ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Chandra Grahan 2023 Kab Lagega: जल्द ही लगाने वाला हैं साल का आखिरी चंद्रग्रहण ? यहां देखे भारत में कब हैं कितने बजे लगेगा ग्रहण

Chandra Grahan 2023:जल्द ही एक दुर्लभ खगोलीय घटना पृथ्वी के आसमान में दिखाई देगी। यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) होगा। भारत में हम इस चंद्रग्रहण को देख सकेंगे। हालांकि हम आपको इस लेख में चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) के विज्ञान से जुड़ी बातें और उसे देखे का समय बताएंगे।

जल्द ही एक खगोलीय घटना के लिए तैयार हो जाइए साल 2023 में कुल 4 ग्रहण थे। 2 सूर्य ग्रहण थे और 2 चंद्र ग्रहण(Chandra Grahan 2023) । इनमें से 3 हो चुके हैं और अब चौथा ग्रहण 28 अक्टूबर को होगा। यह एक चंद्र ग्रहण होगा जो पृथ्वी के एक बड़े हिस्से में दिखाई देगा। हम आपको चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) के बारे में सारी जानकारी देंगे। 28 अक्टूबर को होने वाला चंद्र ग्रहण आंशिक होगा। चंद्रमा छाया के उत्तरी किनारे पर होगा। इसके कारण चंद्रमा का एक छोटा हिस्सा पूरी तरह ग्रहण में रहेगा।

Also Read More News : Latest hindi News Lifestyle | Lifestylesamachar today in Hindi

आंशिक चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) देखने से ऐसा लगेगा, जैसे इसे किसी ने काट दिया है। आगे बढ़ें उससे पहले जान लीजिए की चंद्र ग्रहण होते क्या हैं। जब 3 खगोलीय पिंड एक लाइन में आ जाएं और उनमें से एक किसी पर प्रकाश पहुंचने से रोके तो वह ग्रहण कहलाता है। जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाए तो वह चंद्र ग्रहण कहलाता है। इस दौरान पृथ्वी की परछाई चंद्रमा (Chandra Grahan 2023) पर पड़ती है। इस दौरान पृथ्वी की छाया का कमजोर और ताकतवर प्रकार होता है। जहां छाया हल्की होती है उसे उम्ब्रा और जहां छाया सबसे डार्क ( dark) हो उसे उम्ब्रा कहते हैं।

भारत में अगला चंद्र ग्रहण कब है
यह ग्रहण उन क्षेत्रों में दिखाई देगा, जहां चंद्रमा क्षितिज से ऊपर है, जिसमें एशिया, रूस, अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप और अंटार्कटिका शामिल हैं। नई दिल्ली से यह दक्षिण-पश्चिम आकाश में क्षितिज से 62° डिग्री ऊपर स्थित होगा। 28-29 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण होगा। रात में 28 अक्टूबर के बाद भी इसे देखा जा सकता है। चंद्र ग्रहण की बात करें तो यह 28 अक्टूबर की रात 11:31 बजे से लगेगा और 29 अक्टूबर की सुबह 3:36 am पर खत्म होगा। लेकिन 29 अक्टूबर को 1.45 am पर यह अपने चरम पर होगा। उस समय इसे देखना अच्छा होगा।

Read More News: Latest HIndi News Horoscope | Horoscope Samachar Today in Hindi

चंद्र ग्रहण से जुड़े सवाल

  1. चंद्र ग्रहण 2023 कब है?
    28-29 अक्टूबर को चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2023) लगेगा। यह वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण है।
  2. चंद्र ग्रहण कब होता है?
    सूर्य और चंद्रमा (Chandra Grahan 2023) के बीच पृथ्वी के आने पर चंद्र ग्रहण होता है। इस दौरान पृथ्वी की छाया चांद पर पड़ती है।
  3. 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण का समय क्या है?
    चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) 28 अक्टूबर 2023 को 11:31 की रात से शुरू होगा और 29 अक्टूबर को 3:36 AM पर समाप्त होगा।
  4. चंद्र ग्रहण चरम पर कब होगा?
    भारत (india) में चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर 1:45 AM पर अपने चरम पर होगा।

देश और दुनिया में कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण
चंद्रग्रहण भारत, ऑस्ट्रेलिया, संपूर्ण एशिया, यूरोप, अप्रीका, दक्षिणी-पूर्वी अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, कैनेडा, ब्राजील , एटलांटिक महासागर में यह ग्रहण दिखाई देगा। भारत में यह ग्रहण शुरुआत से अंत तक दिखाई देगा।

Read More : Latest hindi News Today Dharm-Karam | Dharm Karam samachar Today in Hindi

सूतक काल में न करें ये काम

चंद्रग्रहण का सूतक शाम में 4 बजकर 5 मिनट पर प्रारंभ हो जाएगा। इस दौरान आपको स्नान, दान, पु्ण्य कार्य, हवन और भगवान की मूर्ति का स्पर्श नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो इस समय आप अपनेगुरु मंत्र, राहु और चंद्रमा के मंत्रों का जप कर सकते हैं। हालांकि, सूतक काल में गर्भवती स्त्री, बच्चे, वृद्ध जन भोजन कर सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें दोष नहीं लगेगा। ध्यान रखें की सूतक काल आरंभ होने से पहले खाने पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल दें। इसके अलावा आप इसमें कुश भी डाल सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button