न्यूज़राजनीतिराजस्थान

Rajasthan Election Result: राजस्थान के चुनाव के नतीजे, जानें कौन जीते कौन हारे

Rajasthan Election Result: राजस्थान के चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। राज्य की सत्ता में बीजेपी वापसी करेगी। इसके साथ ही अशोक गहलोत ने अपनी हार मान ली है। अब सीएम गहलोत आज शाम को साढ़े पांच राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। राजस्था न में बीते 5 साल से सत्ता से बाहर रह रही BJP को इस बार बहुमत मिला है।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज रविवार को मतगणना हो रही है। इस बार राजस्थान चुनाव में कांग्रेस पार्टी की हार हुई है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार स्वीकार कर ली। अशोक गहलोत अब सीएम पद से इस्तीफा देंगे। इसके लिए सीएम गहलोत ने 3 दिसंबर यानि आज रविवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से मिले। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि गहलोत शाम 5.30 बजे राज्यपाल कलराज मिश्र को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इधर गहलोत (Rajasthan Chunav Result) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘हम जनादेश का सम्मान करते हैं।’

Also Read: Latest Hindi News Political News । Rajasthan Assembly Election Results Live In Hindi

अशोक गहलोत ने कहा, ‘मैं जन सेवक हूं, मैं अंतिम सांस तक मैं प्रदेश वासियों की सेवा करूंगा। चुनाव में राहुल गांधी, खरगे जी सभी ने चुनाव में कोई कमी नहीं रखी। मैं कार्यकर्ताओं से कहना (Rajasthan Chunav Result) चाहूंगा चुनाव में हार और जीत होते रहती है, कई कारण बन जाते हैं।’

चुनाव आयोग की मानें तो, खबर लिखे जाने तक भाजपा ने 114 सीटें जीत लीं, जबकि कांग्रेस के खाते में कुल 70 सीटें आईं।

राजस्थान की जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी की जीत

इधर बीजेपी की जीत पर पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को दिया। वसुंधरा राजे ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘राजस्थान की जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm narandra modi stadium) के वादों की जीत है, जिन्होंने सभा के साथ, सभा विकास, सभा विश्वास का वादा किया था। यह जीत अमित शाह की रणनीतियों की जीत है और इस जीत का श्रेय बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा के नेतृत्व को भी दिया जाता है। फिर यह जीत उन पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत है, जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Pm narandra modi stadium) के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात मेहनत की।’

वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने आगे कहा, ‘इस जीत का श्रेय उन लोगों को भी दिया जाता है जिन्होंने गहलोत सरकार के कुशासन को खारिज कर दिया और अच्छी सरकार के लिए वोट किया।’ बता दें, वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) 2003 से राजस्थान की झालरापाटन सीट जीतती आ रही हैं। आज उन्होंने 50 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है।

जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों के परिणाम

दूदू से भाजपा के प्रेमचन्द बैरवा विजयी

विद्याधर नगर से भाजपा की दीया कुमारी विजयी

झोटवाड़ा से भाजपा के राज्यवर्धन राठौड़ विजयी

सिविल लाइन से भाजपा के गोपाल शर्मा विजयी

हवामहल से भाजपा के बाल मुकुंदाचार्य विजयी

सांगानेर से भाजपा के भजनलाल शर्मा विजयी

मालवीय नगर से भाजपा के कालीचरण विजयी

चाकसू से भाजपा के रामावतार बैरवा विजयी

बगरू से भाजपा के कैलाश वर्मा विजयी

विराट नगर से भाजपा के कुलदीप धनकड़ विजयी

जमवारामगढ़ से भाजपा के महेंद्रपाल मीणा विजयी

कोठपुटली से भाजपा के हंसराज पटेल गुर्जर विजयो

आदर्श नगर से कांग्रेस के रफीक खान विजयी

आमेर से कांग्रेस के प्रशांत शर्मा विजयी

चौमू से कांग्रेस की शिखा मील बराला विजयी

किशनपोल से कांग्रेस के अमीन कागजी विजयी

बस्सी से कांग्रेस के लक्ष्मण मीना विजयी

शाहपुरा से कांग्रेस के मनीष यादव विजयी

फुलेरा से कांग्रेस के विद्याधर चौधरी विजयी

बीजेपी को मिला स्पष्ट बहुमत

राजस्थान विधानसभा चुनाव में BJP को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है. अब तक घोषित परिणामों में से BJP 102 सीटें जीत चुकी हैं और 12 पर अभी बढ़त बनाए हुए है. BJP को 114 सीटें मिलने का अनुमान है. Rajasthan विधानसभा में 200 सीटें हैं. बहुमत के लिए 101 सीटों की जरुरत होती है.

नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ तारानगर से 9727 वोटों से हारे

राजस्थान विधानसभा चुनावों में BJP शेखावाटी में अपना कमाल नहीं दिखा पाई. सीकर और झुंझुनूं के साथ ही चूरू में भी Congress हावी रही. चूरू के तारानगर विधानसभा क्षेत्र से नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ चुनाव हार गए हैं. राठौड़ को कांग्रेस के नरेंद्र बुडानिया ने 9727 वोटों से हराया है. चूरू जिले में BJP CONGRESS से रतनगढ़, सरदारशहर और सुजानगढ़ में भी हार गई. वहीं वहां के सादुलपुर से BSP के मनोज न्यांगली चुनाव जीते हैं. जबकि BJP को केवल चूरू सीट से संतोष करना पड़ा है. वहां से BJP के हरलाल सहारण चुनाव जीत गए हैं.

झुंझुनूं में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी पिछड़ी

झुंझुनूं में 7 में से 6 सीटों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. यहां कांग्रेस ने एक बार फिर BJP को हराकर अपना वर्चस्व कायम रखा है. झुंझुनूं के सूरजगढ़ से कांग्रेस के श्रवण कुमार, पिलानी से पितराम सिंह काला, मंडावा से रीटा चौधरी और झुंझुनूं से CONGRESS के बृजेंद्र ओला जीते हैं. वहीं बीजेपी अभी तक खेतड़ी और नवलगढ़ में ही जीत पाई है. यहां खेतड़ी से BJP के इंजीनियर धर्मपाल और नवलगढ़ से BJP के विक्रम सिंह जाखल जीते हैं.

35427 मतों से जीते बीजेपी के महंत प्रतापपुरी

India pakistan बॉर्डर पर स्थित परमाणु नगरी पोकरण सीट से BJP प्रत्याशी मंहत प्रतापपुरी ने जबर्दस्त जीत दर्ज कराई है. प्रताप पुरी महाराज ने 35427 मतों के अंतर से राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद को हराया है. विधानसभा चुनाव 2018 में महंत प्रतापपुरी मात्र 872 वोटों के अंतर से शाले मोहम्मद से हार गए थे. यह सूबे की हॉट सीट बनी हुई थी.

हनुमान बेनीवाल जीते और ज्योति मिर्धा हारी

RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल खींवसर में चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने महज 2069 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कराई है. बेनीवाल को BJP प्रत्याशी रेवंतराम डांगा ने जबर्दस्त टक्कर दी. हनुमान बेनीवाल वे आखिरी राउंड में 2069 वोटों से चुनाव जीते हैं. वहीं नागौर नागौर सीट पर Congress प्रत्याशी हरेंद्र मिर्धा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने BJP प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा को हराया है. ज्योति टिकट वितरण से पहले ही BJP में शामिल हुईं थी. हरेन्द्र मिर्धा ने 15,000 से अधिक वोटों से हराया है.

दिव्या मदेरणा चुनाव हारी

जोधपुर की ओसियां विधानसभा सीट से Congress की तेज तर्रार नेता दिव्या मदेरणा चुनाव हार गई है. मदेरणा को BJP प्रत्याशी भैराराम चौधरी सियोल ने 2807 वोटो से हराया है. वहीं चूरू विधानसभा क्षेत्र से BJP प्रत्याशी हरलाल सारण चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने congress के हरलाल सहारण को चुनाव हराया है. पहले यहां से नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ विधायक थे. लेकिन इस बार वे चुनाव लड़ने तारानगर चले गए.

