ट्रेंडिंगन्यूज़

Shanghai Cooperation Organisation: 27 से 31 जनवरी तक मुंबई में होगा शंघाई सहयोग संगठन फिल्म महोत्सव का आयोजन

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन फिल्म फेस्टिवल का आयोजन इस बार मुंबई में होने जा रहा है. यह इवेंट 27 से 31 जनवरी तक मुंबई में होने जा रहा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के माध्यम से यह योजना बना रहा है।

संघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) फिल्म महोत्सव का आयोजन इस बार मुंबई में होने जा रहा है। यह आयोजन 27 से 31 जनवरी तक मुंबई में होने जा रहा है। यह आयोजना राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के माध्यम से सुचना और प्रसारण मंत्रालय कर रहा है। इस महोत्सव के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए अपर सचिव  नीरजा शेखर ने कहा कि इस महोत्सव का उद्देश्य सिनेमाई साझेदारियां निर्मित करना और एससीओ (Shanghai Cooperation Organisation) में विभिन्न देशों की संस्कृतियों के बीच एक सेतु के रूप में काम करना है। सामूहिक सिनेमाई अनुभव के माध्यम से ये एससीओ सदस्यों के फिल्म समुदायों के बीच सामंजस्य भी पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि एससीओ राज्यों द्वारा लाई गई सभी फ़िल्में जो एससीओ फिल्म महोत्सव में दिखाई जाने वाली हैं, उन्हें देखकर दर्शक विभिन्न संस्कृतियों को अनुभव कर सकेंगे और ये फिल्में एससीओ (Shanghai Cooperation Organisation) देशों के लोगों को एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने का मौका देंगी। शेखर ने बताया कि इस महोत्सव में कंपीटिशन और नॉन-कंपीटिशन स्क्रीनिंग में एससीओ देशों की फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। फिल्म स्क्रीनिंग के अलावा इस फेस्टिवल में मास्टर-क्लास, इन-कॉन्वर्सेशन सेशन, देशों और राज्यों के पैवेलियन, फोटो और पोस्टर प्रदर्शनी, हस्तशिल्प स्टॉल और कई अन्य कार्यक्रम होंगे।

Read: Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, हिंदी समाचार | News Watch India

 इस महोत्सव की शुरुआत एक भारतीय फिल्म के वर्ल्ड प्रीमियर के साथ होगी क्योंकि एससीओ (Shanghai Cooperation Organisation) फिल्म महोत्सव का आयोजन एससीओ में भारत की अध्यक्षता के दौरान किया जा रहा है। ये उद्घाटन समारोह 27 जनवरी, 2023 को जमशेद भाभा थियेटर, एनसीपीए, मुंबई में आयोजित किया जाएगा।इसमें कंपीटिशन सेक्शन केवल एससीओ सदस्य देशों के लिए है और इसमें सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष), सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला), सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (फीचर फिल्म), विशेष जूरी पुरस्कार जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कार शामिल हैं।

नॉन-कंपीटिशन सेक्शन सभी एससीओ देशों के लिए है, यानी निम्नलिखित श्रेणियों में सदस्य देशों, पर्यवेक्षक देशों और डायलॉग पार्टनर देशों के लिए रखा गया है। एससीओ (Shanghai Cooperation Organisation) फिल्म महोत्सव में एससीओ देशों की कुल 57 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। कंपीटिशन सेक्शन में 14 फीचर फिल्में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं और उन्हें प्रदर्शित किया जाएगा तथा नॉन कंपीटिशन सेक्शन में 43 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: शादी के बंधन में बंधे Athiya Shetty और क्रिकेटर KL RAHUL हल्दी लगाते इस तस्वीर ने Social Media पर खूब मचाया धमाल, जानिये सच्चाई..

 कंपीटिशन सेक्शन के लिए कुल 14 फिल्मों को नामांकित किया गया है। निखिल महाजन द्वारा निर्देशित मराठी फिल्म ‘गोदावरी’ और पैन नलिन द्वारा निर्देशित गुजराती फिल्म ‘द लास्ट फिल्म शो’ सदस्य राष्ट्र भारत की ओर से नामांकित हैं। निर्देशक ए. ज़ैरोव और एम. मामिरबेकोव द्वारा निर्देशित रूसी फिल्म ‘मॉम, आई एम अलाइव!’ और बैराकिमोव अल्दीयार द्वारा निर्देशित ‘पैरालिंपियान’ को सदस्य देश कजाकस्तान की ओर से नामांकित किया गया है। बकीत मुकुल और दास्तान ज़ापर ऊलू द्वारा निर्देशित किर्गिज फिल्म अकिर्की कोच (द रोड टू ईडन) और तलाइबेक कुलमेंदीव द्वारा निर्देशित उई सत्यलाट (होम फॉर सेल) सदस्य देश किर्गिस्तान से नामांकित हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button