ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

SSC Exam Calendar 2024: SSC 2024 का परीक्षा कैलेंडर हुआ जारी, जानिए कब होंगी कौन सी परीक्षा

SSC Exam Calendar 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 2024 में आयोजित की जाने वाली MTS सहित अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (Official websites) पर जाकर एग्जाम डेट चेक (exam date) कर सकते हैं। वेबसाइट पर एग्जाम से जुड़ी डिटेल्स दी गई है। अभ्यर्थी ऑफिशिययल वेबसाइट पर इस आर्टिकल में डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने वर्ष 2024 के लिए अपना परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। जिसमें आयोग ने MTS, सीजीएल और CHSL सहित सभी प्रमुख परीक्षाओं की तारीखें घोषित की है। परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोग आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर शेड्यूल देख सकते हैं।
एसएससी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक सेलेक्शन पोस्ट चरण 12 की आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होगी, जबकि 28 फरवरी आवेदन करने की आखिरी तारीख होगी। परीक्षा अप्रैल-मई में होगी। दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ SI परीक्षा के लिए अधिसूचना 15 फरवरी को जारी की जाएगी।
वहीं, SSC CHSL परीक्षा के लिए अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी की जाएगी और MTS परीक्षा के लिए अधिसूचना 7 मई को जारी की जाएगी। स्टेनोग्राफर C एंड D परीक्षा के लिए अधिसूचना 16 जुलाई को आएगी। जबकि SSC सीएपीएफ, NIA, SSF और के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। असम राइफल्स GD कांस्टेबल भर्ती 27 अगस्त को आएगी। आवेदन प्रक्रिया 27 सितंबर तक चलेगी और एग्जाम दिसंबर-जनवरी में आयोजित किया जाएगा।

आपको बता दें कि SSC ने पहले फरवरी 2024 के लिए एग्जाम डेट जारी की थी। परीक्षा में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की डिटेल्स शामिल थी। जिसमें ग्रेड सी विभागीय प्रतियोगी परीक्षा, SSA/UDC विभागीय प्रतियोगी परीक्षा, JSA/LDC विभागीय परीक्षा और केंद्रीय सचिवालय सहायक ग्रेड लिमिटेड परीक्षा सहित अन्य की डिटेल्स थी।

अधिसूचना के अनुसार JSA/LDC ग्रेड लिमिटेड विभागीय प्रतियोगी परीक्षा- 2019-2020 और 2021-2022, 8 फरवरी को आयोजित की जाएगी। केंद्रीय सचिवालय सहायक ग्रेड लिमिटेड विभागीय प्रतियोगी परीक्षा- 2018-2022 व 12 फरवरी को आयोजित की जाएगी। आयोग की विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट (Official websites) पर नजर बनाएं रखें, क्योंकि आयोग की तरफ से स्थितियों को देखते हुए परीक्षा तिथि में बदलाव भी किया जा सकता है।

दिल्ली पुलिस और CAPF भर्ती परीक्षा कब?

SI दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2024 और जूनियर इंजीनियर (Civil, mechanical, electrical, और मात्रा सर्वेक्षण और अनुबंध) परीक्षा 2024 कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मई और जून 2024 में आयोजित किया जाएगा. वहीं SI दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होगी और 14 मार्च को समाप्त होगी. जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और मात्रा सर्वेक्षण और अनुबंध) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 29 फरवरी से शुरू होकर से और 29 मार्च को खत्म होगीं.
मल्टीटास्किंग (नॉन टेक्निकल) (MTS)

एसएससी स्टेनोग्राफर Grade C’ और D’

एसएससी सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइज़ेशन(CPO)

एसएससी जूनियर इंजीनियर(JE)

एसएससी जूनियर हिंदी अनुवादक (Translater)

कर्मचारी चयन आयोग की स्थापना

जानकारी के मुताबिक बता दें कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की स्थापना 47 वर्ष पहले 4 नवंबर 1975 को कि गई थी. कर्मचारी चयन आयोग का कार्य भारत सरकार (Staff Selection Commission) के मंत्रालयों और विभागों के कार्यालयों में Group B और C पदों की भर्ती करना है. पहले ये अधिनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Services Commission) के नाम से जानें जाते थें. लेकिन सन् 1977 में इसका नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) रखा गया.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button