विधानसभा अध्यक्ष जोशी हारे, विश्वराज सिंह मेवाड़ जीते

राजस्थान विधानसभा चुनाव में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. CP जोशी नाथद्वारा से चुनाव हार गए हैं. BJP ने उनको यहां घेरने के लिए महाराणा प्रताप के वंशज विश्व राज सिंह मेवाड़ को चुनाव मैदान में उतारा था. विश्वराज सिंह ने जोशी को 7636 वोटों से हराया है. विश्वराज सिंह पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं, जबकि जोशी CONGRESS के दिग्गज नेता हैं. विश्वराज सिंह को 94243 मत मिले. वहीं Congress प्रत्याशी CP जोशी को 86607 वोट मिले.

शेरगढ़ में बाबू सिंह ने पहराया परचम

गहलोत सरकार के दिग्गज मंत्री एवं जयपुर के सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र से Congress प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास भी चुनाव हार गए हैं. उनको BJP के नए चेहरे गोपाल शर्मा ने हराया है. वहीं जोधपुर जिले के शेरगढ़ से BJP प्रत्याशी बाबू सिंह राठौड़ जीत दर्ज कराई है. यह सीट भी पहले Congress के पास थी.

गहलोत के एक और मंत्री भाटी चुनाव हारे

राजस्थान विधानसभा चुनाव में गहलोत सरकार के एक और मंत्री भंवर सिंह भाटी को जनता ने नकारा दिया है. कोलायत विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी भंवर सिंह भाटी को बीजेपी के युवा चेहरे अंशुमान सिंह भाटी ने शिकस्त दी है. अंशुमान सिंह भाटी BJP के दिग्गज नेता देवी सिंह भाटी के पौत्र हैं. देवी सिंह भाटी कोलायत से कई बार विधायक रह चुके हैं. वहीं वे BJP सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे थे. अंशुमान सिंह भाटी के पिता महेन्द्र सिंह भाटी बीकानेर के लोकप्रिय सांसद रहे थे. लेकिन उनकी अल्प आयु में ही सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी.

सीएम गहलोत 26396 मतों चुनाव जीते

CM अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत गए हैं. गहलोत 26396 मतों के अंतर से जीत दर्ज कराई है. गहलोत को कुल 96859 मत मिले. वहीं BJP के महेंद्र सिंह राठौड़ को 70463 मत प्राप्त हुए. यहां 1222 मतदाताओं ने नोटा का प्रयोग किया है.

सीएम गहलोत को मिली हार

राजस्थान congress ने विधानसभा चुनाव का पूरा परिणाम आने से पहले ही अपनी हार मान ली है. राजस्थान विधानसभा चुनाव में BJP अभी तक 53 सीटें जीत चुकी है. वहीं वह 57 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस अभी तक महज 28 सीटों पर सफलता मिली है. वह केवल 44 सीटों पर आगे चल रही है. Rajasthan में बहुमत के लिए 101 सीटें चाहिए.

शिक्षामंत्री बी.डी. कल्ला हारे, जेठानंद व्यास ने दी शिकस्त

राजस्थान विधानसभा चुनाव की बड़ी खबर सामने आई है. बीकानेर पश्चिमी से गहलोत सरकार के शिक्षा मंत्री B.D. कल्ला चुनाव हार गए हैं. उनको BJP के जेठानंद व्यास ने शिकस्त दे दी है.

दीया कुमारी और सराफ जीते

जयपुर की विद्याधरनगर सीट से BJP प्रत्याशी दीया कुमारी और मालवीय नगर सीट से कालीचरण सराफ चुनाव जीत गए हैं. सराफ ने करीब 35,000 वोटों से की जीत दर्ज की है. वहीं सीकर जिले की धोद विधानसभा सीट पर BJP के गोरधन वर्मा ने जीत का परचम लहरा दिया है.

बृजेन्द्र ओला चौथी बार जीते

झुंझुनूं से Congress प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह ओला चौथी बार विधानसभा चुनाव जीत गए हैं. वहीं सवाई माधोपुर की खंडार विधानसभा से BJP प्रत्याशी जितेंद्र कुमार गोठवाल ने 14292 मतों से जीत दर्ज कराई है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button