ट्रेंडिंग

Sushant Singh Rajput Death Anniversary: सुशांत सिंह राजपूत की मौत को हुए 3 साल, हत्या थी या आत्महत्या? आज भी है कुछ अनसुलझे सवाल

Sushant Singh Rajput Death Anniversary: 14 जून, साल 2020 को (bollywood industry) बॉलीवुड इंडस्ट्री के चमकते सितारे सुशांत सिंह राजपूत की असामयिक मौत ने हर किसी को सदमे में डाल दिया. छोटे पर्दे से करियर की शुरुआत कर बड़े पर्दे तक का मुश्किल सफर तय करने वाले सुशांत ने महज 34 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. इस खबर से इंडस्ट्री में शोक की लहर फैल गई और फैंस में मातम पसर गया। सुशांत अपने बांद्रा स्थित अपार्टमेंट के बेडरूम में फांसी के फंदे पर लटके पाए गए थे. शुरुआती जांच के मुताबिक में पुलिस ने इसे सुसाइड करार दिया.

मामला हत्या था या आत्महत्या ?

सुशांत के पिता ने इसे मर्डर बताते हुए मामला दर्ज कराया और देखते ही देखते लोगों का एक वर्ग उनके साथ जुड़ता चला गया। मामले में सोशल मीडिया पर एक मुहिम शुरू हो गई और केस को CBI के हवाले कर दिया गया। जांच की आवाज उठी तो एक्टर की एक्स गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती शक के दायरे में आईं। इसके साथ सुशांत के कुछ (industry )इंडस्ट्री दोस्त पर भी शक की सुई अटकी. जांच और आगे बढ़ी और इसमें ड्रग (drug) का एंगल भी सामने आया. केस की जांच के 3 साल पूरे हो गए हैं। वहीं, अबतक इस मामले में CBI ने क्या कुछ किया है. किसी को गिरफ्तार किया या नहीं? मामला हत्या था या आत्महत्या? आइए इस पर गौर फरमा लेते हैं-

एक्ट्रेस कंगना रणौत ने भी सुशांत सिंह राजपूत मामले में इंडस्ट्री पर खडे किये कई सवाल

आपको बता दें अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत 14 जून को हुई थी और अगले दिन 15 जून को उनका अंतिम संस्कार किया गया. (mumbai police)मुंबई पुलिस ने अपनी कार्रवाही में इसे आत्महत्या करार दिया, लेकिन उस समय कुछ बड़े सवाल भी उठे जो आज तक अनसुलझे हैं. सुशांत के पिता ने इसे हत्या करार दिया. साथ ही इस मामले में सियासत भी खूब गर्माई. तमाम राजनीतिक हस्तियों ने सुशांत की मौत पर अपनी आवाज बुलंद की और उन्हें साजिश का शिकार बताया। इतना ही नहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रणौत ने भी सुशांत सिंह राजपूत मामले में इंडस्ट्री पर कई सवाल खड़े करते नजर आई थी.।

पिता KK सिंह ने रिया चक्रवर्ती समेत 6 अन्य के खिलाफ की थी FIR दर्ज

केस ने 28 जुलाई 2020 को बड़ा मोड़ ले लिया, जब अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती और 6 अन्य के खिलाफ FIR दर्ज कराई. इसमें उन्होंने रिया पर पैसों के हेरफेर, धोखाधड़ी सहित सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया. केस की गंभीरता को देखते हुए 29 जुलाई को पटना पुलिस(Patna police) की टीम मुंबई पहुंची. हालांकि, पटना पुलिस को मुंबई पुलिस से समर्थन तो नहीं मिला बजाए इसके उन्हें विरोध तक का सामना करना पड़ गया। दरअसल, रिया चक्रवर्ती 18 जून को ही मुंबई के बांद्रा पुलिस स्टेशन में अपना बयान दर्ज करा चुकी थीं।

पिता KK सिंह ने की थी CBI जांच की मांग

दरअसल 4 जुलाई 2020 को सुशांत सिंह राजपूत के पिता kk सिंह ने CBI जांच की मांग की थी. KK सिंह की इसी मांग को आधार बनाते हुए (cm nitish kumar)मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से इसकी पेशकश की. 16 जुलाई को आरोपों के घेरे में आईं रिया चक्रवर्ती ने भी (Union Home Minister Amit Shah) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से केस की CBI जांच की सिफारिश की। आखिरकार, केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2020 को मामले में CBI जांच की मंजूरी दे दी। 19 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने इस पर मुहर लगा दी और केस CBI के हाथों में चली गई।

200 लोग बने थे गवाह

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच CBI समेत NCB और ED भी कर रही हैं. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मार्च 2021 में स्पेशल NDPS कोर्ट में 12000 पन्नों की चार्जशीट दायर की थी। इस चार्जशीट में रिया समेत 33 अन्य को केस में आरोपी बनाया गया था. इतना ही नहीं 200 लोग गवाह भी बनाए गए थे. मामले की जांच कर रही NCB ने अपनी जांच के दौरान महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापेमारी की और इंडस्ट्री के अंदर चल रहे ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया था।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button