजबूत कर सके. सबसे पहले उसने यूक्रेन के दक्षिणी तट से सट कर आगे बढ़ने की रणनीति बनाई. इस प्लान के मुताबिक सबसे पहले उन्हें माइकलोवा और उसके बाद ओडेसा भी पहुंचना था.

रूसी सेना के लिए सबसे बेहतर चीज ये थी कि चोर्नोबायकवा पहुंचने के बाद अगर वह पश्चिम की ओर बढ़ना चाहती तो उसे खतरनाक नदी को पार नहीं करना पड़ता. लेकिन इस आधार पर कब्जा किए रहना उनके लिए मुश्किल खड़ी कर रहा था. यूक्रेनी हमले में यहां कई रूसी हेलीकॉप्टर और सैनिक वाहन भी पूरी तरह से ध्वस्त हो गए.

यूक्रेनी हमलों में दो रूसी जनरलों की मौत

यूक्रेनी हमलों में दो रूसी जनरलों की मौत भी हो गई. यूक्रेनी सेना (Russia Ukraine War) लगातार रूस पर हमले किए जा रही थी और चैन की सांस नहीं लेने दे रही थी. हर दिन एक के बाद एक हमले लगातार रूस के लोगों को परेशान कर रही थी.

वहीं यूक्रेनी सेना के ये बेहद ही मजबूत प्रतिरोध यूक्रेन के गौरव और रूसी हार का प्रतीक बन हुआ था. जैसे ही रूसी हमलों की रणनीति खुल रही थी, वैसे ही चोर्नोबायकवा में यूक्रेनी लोगों में मातृभूमि के गौरव का भाव नज़र आने लगा था. चोर्नोबायकवा यूक्रेनी लोगों के लिए कई मीम वॉर बनाए गए थे. यूक्रेनियों के लिए ये वो शहर बन गया, जहां रूसी सैनिक बड़ी तादाद में हताहत हो रहे थे.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button